Sunday, December 4, 2022

Provident Fund Interest – जॉब करने वाले के लिए गुड न्यूज़ ! अब जल्द ही EPF खाते में मिलेगा इकट्ठा इंटरेस्ट ! इन लोगों को होगा फायदा !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

दोस्तों, भारत में करीब 19 करोड़ ऐसे ईपीएफ अकाउंट होल्डर है जो प्राइवेट डिपार्टमेंट से जुड़े है और उनके लिए खुशखबरी की बात यह है कि भारत सरकार उन्हें काफी कम समय में ब्याज का पैसा प्रदान करने वाली है। अगर देखा जाए तो फाइनेंसियल ईयर 2019 से 2020 में सरकार ईपीएफ अकाउंट पर 8.5 प्रतिशत तक ब्याज देगी । हालांकि, सभी तरह की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है, केवल मंत्रालय से अनुमति का प्रतीक्षा किया जा रहा है ।

यहाँ भी पढ़े :- इस फीचर के जरिए लगा सकते है, सभी चैट के लिए अलग wallpaper, जानिए तरीका !

Provident Fund Interest

Provident Fund Interest, PF Fund Interest Update, EPF News, EPF Account 2020, PF Fund Interest Rate 2020, EPF Account Update
Provident Fund Interest

ईपीएफ के 19 करोड़ अकाउंट होल्डर को मिलेगा लाभ ?

हालांकि, रोजगार मंत्रालय द्वारा ये खबर सामने आ रही है कि उन्होंने वित्त मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी थी और उस चिट्ठी में ये बताया गया है कि ईपीएफ के करीब 19 करोड़ अकाउंट होल्डर को 8.5 प्रतिशत का ब्याज प्रदान किया जाएगा । लेकिन अभी ये नहीं कहा जा सकता है की ये लाभ व्यक्तियों को मिलेगा या फिर नहीं मिलेगा । ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक मंत्रालय की ओर से इसपर मोहर नहीं लगाया गया है । हालांकि, लोगों के तरफ से ये आस लगाया जा रहा है कि कुछ हफ्तों में मंत्रालय की ओर से निर्णय साफ कर दिया जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :- भविष्य में बेहतर मुनाफा कमाना चाहते है तो आरंभ करें ये 5 मैनुफैक्चरिंग व्यापार,

दिसंबर तक प्रतीक्षा करने का लिया गया था फैसला ?

संतोष कुमार गंगवाकर जो कि labour और व्यापार के मंत्रालय है उनके नेतृत्व में EPFO के केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने कोरोनावायरस को मद्दे नजर रखते हुए सितंबर में ईपीएफओ खाता में जमा राशि पर प्राप्त इंटरेस्ट दो किस्तों में डालने का ऐलान किया है । जैसा कि ईपीएफओ ने निश्चय किया था कि 8.15 फीसदी इंटरेस्ट तत्काल अकाउंट में डाले जाएंगे और जमा राशि 0.35 परसेंट शेयरों की बिक्री में मिला हुआ राशि से प्रदान किया जाएगा । चुकी ईपीएफओ ने इंटरेस्ट खाता में ट्रांसफर करने से पहले शेयरों में इनवेस्मेंट पर मिलने वाला अर्जित ब्याज की निरीक्षण के लिए दिसंबर तक प्रतीक्षा करने का फैसला लिया है । 

Exchange traded फंड की बिक्री से हुई दोगुना इनकम ! 

ईपीएफओ के अधिकारी से ये जानकारी प्राप्त हुआ है कि दिसंबर तक हौसला बनाएं रखने से सभी को मुनाफा प्राप्त हुआ है । ग्राहकों के अकाउंट में इंटरेस्ट आने में थोड़ा ज्यादा वक्त अवश्य लगा है, परंतु ख़ास बात तो यह है कि ईपीएफओ कों ईटीएफ की बिक्री से ज्यादा इनकम प्राप्त हुआ है । 8.5 फीसदी इंटरेस्ट रेट प्रदान करने के बाद भी हमारे पास एक हज़ार करोड़ ज्यादा से ज्यादा राशि बच जाएगा । जब ईपीएफओ ने सितंबर में दो किस्तों में इंटरेस्ट प्रदान करने का फैसला लिया था उस वक्त ईपीएफओ के पास 500 करोड़ रुपए थे । अधिकारी ने जानकारी दिया है कि ईपीएफओ में इनवेस्टमेंट करने से बहुत अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त हुआ है । 

यहाँ भी पढ़े :-  शुरू करें कार ड्राइविंग स्कूल का व्यापार और कमाए हजारों रुपए प्रतिदिन ! जानिए पूरी प्रक्रिया !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article