Sunday, December 4, 2022

SBI Annuity Deposit Scheme: हर महीने नियमित पेंशन पाने के लिए एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में करे निवेश , जानें इससे जुड़ी अहम बातें !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

SBI Annuity Deposit Scheme में ग्राहक को एकमुश्त राशि जमा करानी होती है जिसके बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से आपको पेंशन के रूप में हर महिने एक निश्चित राशि मिलती है बैंक से आपको जितना भी पेंशन मिलेग वो आपके जमा किए हुए रुपए के साथ ब्याज का एक हिस्सा शामिल होगा।

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट योजना के तहत ब्याज की गणना तिमाही आधार पर की जाती है साथ हि इस स्कीम में ग्राहक 25,000 हजार रुपये तक न्यूनतम निवेश करना होता है जबकि अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है।

एसबीआई की इस स्कीम के मुताबिक ब्याज का भुगतान जिस दिन अकाउंट खोला जाएगा, उसके अगले महीने की उसी तारीख पर शुरू होगा आपको बता दे ये स्कीम उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो रिटायर होने के बाद हर महीने अपनी सेविंग से एक नियमित इनकम चाहते हैं।

SBI Annuity Deposit Scheme

SBI Annuity Deposit Scheme , एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट योजना, एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम ,
SBI Annuity Deposit Scheme

एसबीआई की अधिकारीक वेबसाइट के अनुसार, अगर खाताधारक की मृत्यु मैच्योरिटी से पहले हो जाती है तो इस स्कीम का पैसा नॉमिनी निकाल सकता है ओर इसके अलावा बैक के मुताबिक केवल जमाकर्ता की मौत होने पर ही तय समय से पहले राशि निकाली जा सकती है.     

Sbi एन्युटी डिपॉजिट स्किम में आपको उतना ही ब्याज मिलेगा जितना कि फिक्सड डिपॉाजिट स्कीम में मिलता है ओर इस एन्युटी डिपॉजिट स्कीम का लाभ कोई भी ले सकता है इसमें व्यक्तिगत या ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते है साथ हि बालिक और नाबालिक भी खोल सकते हैं. ओर स्कीम को दूसरे ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर, टीडीएस के नियम एफडी के नियमों के आधार पर ही होते है |

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम से जुड़ी खास बातें

  • State Bank of India Annuity Deposit Scheme में तीन साल, पांच साल, सात साल या दस साल के लिए निवेश किया जा सकता है !
  • इस योजना में निवेश के लिए न्यूनतम 25 हजार रुपये की जरूरत होती है
  • योजना के तहत एसबीआई के कर्मचारियों और पेंशनर्स को दूसरे लोगों के मुकाबले एक फीसद ज्यादा दर से ब्याज मिलता है |
  • इस स्कीम मे निवेश करने वाला व्यक्ति एन्युटी में जमा राशि के 75% के बराबर राशि के ओवरड्राफ्ट और लोन सुविधा का लाभ उठा सकता है |
  • एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक बैंक इस समय एक साल से 10 साल की अवधि के डिपोजिट पर 6% का ब्याज देता है |
  • वरिष्ठ नागरिकों को आम लोगों से 0.5% अधिक यानी 6.5% की दर से ब्याज मिलेगा।

Annuity Deposit स्कीम मे किस दिन आती है माशिक पेंशन

अगर आप इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो जिस तारीख को पैसे डिपोजिट करेंगे उसके अगले महीने से आपको उसी तारीख को मासिक पेंशन मिलेगी  हालांकि योजना के तहत इस बात को ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आपने 30 नवंबर को पैसे जमा कराएं है तो नवंबर के 30 दिन के होने के कारण आपको पेंशन की रकम अगले कामकाजी दिन यानी 31 दिसंबर को मिलेगी !

एसबीआई ऑफर करता है सात तरीके के एटीएम कार्ड, जानें हर कार्ड के फीचर्स, वार्षिक शुल्क एवं ट्रांजैक्शन की लिमिट !

SBI Apprentice Recruitment 2020 : एसबीआई में 8500 अप्रेंटिस की भर्ती, ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार करें आवेदन !

SBI Debit / ATM Card Block : डेबिट या एटीएम कार्ड खो गया है तो घर बैठे कराएं ब्लॉक !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatsapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin


More articles

Latest article