Saturday, July 2, 2022

State Bank Of India Saving Account – अब बिना ब्रांच गए भी जमा कर सकते है अधिक पैसा, जानिए पूरी प्रक्रिया !

दोस्तों, भारत के सबसे बड़े और लोकप्रिय बैंकों में से एक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है वो ये है कि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पर्सनल सेविंग अकाउंट में मनचाहा पैसा डिपॉज़िट कर सकते है । हालांकि, ये कार्य आप नॉन होम ब्रांच से भी पूरी कर सकते है । चूंकि, बीते कुछ दिनों पहले बैंक ने खुद के ट्विटर अकाउंट से कस्टमर को इस बात की जानकारी प्रदान की है । यदि आप भी नॉन होम ब्रांच से अधिक पैसा डिपॉज़िट करना चाहते है तो इसके लिए आपको इससे संबंधित कुछ नियम के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर अभी भी नहीं किया ये काम, तो हाथ से निकल सकता है पोस्ट ऑफिस का खाता, 

State Bank Of India Saving Account

State Bank Of India Saving Account, SBI Bank News, SBI Bank Update, SBI Bank Saving Account Latest Update, SBI Bank Saving Account New Rule
state Bank Of India Saving Account

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कहने का अर्थ यह है कि जब किसी व्यक्ति का पैन कार्ड उसके पर्सनल सेविंग अकाउंट से लिंक हो तो वो व्यक्ति बिना किसी परेशानी के अपने पर्सनल सेविंग अकाउंट में नॉन होम ब्रांच में संपर्क करके जितना चाहें उतना पैसा डिपॉज़िट कर सकता है । यदि देखा जाए तो भारतीय बैंक ने पर्सनल सेविंग अकाउंट में नॉन होम ब्रांच के माध्यम से पैसा जमा करने पर लगाए गए नियंत्रण को वर्ष 2018 में वापस हटा दिया गया था और पर्सनल सेविंग अकाउंट खाताधारक को सुविधा प्रदान की गई थी कि वो जितना मर्जी चाहें अपने सेविंग खाता में नॉन होम ब्रांच के माध्यम से पैसा जमा कर सकते है ।

क्या होता है होम ब्रांच और नॉन होम ब्रांच ?

दोस्तों, सर्वप्रथम होम ब्रांच की बात करें तो ये बैंक का ऐसा ब्रांच होता है, जहां आप अपना अकाउंट ओपन करवाने कार्य कर सकते है । इसके अतिरिक्त बैंक के अन्य ब्रांच जिसे व्यक्ति नॉन होम ब्रांच के नाम से जानते है, हालांकि, बहुत सारी योजनाएं एवं सुविधाएं दोनों है जो कस्टमर सिर्फ और सिर्फ होम ब्रांच से प्राप्त कर सकता है । हालांकि, कई सारे ऐसे भी कार्य होते है जो कस्टमर को होम ब्रांच ना जाकर नॉन होम ब्रांच जाना पड़ता है और कार्य करना पड़ता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  रेलवे में पैसे कमाने का सुनहरा अवसर, आईआरसीटीसी बिक्री कर रही है खुद की हिस्सेदारी !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

एग्री और SME खाता के लिए लागू है लिमिट ?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने SME और एग्री खाता में पैसा जमा करने वाले नियम को वर्तमान समय में भी लागू कर रखा है । SME और एग्री सेगमेंट सेविंग खाता के लिए नॉन होम ब्रांच में पैसा जमा लिमिट 2 लाख रुपए का हर रोज का निर्धारित किया गया है । हालांकि, इससे जुड़े एक महत्वपूर्ण खबर यह है कि बैंक के मैनेजर को ये पावर प्रदान किया गया है कि वो अपने इच्छा अनुसार लिमिट से भी अधिक पैसा जमा करने का परमिशन दे सकते है ।

निष्कर्ष 

दोस्तों, यदि आपका भी खुद का पर्सनल सेविंग अकाउंट है और आप जरुरत से ज्यादा पैसा जमा करना चाहते है तो आप इन नियम के बारे में एक बार अवश्य पढ़ लें । इसके साथ ही अगर आपको इस लेख से किसी तरह का परेशानी है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :- शुरू करें यह छोटा काम, होगी आपके यहां लाखों की बारिश

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular