LIC Policy Online Check Status – अब घर बैठे चेक कर सकते एलआईसी पॉलिसी, जानिए क्या है तरीका !

देश भर का सबसे भरोसेमंद इंशोरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम को माना जाता है । आपको एक जरूरी सूचना दे दे की अब भारतीय जीवन बीमा निगम के जितने भी उपभोक्ता है वो सब अपनी पॉलिसी से संबंधित प्रीमियम की जानकारी का अलर्ट अपने फोन के माध्यम से जान सकते है । अब इसके लिए उपभोक्ताओं को अपनी कॉन्टैक्ट की पूरी जानकारी एलआईसी के साथ पंजीकृत करवाना होता है ।

जैसा की भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपने टवीटर हैंडल के माध्यम से ट्विट कर अपने उपभोक्ताओं को उनकी कोंटेक्ट की पूरी जानकारी भारतीय जीवन बीमा निगम के साथ पंजीकृत करने की पूरी विधि बताई है । भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपने इस जानकारी के साथ एक वीडियो भी शेयर किया है । इस वीडियो के माध्यम से उपभोक्ता इस पूरी विधि को देख भी सकते है । 

यहाँ भी पढ़े :- नहीं हो रही पैसों की बारिश तो अपनाएं ये व्यापार, लॉकडाउन में भी होगी जबरदस्त कमाई,

LIC Policy Online Check Status

LIC Policy Online Check Status, LIC Policy News, LIC Policy Update, LIC Policy Latest News, How To Check Online LIC Policy Status
LIC Policy Online Check Status

मौजूदा वक्त में गौर करने वाली बात तो यह है की भारतीय जीवन बीमा निगम की अलग अलग पॉलिसी में करोड़ों व्यक्तियों ने इन्वेस्टमेंट किया हुआ है । जैसा की भारतीय जीवन बीमा निगम अपने उपभोक्ताओं को प्रीमियम और दूसरी आवश्यक डिटेल्स का अलर्ट मोबाइल पर सेंड करती है । तो आज हम भारतीय जीवन बीमा निगम के सभी उपभोक्ताओं को ये सूचना देने वाले है की कैसे वे इस साधन का लाभ प्राप्त कर सकते है ।  

इसके अलावा आप भारतीय जीवन बीमा के कोई नए पॉलिसी के बारे में आप जानकारी हासिल कर सकते है । बहुत दफा ऐसा होता है की हम अपने प्रीमियम की डेट, पॉलिसी स्टेटस या फिर कभी कभी तो टाइम पीरियड भी भूल जाते है । ऐसे में अब बहुत आवश्यक यह है की उपभोक्ता पॉलिसी के स्टेटस को टाइम टू टाइम पर जांच करते रहे । इसके लिए उपभोक्ता ऑनलाइन के माध्यम से पॉलिसी जमा करने की डेट, एक्स्ट्रा पेमेंट या फिर पॉलिसी की फ़ीस के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे ।  

यहाँ भी पढ़े :- जॉब करने वाले के लिए गुड न्यूज़ ! अब जल्द ही EPF खाते में मिलेगा इकट्ठा इंटरेस्ट

ऑनलाइन कैसे चेक करे पॉलिसी ? 

जैसा की अब मौजूदा वक्त में उपभोक्ता घर बैठे ही अपनी भारतीय जीवन बीमा निगम पॉलिसी को ट्रैक कर सकते है । भारतीय जीवन बीमा निगम ने कई डिजिटल सेवाओं का इस्तेमाल करके ऑनलाइन और मोबाइल सेवाओं को जारी किया है । अब इस डिजिटल सेवाओं का उपयोग कर उपभोक्ता घर बैठे ही बहुत सरलता से अपनी पॉलिसी की स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते है । तो अब जानते है की कैसे भारतीय जीवन बीमा निगम ऑनलाइन स्टेटस को जांच सकते है । 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

ऐसे चेक करे ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस ! 

जैसा की अपने भारतीय जीवन बीमा निगम पॉलिसी का स्टेटस की जानकारी प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिकारी वेबसाईट पर जाना होता है । उसके बाद उपभोक्ता को सबसे पहले पंजीकरण करवाना होता है । पंजीकरण करवाने के लिए आपको इसके वेबसाईट लिंक पर क्लिक करना होता है । यहाँ पर उपभोक्ता को अपना नाम, पॉलिसी संख्या, जन्म तिथि के समेत मांगी गई सभी डिटेल्स को ध्यान पूर्वक भरे । उसके बाद जब उपभोक्ता का पंजीकरण हो जाता है तब उपभोक्ता अपना भारतीय जीवन बीमा निगम खाता को ओपन कर चेक कर सकते है । 

एसएमएस के माध्यम से एलआईसी पॉलिसी स्टेटस की ले डिटेल्स 

इसके अलावा आपके जानकारी के लिए बता दे की आप एसएमएस के माध्यम से भी भारतीय जीवन बीमा निगम पॉलिसी का स्टेटस जांच सकते है । अब भारतीय जीवन बीमा निगम से संबंधित किसी भी डिटेल्स को एसएमएस के माध्यम से हासिल कर सकते है । उदहारण के आधार पर यदि आप अपनी पॉलिसी का प्रीमियम की जानकारी लेना चाहते है तो आप ASKLIC PREMIUM लिख कर 56677 नंबर पर एसएमएस सेंड कर दे । बिलकुल ऐसे ही यदि आपकी पॉलिसी लैप्स होती है, ऋण खाता की जानकारी के लिए, बोनस की जानकारी प्राप्त करने के लिए या फिर नॉमिनी की जानकारी के लिए भी आप एसएमएस के माध्यम से डिटेल्स प्राप्त कर सकते है । 

यहाँ भी पढ़े :- इस फीचर के जरिए लगा सकते है, सभी चैट के लिए अलग wallpaper,

ऐसे करे कोंटेक्ट जानकारी को एलआईसी के साथ पंजीकृत 

  • उपभोक्ता को सबसे पहले इसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिकारी वेबसाईट पर जाना होता है । उसके बाद होम पेज खुल जाएगा जैसा की होम पेज की ऊपर की तरफ उपभोक्ता को एक ग्राहक सर्विस के ऑप्शन पर स्क्रोल करे अपडेट योर कान्टेक्ट जानकारी ऑनलाइन पर ओके करना होता है । उसके बाद आप ख़ुद पर ख़ुद एक नए पेज पर चले जाते है । उसके बाद वहां आपको अपडेट योर कांटेक्ट जानकारी के लिंग पर ओके करना होता है । 
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा । जिसमे नए इंटरफ़ेस पर आपसे कुछ डिटेल्स पूछी जाएगी । इसके बाद उपभोक्ता का पूरा नाम, फोन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और ईमेल आईडी की जानकारी ध्यान पूर्वक भरे ।

यहाँ भी पढ़े :- भविष्य में बेहतर मुनाफा कमाना चाहते है तो आरंभ करें ये 5 मैनुफैक्चरिंग व्यापार,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.