Sunday, December 4, 2022

Sukanya Samriddhi Yojana – सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने से पहले जान लें ये 5 नियम, किए गए बड़े बदलाव !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

दोस्तों, भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना जनता के बीच काफी प्रसिद्ध है । यही वजह है कि हर आदमी इस योजना से जुड़ी खबर पहले जानने की चाह रखता है । यदि आप भी प्रसिद्ध योजना में से एक सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठा रहे है तो ये आपके लिए बड़ी खबर हो सकती है, क्योंकि इस योजना में 5 बड़े बदलाव किए गए है । अगर देखा जाए तो कुछ नए नियम लागू किए गए है तो कुछ पुराने नियम हटाए गए है ।

यहाँ भी पढ़े :- 12 तारीख को पाएं 10 प्रतिशत का कैशबैक, Amazon ने जारी की ख़ास ऑफर !

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana, Sukanya Samriddhi Yojana Latest Update, Sukanya Samriddhi Yojana Change Rule, Sukanya Samriddhi Scheme New Rule 2020, Yojana, PM Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana

हालांकि, ये सभी नियम को लागू कर दिया गया है और सही तरह से देखें तो योजना में कुछ ख़ास चेंजेस नहीं किए गए है । लेकिन योजना में जो भी बदलाव किए गए, ये आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते है । तो आज हम इस लेख के माध्यम से एक – एक करके सभी 5 बड़े नियम के बारे में जानेंगे तो इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

खाता डिफॉल्ट होने के बाद भी नहीं होगा ब्याज दर में बदलाव ?

इस योजना के रुल के मुताबिक हर वर्ष करीब 250 रुपए जमा करना आवश्यक है, यदि आप हर वर्ष पैसा जमा नहीं करते है तो आपका खाता डिफॉल्ट हो जाएगा । नए रुल के मुताबिक यदि खाता को आप चालू नहीं करते है तो भी आपको डिफॉल्ट खाता पर ब्याज प्राप्त होता रहेगा और ये अकाउंट होल्डर के लिए काफी महत्वपूर्ण न्यूज है । यदि पहले रुल के मुताबिक देखा जाए तो डिफॉल्ट अकाउंट पर पोस्ट ऑफिस अकाउंट पर ब्याज प्रदान किया जाता था । हालांकि, इस योजना में 7.6 प्रतिशत ब्याज दर से ब्याज दिया जाता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  अपनी आधार कार्ड के फोटो कॉपी को देने से पहले करें ये कार्य, नहीं तो हो सकता है गलत इस्तेमाल !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

समय रहते खाता बंद कर सकते है ?

हाल ही में जारी किए गए रुल के मुताबिक यदि बेटी की मृत्यु हो जाती है तो उस समय अनुकंपा के तहत सुकन्या अकाउंट को वक्त रहते बंद करवाने का प्रावधान दिया गया है । अनुकंपा में अकाउंट होल्डर की मृत्यु, गंभीर बीमारी इत्यादि मौजूद है । अगर पहले रुल की बात करें तो व्यक्ति दो तरीके से खाता बंद करवा सकता था, पहले तरीके की बात करें तो बेटी की मृत्यु होने के बाद और दूसरे तरीके पर नजर डालें तो एड्रेस बदलने के बाद खाता बंद करवा सकते है ।

दो बेटी से अधिक मामले में खाता खोलने के रुल ?

यदि आपके पास दो से अधिक बेटियां है तो भी आप खाता ओपन करवा सकते है । हालांकि, पहले बेटी के पैदा होने के बाद अगर दो बेटी जुड़वा पैदा होती है तो आप उनके लिए भी खाता ओपन करवा सकते है । यदि आप इन स्कीम का लाभ उठाना चाहते है तो आपको बेटी के जन्म प्रमाण पत्र और एफिडेविट जमा करने की आवश्यकता होती है । पहले रुल के मुताबिक व्यक्ति को सिर्फ मेडिकल प्रमाण पत्र जमा करना पड़ता था ।

खाता संभालने के नियम ?

वर्तमान समय में नए रुल के मुताबिक जब तक आपकी बेटी की उम्र 18 वर्ष पूरे नहीं हो जाते है, तब तक उसे खाता चलाने की अनुमति प्रदान की नहीं जाती है । हालांकि, पहले रुल के मुताबिक ये अनुमति 10 वर्ष के उम्र में दे दी जाती थी ।

बाकी के बदलाव ?

दोस्तों, वर्तमान में जारी किए गए नए रुल के मुताबिक यदि किसी अकाउंट में गलती से ब्याज प्रदान कर दी जाती है तो उसे रिटर्न लेने का रुल हटा दिया गया है ।

खाता खुलवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट ?

यदि आप भी सुकन्या समृद्धि योजना में खात खुलवाना चाहते है तो आपको एक फॉर्म भरना होगा । इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी, जैसे :- बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, माता या पिता का पहचान पत्र, जैसे :- पैन कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड इत्यादि की जरूरत पड़ती है । जब आपका खाता ओपन हो जाएगा तो आप उसमें पैसा डालने के लिए मोबाइल बैंकिंग का भी उपयोग कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :-  सरकार ऐसे भेजती है किसानों को पैसा, जानिए योजना की पूरी प्रक्रिया !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article