Aadhaar Card – अपनी आधार कार्ड के फोटो कॉपी को देने से पहले करें ये कार्य, नहीं तो हो सकता है गलत इस्तेमाल !

क्या आपने अपने आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी किसी व्यक्ति को दी है यदि हां तो ये हो सकता है कि आपके आधार कार्ड का वो व्यक्ति गलत उपयोग कर सकता हैं । जैसा कि सिर्फ़ आधार कार्ड की ओरिजिनल या फ़ोटो कॉपी आधार कार्ड से कोई भी बैंक मे अकाउंट नहीं खुलवाया जा सकता है । बैंक मे अकाउंट खुलवाने के लिए पूरी विधि के अंतर्गत उपभोक्ता को चलना होता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  सरकार ऐसे भेजती है किसानों को पैसा, जानिए योजना की पूरी प्रक्रिया !

Aadhaar Card

Aadhaar Card, Aadhaar Card News, Aadhaar Card Update, Aadhaar Card Correction 2020, Aadhaar Card Warning
Aadhaar Card

इसके साथ ही व्यक्तियों को वेरिफ़िकेशन भी पुर्ण करना होता है । उपभोक्ता के जानकारी के लिए बता दें कि यदि उपभोक्ता के आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी से कोई भी व्यक्ति अकाउंट खुलवाने का कार्य कर भी लेता है तो ये आधार कार्ड होल्डर की गलती नहीं माना जाएगा बल्कि बैंक का गलती माना जाएगा ।

हमे बहुत कार्यो के लिए अपने आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी देने की आवश्यकता होती है । जैसा कि आपको ये जान लेना बेहद आवश्यक है कि अगर आप किसी व्यक्ति को अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी प्रदान कर रहे है तो ठिक उसे अपने चेक के जैसे ही क्रॉस कर दे । ऐसा इसलिए क्योंकि अगर कोई व्यक्ति फ़्राॅड के मंसा से इसका गलत उपयोग भी करना चाहता है तो आधार कार्ड मे क्राॅस होने के कारण से नहीं कर पाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :-  अब अपने भविष्य को बनाएं सुरक्षित, पीएनबी ने जारी की ये बेहतरीन सुविधा, जानिए पूरी खबर !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

निजी डिटेल्स किसी से शेयर करने से बचे !

यदि बैंक या अन्य दूसरे प्रकार की फ़्राॅड का भय आपको परेशान करता है तो इससे अपना बचाव करने के लिए एक बहुत ही सरल उपाय है कि आप कोई अपर्चित व्यक्ति के साथ अपनी पर्सनल डिटेल्स कभी  शेयर करे । बैंक अपने उपभोक्ताओं को आए दिन अलर्ट करता है । जो गलती से अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे कि डेबिट कार्ड का नंबर, ओटीपी, क्रेडिट कार्ड, पिन, पासवर्ड किसी व्यक्ति के साथ शेयर करते है तो उस व्यक्ति के साथ फ़्राॅड होने की संभावना ज्यादा होती है ।

क्या आधार कार्ड का गलत उपयोग संभव है !

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के मुताबिक आधार नंबर से किसी व्यक्ति का पहचान चुराने के बाद किसी तरह का आर्थिक फ़्राॅड करने का केस अभी तक तो प्रकाश मे नही आया है । आधार मंच पर प्रतिदिन लगभग 3 करोड़ आधार नंबर को तरह तरह के साधनों के लिए प्रमाणित करने का कार्य किया जाता ।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की सलाह ! 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण व्यक्तियों को सोशल मीडिया के माध्यम से आधार नंबर साझा करने से मना करती है । हालांकि, आधार का गलत उपयोग संभव नहीं है । परंतु बिना किसी कारण के अपनी डिटेल्स सोशल मीडिया पर साझा करना सही नहीं है, ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से कोई भी जालसाज आपको किसी भी तरह हानि पहुंचा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  केबल टीवी एवं इंटरनेट डिस्ट्रीब्यूटर का व्यापार शुरू कर कमाएं हजारों रुपए महीने में, जाने पूरी प्रक्रिया 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.