Friday, July 1, 2022

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana – सरकार ऐसे भेजती है किसानों को पैसा, जानिए योजना की पूरी प्रक्रिया !

दोस्तों, भारत में केंद्र सरकार ने किसानों के लिए काफी सारी योजनाएं चला रही है, जिसके माध्यम से किसानों को खेती करने में थोड़ी बहुत राहत मिलती है और उन्हें आर्थिक रूप से भी थोड़ी मजबूती मिलती है । अगर केंद्र सरकार के इस योजना पर नजर डालें तो वो प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना है, जिसके तहत गरीब किसानों को हर वर्ष 6000 हजार रुपए की आर्थिक राशि भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है ।

यहाँ भी पढ़े :-  अब अपने भविष्य को बनाएं सुरक्षित, पीएनबी ने जारी की ये बेहतरीन सुविधा, जानिए पूरी खबर !

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Yojana, PM Yojana, PM Kisan Samman Nidhi Yojana 7 Installment, Kisan Yojana News
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

हालांकि, किसानों को 6000 की राशि लगभग तीन भागों में प्रदान किया जाता है । पहले भाग में 2000 हजार रुपए किसानों को डायरेक्ट बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है । वर्तमान समय में अगर देखा जाए तो भारत के करीब लाखों की संख्या में ऐसे किसान है, जिन्हें कुल मिलाकर अभी तक 6th installment की राशि प्रदान की जा चुकी है और किसानों के लिए खुशखबरी की बात ये है कि अब सरकार 2 दिनों में 7th installment की राशि प्रदान करने जा रही है ।

भारत सरकार December महीने में लगभग सभी किसान को उनके खाते में 7वी किस्त की राशि ट्रांसफर कर देगी । लेकिन सबसे अहम बात ये है कि बहुत किसान को ये मालूम नहीं होता है कि सरकार किसानों को पैसे कैसे भेजती है ? अगर आपको भी ये जानकारी प्राप्त करनी है तो इस पोस्ट को लास्ट तक अवश्य पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :-  केबल टीवी एवं इंटरनेट डिस्ट्रीब्यूटर का व्यापार शुरू कर कमाएं हजारों रुपए महीने में, जाने पूरी प्रक्रिया !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

सरकार किसानों को ऐसे भेजती है पैसा ?

दोस्तों, सर्वप्रथम सरकार ये देखती है कि कौन किसान इस योजना का लाभ लेने योग्य है और सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसान को तभी पैसे ट्रांसफर करती है । जब तक राज्य सरकारों द्वारा आवेदनकर्ता किसानों बैंक खाता संख्या, आधार कार्ड, जमीन के कागज इत्यादि का वेरिफिकेशन करके ये सुनिश्चित नहीं कर दिया जाता की आवेदनकर्ता द्वारा सभी कागजात सही पाए गए है । जब राज्य सरकारों द्वारा ये प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है, तब FTO के माध्यम से एक फंड जारी किया जाता है और सरकार किसानों को डीबीटी के जरिए पैसा ट्रांसफर कर देती है।

DBT क्या होता है ?

भारत सरकार ने DBT को एक नया माध्यम बनाया है, जिसके तहत व्यक्तियों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे डाली जाती है । हालांकि, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से गैस सब्सिडी और राशन सब्सिडी का पैसा व्यक्ति के खाता में डाला जाता है ।

अकाउंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया ?

  • सर्वप्रथम आपको https://pmkisan.gov.in/ इस लिंक के माध्यम से प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको राइट भाग में फार्मर कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा ।
  • अब आपको Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा ।
  • जब नए पेज पर विजिट करेंगे तो आपको बैंक अकाउंट संख्या, आधार कार्ड संख्या, मोबाइल संख्या में किसी एक विकल्प का चयन करना होगा ।
  • जब आप विकल्प का चयन कर लेंगे तो आपको GET DATA पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपको पहले किस्त से लेकर अभी तक के किस्त की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी की, कौन सा किस्त कब आपके बैंक में ट्रांसफर किया गया ।

निष्कर्ष 

दोस्तों, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 7वी किस्त दिसंबर महीने में सभी किसानों को प्रदान कर दी जाएगी । आज हम आपको डीबीटी के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर दिए है, यदि आपको इस लेख से जुड़े किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :-  वोडाफोन ने जारी किया जबरदस्त रिचार्ज प्लान, मिलेगा 18 जीबी डाटा के साथ मुफ्त कॉलिंग 150रू से भी कम में !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular