Friday, October 7, 2022

Foam Mattress Business Idea – लाखों रुपए कमाने के लिए शुरू करें फोम के गद्दे बनाने का व्यापार, यह है पूरी प्रक्रिया !

दोस्तों, अभी तक आप केवल सामान्य गद्दे के बारे में जानते होंगे, लेकिन अभी के टाइम में फोम से बने गद्दे कि लोकप्रियता बाजार में काफी है । हालांकि, हमारे जैसे ही कई व्यक्ति है जिनको फोम के बने गद्दे के बारे में जानकारी नहीं होती है । ऐसा इसलिए क्योंकि इंडिया में बहुत से ऐसे ग्रामीण क्षेत्र है जहां फोम के गद्दे ना के बराबर दिखाई देते है । 

यहाँ भी पढ़े :-  बिना सोचें लगाए पैसा इन सरकारी योजना में, मिलेगा सोच से भी ज्यादा ब्याज !

Foam Mattress Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Foam Mattress Business Idea, Foam Mattress Business
Foam Mattress Business Idea

हालांकि, ये भी बात सही है कि वर्तमान समय में कई आदमी शादी में फर्नीचर देने के साथ साथ फोम के गद्दे भी देना अधिक पसंद करते है । इसीलिए मार्केट में फोम के बने गद्दे कि डिमांड ज्यादा है । तो आइए लेख को शुरू करते है और जानते है कि फोम के गद्दे बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें, क्या होते है फोम के गद्दे इत्यादि तो इस पोस्ट को लास्ट तक अवश्य पढ़ें ।

क्या होते है फोम के गद्दे ?

अगर देखा जाए तो गद्दे का उपयोग आदमी अपने शरीर को राहत पहुंचाने के लिए करता है । हालांकि, फोम के बने गद्दे का उपयोग व्यक्ति जमीन या फिर बेड पर बिछाकर कर सकता है । अगर आप ये सोच रहे है कि गद्दे बनाने की विधि बिल्कुल, रजाई बनाने की विधि जैसी है तो आप बिल्कुल, सही सोच रहे है । यदि आप आरामदायक गद्दा बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए रुई, फोम, इत्यादि का उपयोग करना होगा । 

कैसे शुरू करें फोम के गद्दे बनाने का व्यापार ?

Foam Mattress बनाने का व्यवसाय व्यापारी काफी कम उपकरण का उपयोग करके या फिर मैनुअली रूप से भी चालू कर सकते है । लेकिन, आप Foam Mattress बनाने का व्यवसाय सेमी ऑटोमेटिक मशीन या फिर ऑटोमेटिक मशीन के जरिए भी चालू कर सकते है । हालांकि, आपको इसके लिए कई सारी विधि को पूरा करना होगा, जो व्यापारी कोई अलग व्यापार चालू करने के लिए विधि पूरी करते है । तो आइए नीचे जानते है कि इस व्यापार से जुड़े कौन – कौन से चीज़ों की आवश्यकता पड़ती है ।

यहाँ भी पढ़े :-  कमाल का है ये ट्रिक, अब देखे सकते है दूसरे के स्टेटस, किसी को भनक तक नहीं

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
  • जमीन का व्यवस्था करें 

सर्वप्रथम आपको Foam Mattress बनाने के व्यवसाय को चालू करने के लिए जमीन की व्यवस्था करनी पड़ेगी । हालांकि, आपको लगभग कितने जमीन कि जरुरत पड़ेगी, ये आपके व्यवसाय स्तर पर डिपेंड करता है । हालांकि, आप गद्दे बनाने का व्यवसाय छोटे स्तर पर चालू करते है तो इसके लिए आपको तकरीबन 1200 स्क्वायर फीट के जमीन की जरूरत पड़ेगी । लेकिन जमीन का व्यवस्था करने से पहले ये अवश्य जानकारी ले लें कि, उस जमीन के आस – पास बिजली की व्यवस्था सही तरह से है या नहीं है ।

  • पैसे का व्यवस्था करें 

अगर कोई व्यापारी अपने द्वारा चालू कर रहे व्यवसाय में लगने वाली लागत का आकलन करना चाहते है तो आपको इसके लिए रणनीति बनानी होगी । अगर आप उपकरण के साथ अपने व्यवसाय को चालू करते है तो आपको करीब 6 लाख रुपए से लेकर 12 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा । इसके लिए आपको 12 लाख रुपए का व्यवस्था करना होगा । अगर आप चाहें तो इतने रुपए बैंक से ऋण के तौर पर प्राप्त कर सकते है ।

  • पंजीकरण एवं लाइसेंस 

Foam Mattress बनाने के व्यवसाय को चालू करने के लिए आपको केवल टैक्स पंजीकरण करवाने की जरूरत पड़ती है । हालांकि, foam Mattress बनाने के व्यापार के मुकाबले बाकी के व्यापार में कई सारे लाइसेंस की जरूरत पड़ती है । हालांकि, आपको ये सुनिश्चित करने के लिए जिला उद्योग केंद्र में जाकर करना होगा । हालांकि, व्यापारी चाहे तो वो अपने व्यापार का जीएसटी पंजीकरण, ट्रेड पंजीकरण, इत्यादि कर सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  हजारों रुपए कमाने का शानदार मौका, ऐसे शुरू करें घर बैठे पैकेजिंग का कार्य, जानिए

  • उपकरण एवं रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी 

हालांकि, Foam Mattress बनाने के व्यवसाय को चालू करने के लिए आपको रॉ मटेरियल एवं उपकरण की खरीदारी करनी होगी । हालांकि, व्यापारी चाहे तो वो अपने अनुसार किसी दुकान का चयन करके सामग्री की खरीदारी कर सकता है । 

आवश्यक उपकरण

  • जुकी मशीन
  • हैंड फोम कटर
  • क्लॉथ कटर
  • कंप्रेशर
  • ऑटोमेटिक टेप ऐज मशीन

आवश्यक सामग्री

  • मेमोरी फोम
  • धागा
  • कॉटन फैब्रिक रोल
  • Relax फोम
  • किल्ट फैब्रिक 

यहाँ भी पढ़े :-  अब नहीं देना होगा किसी तरह का चार्ज, बिमाधारक में खुशी का लहर, जानिए पूरी खबर

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular