State Bank Of India – इन 5 तरीके को अपनाए, कभी नहीं होंगे हैकिंग के शिकार, जानिए इन तरीके के बारे में !

दोस्तों, वर्तमान समय में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके परिश्रम से कमाया हुआ पैसा Safe रहे, तो दोस्तों, आज हम अपने लेख में इसी विषय पर चर्चा करेंगे । वैसे तो हम आपको पैसे कमाने के तरीके और बिजनेस चालू करने के तरीके के बारे में जानकारी देते आए है और आपको आने वाले समय में भी देते रहेंगे । चूंकि, आज का टॉपिक हमारा बिजनेस का नहीं है, बल्कि, परिश्रम से कमाएं हुए पैसों को सुरक्षित रखने के बारे में है । 

यहाँ भी पढ़े :- आपके स्टेटस में भी FTO is Generated लिखा आ रहा है, तो हो जाए तैयार यह होता है, इसका मतलब !

State Bank Of India

State Bank Of India, State Bank Of India Security Update, SBI Latest Security News, SBI Bank latest News, SBI Security 2020
State Bank Of India

अभी के टाइम में हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन है और इसके इस्तेमाल किए जाने वाले व्यक्तियों की संख्या में बढ़ोतरी और आदमी के busy अवस्था को देख मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है । हालांकि, इसका इस्तेमाल करते टाइम आपको safety का ख्याल रखना होगा । ऐसा इसलिए क्योंकि भविष्य में आपके साथ फ्रॉड ना हो सकें और आप बिना किसी डर के मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकें ।

हालांकि, पहले के वक्त में व्यक्तियों को बैंक से संबंधित कार्य करने के लिए कई घंटे तक का परिश्रम करना पड़ता था । यही वजह है कि लगभग सभी बैंक ने अपने अकाउंट होल्डर के लिए मोबाइल ऐप जारी कर दिया है, जिसका उपयोग करके व्यक्ति अपना छोटे स्तर का कार्य घर बैठे कर सकता है और उन्हें हर बार बैंक में विजिट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । 

बैंक में नंबर पंजीकरण करवाएं ?

दोस्तों, काफी संख्या में ऐसे आदमी है, जिसके पास करीब दो मोबाइल नंबर अवश्य रहता है । मेरे कहने का तात्पर्य यह है कि आपको इन दोनों नंबर में से किसी एक नंबर को बैंक में पंजीकरण करवाना पड़ेगा । हालांकि, वर्तमान समय में आप किसी भी बैंक में खुद का खाता ओपन करवाते है तो उस समय आपसे मोबाइल नंबर की डिमांड जरूर होती है और आप उस वक्त जो मोबाइल संख्या देते वो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो जाता है । यही वजह है कि जब भी आप अपने खाता से पैसे का लेन देन करेंगे तो आपको आपके नंबर मैसेज प्राप्त हो जाएगा। 

यहाँ भी पढ़े :- मात्र 100 रुपए में पाए शानदार रिचार्ज प्लान, देखें पूरी सूची !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

किसी अन्य लिंक पर क्लिक ना करें और ऐप डाउनलोड ना करें ?

इसके बाद आपके लिए सबसे आवश्यक यह है कि आपको बैंक से संबंधित ऐप किसी अन्य वेबसाइट से या फिर लिंक से डाउनलोड करने से अपने आप को बचाएं । हालांकि, आप केवल बैंक से संबंधित ऐप या तो बैंक के आधिकारिक वेबसाइट या फिर प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें तो आपके लिए बेहतर होगा । चूंकि, बहुत टाइम ऐसा हुआ है कि same ऐप आपको धोखाधड़ी का शिकार बना लेते है । इसके बाद सबसे आवश्यक यह है की आपको application को टाइम – टाइम पर अपडेट करने की आवश्यकता पड़ती है ।

मोबाइल या फिर ऐप में पासवर्ड सेव ना करें ?

यदि आप बैंक से जुड़े किसी भी फ्रॉड का शिकार नहीं होना चाहते तो आप खुद के मोबाइल बैंकिंग से जुड़े पासवार्ड मोबाइल में कभी सेव ना रखें । ऐसा इसलिए क्योंकि अगर कोई व्यक्ति आपका मोबाइल फोन चुपके से उठा लिया या फिर कहीं गुम हो गया तो वो व्यक्ति आपके मोबाइल का इस्तेमाल कर आपका मोबाइल हैक कर लेगा । इसीलिए आप इन चीजों में रखें सावधानी ।

मोबाइल ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर का करें इस्तेमाल ?

दोस्तों, मार्केट में बहुत सारे ऐसे मोबाइल मौजूद है जिसमें ट्रैकिंग सिस्टम दिए रहते है । मेरे कहने का सीधा – सीधा मतलब यह है कि जब आप मोबाइल की खरीदारी करते है तो उसी समय आपको ये system मोबाइल में डाल दिया जाता है । 

लेकिन, कई सारे ऐसे भी मोबाइल फोन है जिसमें ये system नहीं दी रहती है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं होती है आप प्ले स्टोर के जरिए इस सिस्टम को अपने मोबाइल फोन में डाल सकते है और इसका इस्तेमाल कर सकते है । इस सिस्टम का इस्तेमाल तब किया जा सकता है, जब आपका मोबाइल कहीं चोरी हो गया हो या फिर मिल नहीं रहा हो तो आप आसानी से पता लगा सकते है ।

मोबाइल फोन से डाटा क्लीन करते है ?

अब बात करें सबसे अंतिम प्रक्रिया की तो आप बैंक के माध्यम से भेजा हुआ संदेश, ओटीपी, या फिर कोई अन्य मैसेज प्राप्त होता है तो आप उन सभी मैसेज को कुछ दिन बीत जाने के बाद डिलीट करते है । ऐसा करने से आपकी बैंक से संबंधित जानकारी सुरक्षित रहेगी ।

यहाँ भी पढ़े :- कमाल का है ये ट्रिक, अब देखे सकते है दूसरे के स्टेटस, किसी को भनक तक नहीं लगेगी !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.