Saturday, July 2, 2022

Life Insurance Company – अब नहीं देना होगा किसी तरह का चार्ज, बिमाधारक में खुशी का लहर, जानिए पूरी खबर !

कोरोना काल के कारण इस वर्ष बहुत सी जिंदगी बदल गई है । फ़ाइनेन्सियल फ़ैसले पर भी व्यक्तियों के विचार मे बदलाव आया है । सबसे महत्वपूर्ण तो यह है कि हेल्थ और एलआईसी की importance भी बढ़ा है । जैसा कि देश के सबसे बड़े पैमाने पर बीमा कंपनी एलआईसी ने कोरोना काल के चलते पॉलिसी होल्डर की सहायता के लिए अपने पोर्टल पर यूनिट-लिन्क्ड इंश्योरेंस प्लान जीवन बीमा मे इन्वेस्टमेन्ट फंड बदलने का साधन उपलब्ध कराई है ।

यहाँ भी पढ़े :- PMAY के तहत नहीं मिल रहा सब्सिडी, तो करें ये सुधार ! नहीं तो कभी सब्सिडी नहीं मिलेगी !

Life Insurance Company

Life Insurance Company, LIC News, LIC Update, LIC Latest Update, LIC New Rule 2020, LIC Change Rule
Life Insurance Company

इसका मतलब यह है कि अब मौजूदा वक्त मे उपभोक्ता ऑनलाइन इसकी यूनिट-लिन्क्ड इंश्योरेंस को स्विच कर सकते है । यही नही अपने कॉल सेंटर को भारतीय जीवन बीमा निगम ने अब बहुत और क्षेत्रीय भाषाओं मे इसे बढ़ा दिया है । इस वर्णित प्रसंग मे भारतीय जीवन बीमा निगम ने एक स्टेटमेन्ट मे कहा कि यूनिक-लिन्क्ड इंश्योरेंस प्लान पॉलिसी स्विच करने का साधन उसके प्रीमियम सेवा के अंतर्गत रजिस्टर्ड पॉलिसी होल्डर के लिए मौजूद होगी ।

फ़्री होगी सुविधा !

स्टेटमेन्ट के अनुसार भारतीय जीवन बीमा निगम की नई एंडोमेन्ट प्लस ( प्लस 935 ), इन्वेस्टमेन्ट प्लस ( प्लस 849 ) और एसआईआईपी ( प्लस 852 ) के अंतर्गत फंड की अदला बदली का साधन अब मौजूद होगी । जैसा कि इसके लिए ग्राहकों से कोई फ़ीस नहीं ली जाएगी । भारतीय जीवन बीमा निगम ने कहा कि एक दिन में एक ही बार ग्राहक अपने फंड की अदला बदली कर सकते हैं । इसके लिए उपभोक्ता के पास एकबारगी उपयोग होने वाले ओटीपी आएगा, जो कि वेरिफ़िकेशन का कार्य करेगा ।

यूलिप क्या है ? 

जैसा कि ग्राहकों के जानकारी के लिए बता दें कि यूलिप का मतलब होता है यूनिट-लिन्क्ड इंश्योरेंस प्लस एक इंश्योरेंस प्रोडक्ट है । ये यूलिप एक ऐसा प्रोडक्ट है जहां पॉलिसी और मुनाफ़ा, एक मे ही इकट्ठा होते हैं । इस प्रकार के प्रोडक्ट को पहली बार यूटीआई ने जारी किया था । यूटीआई का मतलब होता है यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया होता है । इसका मतलब यह पॉलिसी और इन्वेस्टमेन्ट का एक मिलान है ।

 कॉल सेंटर को बढ़ाया क्षेत्रीय भाषाओं में !

भारतीय जीवन बीमा निगम ने  कई भाषाओं वाला कॉल सेंटर की शुरुआत की गई है । जैसे की उपभोक्ता के लिए इसमें तमिल, मराठी और बंगला लैंग्वेज में भी सेवाएं प्रदान की गई है । साथ ही आने वाला वक्त मे कंपनी की और राज्य लैंग्वेज को जोड़ने की भी स्कीम उपलब्ध हैं । जैसा कि यह पहले ये सितंबर तक कॉल सेंटर सर्विस सिर्फ इंग्लिश और हिंदी में भाषाओं में ही उपलब्ध था ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप छात्र है तो एसबीआई दे रही है ख़ास ऑफर, Yono के जरिए करें एग्जाम की

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular