WhatsApp Business Account – आप भी उठा सकते है व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट के कई सारे लाभ, जानिए व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट के बारे में पूरी डिटेल !

पूरी दुनिया भर में व्हाट्सएप के 2 अरब से भी ज्यादा उपभोक्ता इससे जुड़े हुए हैं । इंडिया में इसकी बात करें तो इसको उपयोग करने वाले उपभोक्ता करोड़ों से भी ज्यादा है । इस एप ने ऐसे ही यह मंच हासिल नहीं किया है । इस एप ने ये मुकाम हासिल करने के लिए अपने उपभोक्ताओं के लिए हर एक सुविधा उपलब्ध कराती रहती है । आप व्हाट्सएप के माध्यम से न केवल चैटिंग और वीडियो कॉल कर सकते है । बल्कि,  हैंक करने के लिए भी व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं, और इसके क्या क्या फायदे हैं । 

यहाँ भी पढ़े :- लाखों रुपए कमाना चाहते है तो शुरू करें यह व्यापार, सरकार भी करेगी सहायता 

WhatsApp Business Account

WhatsApp Business Account, WhatsApp Business Account Update, WhatsApp Business Account Latest Update, WhatsApp Business News, How To Use WhatsApp Business
WhatsApp Business Account

व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट क्या होता है ? 

जैसा कि चैटिंग ऐप व्हाट्सएप दुनियाभर में इतना फेमस हो चुका है कि व्यक्ति अपना व्यापार या व्यापार से जुड़े डिटेल्स भी व्हाट्सएप बिजनेस के माध्यम से शेयर करते हैं । परंतु आप चाहे तो निजी व्हाट्सएप के बजाय व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट भी बना सकते है । जैसा की whatsapp बिजनेस अकाउंट निजी whatsapp से थोड़ा डिफरेंट होता है ।  आप whatsapp बिसनेस में अपने व्यापार की भी डिटेल्स प्रदान कर सकते है । तो अब हम आपको whatsapp का बिसनेस अकाउंट को क्रिएट कैसे करे इसकी पूरी जानकारी देते है ।  

यहाँ भी पढ़े :- अब फ्री में ले सकते है अपॉइंटमेंट, ऐसे करें आधार कार्ड में सुधार के लिए अपॉइंटमेंट बुक !

Whatsapp बिसनेस अकाउंट ऐसे बनाए 

सबसे पहले उपभोक्ता को अपने फ़ोन में प्ले स्टोर के माध्यम से whatsapp बिजनेस को डाउनलोड करना होता है । whatsapp बिजनेस डाउनलोड होने के बाद उपभोक्ता को इसे एक्टिवेट करना होता है । इसके लिए उपभोक्ता को बिजनेस मोबाइल नंबर से इस एप में साइन अप करना होता है । उसके बाद उपभोक्ता को तीन डॉट्स पर ओके करना होता है । आपको यह अपने मोबाईल पर ऊपर की ओर दिखाई देगा । ऐसा करने  से उपभोक्ता के सामने मेन्यू खुल जाता है । यदि whatsapp की अकाउंट में उपभोक्ता की कंपनी है तो आप अपने कंपनी के नाम पर भी whatsapp अकाउंट निर्माण कर सकते है । इसके साथ ही आप एड्रेस या दूसरी जानकारी को भी डाल सकते है । 

यहाँ भी पढ़े :- 948 रुपए के वोडाफोन रिचार्ज प्लान को अपनाए और करें Airtel के इस प्लान से तुलना !

WhatsApp और WhatsApp business में क्या Difference है ? 

उपभोक्ता को चाहे व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस में कोई अंतर ना दिखता हो परंतु यह दोनों अलग अलग ऐप है । व्हाट्सएप एक चैटिंग ऐप है इस ऐप के माध्यम से आप अपने फैमिली और मित्रों के कोंटेक्ट में रहते हैं । दूसरी ओर व्हाट्सएप बिजनेस आपके व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक मंच है । इस एप का निर्माण कस्टमर्स के साथ संवाद करने और ब्रांड का विकास करने के लिए बनाया गया है । जैसे कि यह दोनों ऐप के साधन भी अलग-अलग है ।

WhatsApp business के लाभ 

जैसा कि व्हाट्सएप बिज़नेस छोटे व्यापार करने वाले लोगो के व्यापार को बढ़ावा देने में सहायता करता है । इससे व्यापार करना और व्यापारियों का आपस में कांटेक्ट करना बहुत सरल हो जाता है । साथ ही इसके माध्यम से बिजनेस में सैंपल वगैरह बदलने में भी सहायता प्राप्त होती है । इसके माध्यम से ऑर्डर के लेन-देन करना भी काफी सरल हो गया है । यह डायरेक्ट बिजनेस और कस्टमर्स को जोड़ने का काम करता है । 

यहाँ भी पढ़े : कम पैसे में शुरू करें यह व्यापार, हर समय होते रहेगी अच्छी कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.