Saturday, July 2, 2022

IRCTC Update – रेलवे में पैसे कमाने का सुनहरा अवसर, आईआरसीटीसी बिक्री कर रही है खुद की हिस्सेदारी !

गुजरे वक्त में भारत सरकार ने बहुत सारी कंपनियों को अपनी भागीदारी बिक्री कर दिया है । परन्तु अब भारत सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम समेत कई दुसरे कंपनियों मे भी भागीदारी बिक्री करने वाली है । जैसे की अब सबसे पहले भारत सरकार इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प में भागीदारी बिक्री करने जा रही है । इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनी है और इसकि भागिदारी ऑफर-फॉर-सेल के माध्यम से बिक्री की जाने वाली है । परंतु इसमे आपके लिए मजदूरी का अवसर हो सकता है । चुकी ऑफर-फॉर-सेल में इन्वेस्टमेंट करने वाले व्यक्तियों को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कोर्प के शेयर सस्ते में खरीदने का अवसर प्राप्त होगा । 

यहाँ भी पढ़े :-  शुरू करें यह छोटा काम, होगी आपके यहां लाखों की बारिश,

IRCTC Update

IRCTC Update, IRCTC News, IRCTC Latest Update, IRCTC Railway Update, IRCTC Selling Partnership
IRCTC Update

कितना हो सकता है लाभ ! 

ऑफर-फॉर-सेल में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कॉर्प के शेयरो का कीमत 1367 रूपए तय किया गया है । जबकि इस मौजूदा  वक्त { लग भाग 1 बजे } यह शेयर 1488 रूपए के करीब चल रहा है । इसमे ही तो आपका फायदा है जैसे की 1367 रूपए के आगे शेयर की जितनी भी रेट है उसी के अनुसार आप अपना कमाई कर सकते है । परन्तु मौजूदा समय में ये इश्यू आम इन्वेस्टमेंट करने वाले व्यक्तियों के लिए नहीं खुला है । बल्कि ये मौजूदा वक्त में नॉन-रिटेल इन्वेस्टमेंट करने वाले व्यक्तियों के लिए खुला है । 

यहाँ भी पढ़े :- व्यापार शुरू करना हुआ आसान, पीएनबी बैंक ने जारी की जीएसटी एक्सप्रेस ऋण की सुविधा

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

इन्वेस्टमेंट का अच्छा अवसर ! 

जैसा की मौजूदा वक्त 2020 में शेयर बाजार ने कोरोना काल के बावजूद अच्छा खासा रिटर्न प्रदान किया है । इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प के शेयर ने इवेस्टमेंट करने वाले व्यक्तियों को अच्छा खासा लाभ कराया है । जैसा की ये 1 जनवरी को इसका कीमत 944 रूपए पर था, परंतु मौजूदा वक्त में इसकी कीमत 1488 रूपए के लमसम है । यदि आप नए वर्ष से पहले इस शेयर इन्वेस्टमेंट करते है तो आगे चल कर आपको अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त हो सकता है ।  

ऑफर फॉर सेल क्या होता है ? 

जैसा की आपको जानकारी दे दे की ऑफर फॉर सेल एक सरल तरीका है । जिसके माध्यम से जनता कंपनियों में प्रमोट अपने शेयर बिक्री कर सकते है । और एक्सचेंज के लिए बिडिंग मंच के माध्यम सरल तरीके से अपने भागीदारी कम कर सकते है ।  प्रमोट्स ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कॉर्प के 2,40,00,000 मौजूद शेयरों को बिक्री करने की पेशकश किया है । जो की 15 फीसदी भागीदारी के बराबर है. इसके अलावा ग्रीन-शू विकल्प के माध्यम से 80,00,000 शेयर बिक्री करने का ऑप्शन है, जो इसकी 5 परसेंट की भागीदारी के बराबर होगा । जैसा की ग्रीन-शू विकल्प तब उपयोग किया जाता है जब निवेशको की और से डिमांड अधिक हो । 

कितना होगा सरकार को मुनाफ़ा ! 

ऑफर फॉर सेल में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कॉर्प के पुरे 3.2 करोड़ शेयर बिक्री किया जाएगा । इसके कारण सरकार को 4374 करोड़ रूपए प्राप्त होने की आशा है । जैसा की इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कॉर्प के ऑफर फॉर सेल से सरकार को चालू वित्त साल के लिए 2.10 लाख करोड़ विनिवेश उद्देश्य को पूर्ण करने में सहायता प्राप्त होगी । आपके जानकारी के लिए बता दे की सरकार ने 2.10 लाख करोड़ रूपए के उद्देश्य में से 1.20 लाख करोड़ रूपए PSU कंपनियों के इन्वेस्टमेंट करने वाले और बाकी के 90,000 करोड़ रूपए फ़ाइनेंशियल डिपार्टमेंट में भागीदारी बिक्री से जुटाने का योजना बनाया है ।  

यहाँ भी पढ़े :- इन 4 राशिफल वाले व्यक्ति होंगे 2021 में मालामाल

सरकार के भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कॉर्प के हिस्सेदारी ! 

जैसा कि मौजूदा वक्त में सरकार के इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प की 87.40 भागीदारी है । सेवी के जनता होल्डिंग रूल्स को पूर्ण करने के लिए सरकार को कंपनी में अपनी भागीदारी 75 फिसदी तक कम करना होता है । भारतीय रेलवे के माध्यम से इंडिया में ट्रेनों में खानपान सेवाएं और रेलवे स्टेशनो, ऑनलाइन रेलवे टिकट और packaged पैनल मौजूद करवाने वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प एकलौता कंपनी है । 

पिछ्ले वर्ष हुई थी लिस्ट 

अक्टूबर 2019 में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प में स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुआ था । उससे पहले कंपनी का आईपीओ प्रस्तुत हुआ था । कंपनी ने आईपीओ के जरिए 645 करोड़ रुपए एकत्रित किए थे । जैसा कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प को इस फाइनेंसियल ईयर में लिस्ट किया जा सकता है । 

यहाँ भी पढ़े :- आप भी उठा सकते है व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट के कई सारे लाभ,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular