Saturday, July 2, 2022

India Post Office Scheme – बिना सोचें लगाए पैसा इन सरकारी योजना में, मिलेगा सोच से भी ज्यादा ब्याज !

उपभोक्ता यदि रिक्स नहीं लेना चाहते है तो केंद्र सरकार की कई सेविंग स्कीमे है, जिसमें उपभोक्ता इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं । भारत सरकार के इन बचत योजना के ब्याज दर में वक्त वक्त पर चेंज करती रहती हैं । इन saving स्कीमों पर 4 परसेंट से लेकर 7.6 परसेंट तक वर्षीय इंटरेस्ट प्राप्त होता है । इन स्कीमों में इन्वेस्टमेंट पर गारंटी रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-   कमाल का है ये ट्रिक, अब देखे सकते है दूसरे के स्टेटस, किसी को भनक तक नहीं लगेगी !

India Post Office Scheme

India Post Office Scheme, India Post Office Yojana, India Post Office Latest Update, India Post Office News
India Post Office Scheme

डाक घर बचत खाता !

जैसा कि उपभोक्ता के लिए डाक घर मे इन्वेस्टमेन्ट सबसे पुराना और सेफ़्टी ऑप्शन है । यहां पर उपभोक्ता चाहे तो कम से कम 500 रुपए मे सेविन्ग अकाउंट खुलवा सकते हैं । ये अकाउंट भी बिल्कुल बैंक बचत अकाउंट की तरह ही होता है । परंतु इस सेविंग अकाउंट योजना में ग्राहकों को इन्वेस्टमेंट पर वर्षीय 4 परसेंट इंटरेस्ट प्राप्त होता है । 

इसके साथ ही ग्राहक डाक विभाग में टाइम डिपॉज़िट खाता भी चाहे तो खुलवा सकते हैं । इसमें उपभोक्ता 1, 2, 3 और 5 वर्ष के लिए  इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं । जैसे की ग्राहकों को 1 से 3 वर्ष तक के लिए इन्वेस्टमेंट पर 5.5 परसेंट और ग्राहकों को 5 वर्ष के लिए इन्वेस्टमेंट करने पर 6.7 परसेंट इंटरेस्ट प्राप्त होगा ।

यहाँ भी पढ़े :-    अगर आपने आवास योजना का फायदा नहीं उठाया तो, आपके लिए है बेहतरीन खबर !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

5 वर्ष के लिए डाक विभाग मे RD ! 

ग्राहक चाहे तो डाक विभाग में सेविंग डिपॉज़िट पर भी अधिक इंटरेस्ट प्राप्त कर सकते हैं । डाक विभाग की इस रिक्युरिंग डिपॉज़िट पर 5.8 परसेंट इंटरेस्ट प्राप्त होता है । इसके साथ ही ग्राहकों को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के अंतर्गत पति पत्नी संग 30 लाख रुपए तक योजना में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं । इसमें 5 वर्ष का लॉकइन है, और इंटरेस्ट 7.6 परसेंट वर्षीय प्राप्त होता है ।

नेशनल बचत सर्टिफ़िकेट !

डाक विभाग के 5 वर्ष के नेशनल बचत सर्टिफ़िकेट पर मौजूदा वक्त में 6.8 परसेंट इंटरेस्ट प्राप्त हो रहा है । जैसे की इसमें इन्वेस्टमेंट पर आय टैक्स के सेक्शन 80C के अंतर्गत ग्राहकों को टैक्स छूट भी प्राप्त होता है । इसमें किए गए इन्वेस्टमेंट पर 5 वर्ष का लॉकइन पीरियड रहता है । वैसे जरुरी वक्त में एनएससी को रेहन रखकर बैंक से ऋण प्राप्त किया जा सकता है ।

पब्लिक प्रोफ़िडेन्ट उदर !

इंडिया मे सबसे पसंद किए जाने वाले पब्लिक प्रोफ़िडेन्ट उदर टैक्स बचत योजना है ! इसमे किया गया इन्वेस्टमेन्ट पर 15 वर्ष मे परिपक्व होता है । पब्लिक प्रोफ़िडेन्ट फ़न्ड के इन्वेस्टमेन्ट पर भी 5 साल का लॉकइन पीरियड होता है । पब्लिक प्रोफ़िडेन्ट फ़न्ड अकाउंट मे न्यूनतम 500 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपए तक इन्वेस्टमेन्ट कर सकते हैं । वैसे मौजूदा वक्त मे इसमे 7.1 पर्सेन्ट का रिटर्न प्राप्त हो रहा है । पब्लिक प्रोफ़िडेन्ट उदर खाता बैंक या डाक विभाग कही भी खोल सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-   हजारों रुपए कमाने का शानदार मौका, ऐसे शुरू करें घर बैठे पैकेजिंग का कार्य, जानिए पूरी प्रक्रिया !

किसान विकास पत्र ! 

जैसे कि भारतीय ग्रामीण परिदृश्य को मद्दे नजर रखते हुए भारत सरकार ने किसान विकास पत्र स्कीम की शुरुआत की है । जैसे की उपभोक्ता किसान विकास पत्र में कम से कम 1000 रुपए में अकाउंट खोल सकते हैं । मौजूदा वक्त में इसपर 6.9 परसेंट वर्षीय रिटर्न प्राप्त हो रहा है ।

ग्राहक किसान विकास पत्र मे इन्वेस्टमेन्ट की गई राशि 124 माह मे दोगुना हो जाता है । ग्राहक कोई भी डाक विभाग मे जा कर फ़र्म भरकर खाता खोल सकते हैं । जैसे की आपके जानकारी के लिए बता दें कि फ़ोर्म को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं ।

सुकन्या समृद्धि स्कीम ! 

यदि उपभोक्ता की बेटी की आयु 10 वर्ष से कम है, तो आप चाहे तो कन्या के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं । मौजूदा वक्त में इस योजना में इन्वेस्टमेंट करने पर 7.6 परसेंट इंटरेस्ट प्राप्त हो रहा है ।  इस सुकन्या समृद्धि योजना में कोई भी आदमी अपनी दो बेटी के नाम से खाता खुलवा सकता है, और 21 साल की आयु पूरी होने पर बेटी अपने अकाउंट से राशि निकाल सकती है । इस सुकन्या समृद्धि योजना में 9 वर्ष 4 माह में राशि दोगुना हो जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :-   अब नहीं देना होगा किसी तरह का चार्ज, बिमाधारक में खुशी का लहर, जानिए पूरी खबर !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular