Aadhaar Card Appointment – अब फ्री में ले सकते है अपॉइंटमेंट, ऐसे करें आधार कार्ड में सुधार के लिए अपॉइंटमेंट बुक !

जैसा की हर व्यक्ति का सबसे आवश्यक कागजात उसका आधार कार्ड होता है । आधार कार्ड सिर्फ व्यक्ति के लिए कागजात ही नहीं होता है बल्कि ये व्यक्ति का पहचान पत्र भी होता है । किसी भी स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए एवं लेन देन में व्यक्ति के पास उसका आधार कार्ड होना महत्वपूर्ण है । जैसे की क्यों न आप अपना नया आधार निर्माण करवाना चाहते हो या फिर आपको आधार में एड्रेस, नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, जेंडर, या ई-मेल आईडी या बायोमेट्रिक कराना हो ।

यहाँ भी पढ़े :- 948 रुपए के वोडाफोन रिचार्ज प्लान को अपनाए और करें Airtel के इस प्लान से तुलना !

Aadhaar Card Appointment

Aadhaar Card Appointment, Aadhaar Card News, Aadhaar Card Update, Aadhaar Card Latest Update, Aadhaar Card Appointment News
Aadhaar Card Appointment

आपको अब पहले की तरह घंटो घंटो तक लाइन में लगाने की अब कोई आवश्यकता नही है । ऐसा इसलिए क्योंकि आधार लॉन्च करने वाली संस्था UIDAI आपको मुफ्त में ऑनलाइन प्राप्त करने का साधन प्रदान करती है । इसका यह मतलब है की आप घर बैठे ही आधार सेवा केन्द्रों पर अपना आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए apomnt प्राप्त कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :-  कम पैसे में शुरू करें यह व्यापार, हर समय होते रहेगी अच्छी कमाई !

आइए जानते है की कैसे प्राप्त कर सकते है appointment

  • सबसे पहले आपको जानकारी दे दे की आपको अपना ऑनलाइन appointment प्राप्त करने के लिए UIDIA की वेबसाईट पर जाना होता है ।
  • वेबसाईट पर जाने के बाद आपको MY Aadhaar के ऑप्शन पर ओके करना होता है, उसके बाद आपको बुक एन Appointment का एक ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा ।
  • जैसे ही आप उसपर पहुंचेंगे वहां पर आपको एक सिटी लोकेशन का एक और ऑप्शन प्राप्त होता है, जिसमे से आपको क्षेत्र का चुनाव करना होता है ।
  • क्षेत्र का चुनाव करने के बाद आपको प्रोसेस्ड टू बुक एन अपॉइंटमेंट पर ओके करना होता है ।
  • ये सब करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमे आपको तिन विकल्प प्राप्त होगा जैसे की आधार अपडेट, न्यू आधार और मैसेज अपॉइंटमेंट ये तीनों विकल्प में से विकल्प का चयन अपने जरुरत अनुसार करना होगा ।
  • आपको अपना विकल्प का चयन करने के बाद आपको अपना पंजीकृत फोन नंबर, ओटीपी, और कैप्चा कोर्ड डालना होता है । ये सब डालने के बाद आपका आवेदन वेरीफाई हो जाता है । ये सब के दौरान आपको अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट भी चयन करना होता है । जैसा की यदि आप ये सब कार्य कर लेंगे तो उसके बाद आपको सबमिट करना होता है ।
  • यूआईड़ीएआई ने चेन्नई, आगरा, दिल्ली, विजयवाड़ा, भोपाल, हिसार और चंडीगढ़ समेत कई स्थानों में आधार सेवा केन्द्रों की शुरुआत किया गया है ।

यहाँ भी पढ़े :- अब घर बैठे चेक कर सकते एलआईसी पॉलिसी, जानिए क्या है तरीका !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.