Saturday, July 2, 2022

Pradhan Mantri Awas Yojana – PMAY के तहत नहीं मिल रहा सब्सिडी, तो करें ये सुधार ! नहीं तो कभी सब्सिडी नहीं मिलेगी !

PMAY Yojana – दोस्तों, भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा बहुत से लोगों को प्राप्त नहीं हो रहा है । इन दिनों काफी व्यक्तियों ने मामला दर्ज कराया है, मामले में ये कहा गया है कि उन्हें पीएम आवास स्कीम के माध्यम से उनके अकाउंट में सब्सिडी का पैसा प्राप्त नहीं हुआ है । हालांकि, इस योजना से संबंधित कंप्लेंट केवल कार्यालय इत्यादि में ही नहीं बल्कि, काफी सारे सोशल प्लेटफॉर्म पर भी देखने को मिल रहा है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप छात्र है तो एसबीआई दे रही है ख़ास ऑफर, Yono के जरिए करें एग्जाम की तैयारी !

Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana, PM Awas Scheme, PM Awas Scheme Update, Yojana, PM Yojana, Pradhan Mantri Awas Yojana Subsidy Update
Pradhan Mantri Awas Yojana

हालांकि, केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए पीएम आवास योजना का एक मात्र लक्ष्य है व्यक्तियों को ग्रामीण सेक्टर एवं शहरी सेक्टर में काफी सस्ते दामों पर घर का प्रबंध करना । इसके बाद आपको घर की खरीदारी करने के लिए CLSS एवं क्रेडिट लिंक सब्सिडी प्रदान किया जाता है । हालांकि, सब्सिडी की राशि आपको 2.67 लाख रुपए तक हो सकता है और इसका लाभ आप 31 मार्च 2021 तक प्राप्त कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :- अब बिना ब्रांच गए भी जमा कर सकते है अधिक पैसा, जानिए पूरी प्रक्रिया !

इन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ ?

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति को या फिर उनके परिवार के किसी भी सदस्य का इंडिया में किसी भी स्थान पर पक्का घर नहीं होना चाहिए ।
  • इसके बाद आवेदन करने वाले व्यक्ति या फिर उनके परिवार वालों में से कोई व्यक्ति भारत सरकार के हाउस योजना का फायदा नहीं उठाया हो ।
  • हालांकि, जो भी व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर है, वो इस योजना के फायदे लेने योग्य है ।
  • इसके अलावा किसी भी जाती या धर्म के महिला योजना का लाभ उठा सकती है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर अभी भी नहीं किया ये काम, तो हाथ से निकल सकता है पोस्ट ऑफिस का खाता, जानिए वजह

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

कागजात में नहीं होनी चाहिए गड़बड़ी ?

यदि आप पीएम आवास योजना का फायदा सही प्रकार से उठाना चाहते है तो इसके लिए आपको डॉक्यूमेंट का ख़ासकर ध्यान रखना होगा। यदि देखा जाए तो प्रधानमंत्री आवास योजना का मुनाफा उठाने के लिए सैलरीड और नॉन सैलरीड के कागजात चाहिए होगा । यदि उन कागज में दी गई जानकारी अगर गलत होती है तो आपको सब्सिडी नहीं दिया जाएगा । यही वजह है कि आप सही प्रकार से कागजात को सबमिट करने से पहले चेक कर लें । 

PMAY-G: इस आधार पर लिस्ट ?

PMAY-G: के माध्यम से भारत सरकार पीएम आवास योजना के माध्यम से फायदा उठाने वाले व्यक्ति की सही तरह पहचान करने के लिए जाती जनगणना 2011 पर गौर करती है । इसके अतिरिक्त सरकार व्यक्तियों की फाइनल सूची जारी करने के लिए पंचायत इत्यादि को बुलाती है । यदि आप इन प्रक्रियाओं को पूरा नहीं करते है तो आपको इस योजना की सब्सिडी प्राप्त नहीं होगी ।

निष्कर्ष 

दोस्तों, अगर आपको भी सब्सिडी नहीं मिल रहा है तो आप इस लेख में बताए गए हर एक जानकारी को ध्यान में रखकर आवेदन करें तो आपको पीएम आवास योजना के माध्यम से दिए जाने वाली सब्सिडी अवश्य प्राप्त होगी ।

यहाँ भी पढ़े :-  शुरू करें यह छोटा काम, होगी आपके यहां लाखों की बारिश,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular