Thursday, December 1, 2022

Post Office Latest Scheme – 5100 रुपए प्रति माह आमदनी करना चाहते है तो, अपनाएं ये पोस्ट ऑफिस का ख़ास स्कीम !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

डाक विभाग की बचत स्कीमों में इन्वेस्टमेंट के मामले में ज्यादा सेफ्टी माना जाता है । भारतीय पोस्ट ऑफिस ने अपने उपभोक्ताओं की आवश्यकता और इन्वेस्टमेंट को मद्दे नजर रखते हुए वक्त वक्त पर अलग अलग योजना जारी करती रहती हैं । डाक विभाग की योजना में परिपक्वता पीरियड पुर्ण होने के बाद उपभोक्ताओं को इंटरेस्ट के रूप में मोटी राशि प्राप्त होती है ।

यहाँ भी पढ़े :-   सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने से पहले जान लें ये 5 नियम, किए गए बड़े बदलाव

Post Office Latest Scheme

Post Office Latest Scheme, Post Office Latest Yojana, Post Office News, Post Office Update, Post Office 5100 Investment Scheme
Post Office Latest Scheme

आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से डाक विभाग की एक विशेष और शानदार योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं । जिस योजना के बारे में हम जानकारी देने जा रहे हैं उस योजना के अंतर्गत उपभोक्ता इन्वेस्टमेंट कर प्रति माह 5100 रुपए का मुनाफ़ा प्राप्त कर सकते हैं । इस स्कीम की सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस योजना के माध्यम से उपभोक्ता गारंटीड लाभ कमा पाएँगे ।

डाक विभाग की मंथली आय योजना ! 

मंथली इनकम स्कीम आपको प्रति माह कमाई का अवसर प्रदान करता है । यदि आप कम रिक्स के साथ इन्वेस्टमेंट कर मोटी राशि जोड़ना चाहते हैं तो ये योजना एक बेहतर ऑप्शन हो सकती है । इस मंथली इनकम योजना के अंतर्गत उपभोक्ता कम से कम 1 हजार रुपए की रकम जमा कर सकते हैं । 

इसमे आप ज्वाइन खाता भी खोलने का साधन हैं, जिसके माध्यम से लाभ डबल हो सकता है । डाक विभाग की मंथली इनकम योजना के अंतर्गत वर्तमान समय में 6.6 परसेंट वर्षीय की रेट से इंटरेस्ट प्राप्त हो रहा है ।

यहाँ भी पढ़े :-   अपनी आधार कार्ड के फोटो कॉपी को देने से पहले करें ये कार्य, नहीं तो हो सकता है गलत इस्तेमाल !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

आपको कैसे होगी 5100 रुपए की आमदनी जानिए !

मंथली इनकम योजना के अंतर्गत उपभोक्ता की कुल जमा पर वर्षीय इंटरेस्ट के हिसाब से रिटर्न की गिनती की जाती है । पुरे  रिटर्न वर्षीय तौर पर होता है, इसलिए तो इसे प्रति माह के मुताबिक 12 पार्ट में बांटा जाता है । यह एक पार्ट उपभोक्ता प्रति माह अपने अकाउंट मे मंगवा सकते हैं ।

अगर उपभोक्ता को प्रति माह के आधार पर इसकी आवश्यकता नहीं है तो मूल धन में यह राशि भी जोड़कर उस पर उपभोक्ता को इंटरेस्ट प्राप्त होता है । जैसा कि हम एक पल के लिए ये मान लेते हैं कि किसी पति-पत्नी ने इस मंथली इनकम योजना के अंतर्गत ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए इन्वेस्टमेंट किया है । 9 लाख रुपए की जमा पर 6.6 परसेंट इंटरेस्ट रेट से वर्षीय रिटर्न 61,200 रुपये होगा ।

परिपक्वता पीरियड 5 वर्ष है निर्धारित ! 

इस मंथली इनकम योजना में परिपक्वता पीरियड 5 वर्ष निर्धारित किया गया है । वहीं पर परिपक्वता से पहले राशि निकालना है तो उपभोक्ता कि खाते के 1 साल  पुर्ण होने पर इसकी भी साधन प्राप्त होती है । मंथली इनकम योजना के उपभोक्ता कम से कम इन्वेस्टमेंट 1 हजार रुपए तो ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट 4.5 लाख रुपए है । 

यहाँ भी पढ़े :-   केबल टीवी एवं इंटरनेट डिस्ट्रीब्यूटर का व्यापार शुरू कर कमाएं हजारों रुपए महीने में, जाने पूरी प्रक्रिया !

यदि कोई व्यक्ति सिंगल खाता खोलने का सोचता है तो इसमें उसे ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट 4.5 लाख करना होता है । ज्वॉइंट खाता के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट 9 लाख रुपये कर सकते हैं ।

इस मंथली इनकम योजना में मिलते हैं बड़े फ़ायदे !

डाक विभाग की मंथली इनकम योजना के कई बड़े लाभ भी हैं । डाक विभाग की इस मंथली इनकम योजना के अंतर्गत उपभोक्ता की जमा राशि हमेशा बरकरार रहती है । बैंक फ़िक्स्ड डिपोजिट या डेट इंस्ट्रूमेंट के मुकाबले में आपको बेहतर रिटर्न प्राप्त होता है । 

इससे उपभोक्ता को प्रति माह एक तय की गई इनकम होती रहती है और फिर योजना पुर्ण होने जाने के बाद उपभोक्ता को जमा पूंजी प्राप्त हो जाती है, जिसे आप दोबारा इस मंथली में इनकम स्कीम में इन्वेस्टमेंट कर मंथली इनकम का सुविधा बनाए रख सकते हैं ।

जानिए कौन खोल सकता है अकाउंट ! 

जैसा आपके जानकारी के लिए बता दें कि उपभोक्ता चाहे तो अपने बच्चे के नाम से भी खाता खोल सकते हैं । यदि उपभोक्ता का बच्चा 10 वर्ष से कम आयु का है तो उस बच्चे के नाम पर उसके माता-पिता या फ़िर जो लीगल गार्जियन है उनकी तरफ़ से खाता खोला जा सकता है । जैसा कि बच्चे की आयु 10 वर्ष पुर्ण  होने पर वह स्वयं भी खाता को चलाने का अधि

कितना लगाना होगा राशि ! 

जैसा कि मंथली निवेश योजना खाता कोई भी व्यक्ति खोल सकता है । यदि उपभोक्ता का खाता सिंगल है तो उपभोक्ता इसमें 4.5 लाख रुपए तक ज्यादा से ज्यादा राशि जमा कर सकते हैं । इस स्कीम के अंतर्गत न्यूनतम 1 हजार रुपए की रकम जमा की जा सकती है । वहीं यदि उपभोक्ता का खाता ज्वॉइंट है तो इसमें ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रुपए जमा किया जा सकता है । एक व्यक्ति एक से अधिक परंतु डाक विभाग के माध्यम से तय लिमिट के मुताबिक खाता खोल सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :-   वोडाफोन ने जारी किया जबरदस्त रिचार्ज प्लान, मिलेगा 18 जीबी डाटा के साथ मुफ्त कॉलिंग 150रू से भी कम में !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article