Saturday, July 2, 2022

Car Driving School Business Idea – शुरू करें कार ड्राइविंग स्कूल का व्यापार और कमाए हजारों रुपए प्रतिदिन ! जानिए पूरी प्रक्रिया !

दोस्तों, क्या आप स्वेम का कोई बिज़नेस की शुरुआत करने का विचार कर रहे हैं तो आपके लिए अपना स्वेम का एक ड्राइविन्ग स्कूल खोल कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ये बिज़नेस आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है । ऐसा इसलिए क्योंकि इंडिया मे गाड़ियो की प्रतिदिन बढ़ती संख्या और व्यक्तियों का ड्राइविंग सिखने का शौख को मद्दे नजर रखते हुए यह व्यापार बहुत ही मुनाफ़े वाला साबित हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :-   अपने सेटिंग में करें ये बदलाव, बिना आपके परमिशन कोई नहीं जोड़ सकता ग्रुप !

Car Driving School Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Car Driving School Business Idea, Car Driving School Business, Profitable Business, How To Start Driving Business
Car Driving School Business Idea

परंतु यह व्यापार की शुरुआत करने से पहले आपको कुछ आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए तो आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस ड्राइविंग स्कूल व्यापार की शुरुआत कैसे करें इसके बारे में हर एक आवश्यक प्रक्रिया की डिटेल साझा करेंगे ।

ड्राइविंग स्कूल शुरू करने से पहले कुछ आवश्यक जानकारी को प्राप्त कर ले

  • ड्राइविंग स्कूल व्यापार योजना : जैसा कि हम कोई भी व्यापार की शुरुआत करने वाले होते हैं तो सबसे पहले उसकी योजना बनाते है ठिक उसी तरह इस ड्राइविंग स्कूल खोलने से पहले आपको इस व्यापार की योजना बनाना बेहद आवश्यक होता है । 

जैसे की किस स्थान मे अपना ड्राइविन्ग स्कूल खोलने का विचार कर रहे हैं, उस स्थान मे पहले से कितने और ड्राइविन्ग स्कूल है एवं वो व्यक्ति अपने ड्राइविन्ग स्कूल को कैसे संचालन कर रहा है, अपने स्कूल की शुरुआत करने के बाद कैसे स्कूल का प्रचार करे, कितना पैसा लगाना होता है एवं कितना फ़ायदा होता है, गाडियों की कितनी संख्या होनी चाहिए होती है । इन सभी बातो को जान ले उसके बाद योजना बनाए ।

  • अपने ड्राइविंग स्कूल का स्टार्ट-अप पूंजी बनाए : जैसा कि जब आप अपने स्वयं के ड्राइविंग स्कूल खोलने का सही से योजना बना लिए होंगे तब उसके बाद आपको स्वयं के स्कूल की शुरुआत करने के लिए एक पूंजी बनाना होता है । अगर आपके पास अपने खुद का ड्राइविंग स्कूल की शुरुआत करने के लिए एक कामकाजी गाड़ी पहले से मौजूद है तब आपको डीजल का पूंजी एवं वाहन रखरखाव और स्थान विज्ञापन रेडी करना होता है । 

आप ऐसे ही इस बिजनेस की शुरुआत नही कर सकते हैं शुरुआत करने से पहले आप अपना पूंजी बना ले ऐसा इसलिए ताकि आगे चल के आपको किसी प्रकार का परिश्रम एवं झंझट से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा ।

यहाँ भी पढ़े :-  व्हाट्सएप की मदद से भी कमा सकते हैं पैसे, ऐसे करें व्हाट्सएप का उपयोग !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
  • ड्राइविंग स्कूल व्यापार पंजीकरण : जैसा कि आपको अपने बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए व्यापार पंजीकरण सरकारी अधिकारी से करवाना होता है । आपको ये मालूम होना चाहिए कि जब तक आप अपने व्यापार पंजीकरण सरकारी अधिकारी से नहीं करवाते हैं तब तक आप अपने व्यापार को खोल नहीं सकते हैं ।

इंडिया में पंजीकरण एमसीए के द्वारा किया जा सकता है । जैसा कि पंजीकरण कराने के बाद आपको अपने व्यापार लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा । जिसके बाद आप अपने व्यापार की शुरुआत करने के विधि को शुरू कर सकते हैं ।

  • अपने ड्राइविन्ग स्कूल की Price और Service सूची बनाए : ये सब होने के बाद आपको अपने ड्राइविन्ग स्कूल के लिए प्राइस और सर्विस की सूची बनानी होती है । कितना स्कूल की प्राइस तय करे और इसके साथ ही साथ क्या सर्विस देना उचित होगा आपको कस्टमर्स को इसके लिए आप आस पास के दुसरे ड्राइविन्ग स्कूल मे जाकर भी डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं,  और मालूम होने के बाद आप उससे कम प्राइस तय करे ऐसा इसलिए ताकि आपके ड्राइविन्ग स्कूल मे अधिक से अधिक व्यक्ति आपके स्कूल मे आए कार सिखने के लिए इससे आप ज्यादा से ज्यादा मुनाफ़ा प्राप्त कर सकते हैं ।
  • ड्राइविंग स्कूल को स्थापित किया जाता है : आपको ड्राइविंग स्कूल की स्थापना करने के लिए सबसे पहले स्थान का चयन करना होता है । जैसा कि आप चाहे तो स्थान भारा पर भी लेकर अपने ड्राइविंग स्कूल को खोल सकते हैं । परंतु आप इस बात का खास ध्यान रखना होता है कि जिस स्थान पर भी आप रुम भारा पर प्राप्त करे उस जगह पर कम से कम एक विभाग और एक क्लास रुम जरुर होना चाहिए ।

यहाँ भी पढ़े :-   12 तारीख को पाएं 10 प्रतिशत का कैशबैक, Amazon ने जारी की ख़ास ऑफर !

फ़िर आप प्रिन्ट मीडिया या फ़्लायर के माध्यम से प्रचार कर सकते हैं । जैसा कि आप अपने ड्राइविन्ग स्कूल का जितना ज्यादा से ज्यादा प्रचार करते हैं उतना ही आपके बिजनेस मे सफ़लता प्राप्त होगी । आप चाहें तो अपने ड्राइविन्ग स्कूल का प्रचार स्कूल के वेबसाइट बनाकर भी सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रोमोट कर सकते हैं ।

इंडिया में कार ड्राइविंग स्कूल शुरू करने की विधि क्या है ? 

सबसे पहले आपको इसके बाद आपको पार्किंग साधन और गाड़ीयो का व्यवस्था जरुर करना होता है । यदि आपकी स्थान बाजार या मार्केट इलाके में है जहां व्यक्तियों की जनसंख्या अधिक हो इससे आपको अधिक मुनाफ़ा प्राप्त हो सकता है ।

  • आप ड्राइविंग स्कूल का प्रचार करें : यदि आप अपने ड्राइविंग स्कूल की व्यापार योजना पंजीकरण और स्थान का चयन कर चुके है तो आपको अपने ड्राइविंग स्कूल का प्रचार करना होता है । उसके लिए आपको अपने गाड़ी के बाहरी पार्ट में एक बोर्ड टांग कर भी आप अपने ड्राइविंग स्कूल का ज्यादा से ज्यादा प्रचार कर सकते हैं । पने ड्राइविन्ग की शुरुआत करने के लिए अपने क्षेत्र के क्षेत्रीय परिवहन ऑफ़िस मे जाना होता है । उसके बाद आपको वहा ड्राइविन्ग स्कूल की अप्लाई के सभी कागजी काम जमा करना होता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  अपनी आधार कार्ड के फोटो कॉपी को देने से पहले करें ये कार्य, नहीं तो हो सकता है गलत इस्तेमाल !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular