Saturday, July 2, 2022

High Interest Savings Accounts – मिल रहा है इन खातों पर एफडी से ज्यादा ब्याज, जाने खातों के बारे में !

मौजूदा वक्त के मुताबिक बैंको की फ़िक्स्ड डिपाॅजिट और सेविन्ग अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट कई चीज़ों पर डिपेंड करती है । इसमे भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति ( जैसे कि उदाहरण के तौर पर आपको जानकारी दे दे की आधार रेट, रेपो रेट ) और economic condition भी शामिल है ।

यहाँ भी पढ़े :- छत का उपयोग करके कमाएं लाखों रुपए, जानिए ये 4 जबरदस्त तरीकों के बारे में !

High Interest Savings Accounts

High Interest Saving Account, Saving Account Update, Saving Account Latest Update, Bank News, 5 Best Saving Account
High Interest Savings Accounts

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी दिसंबर मौद्रिक नीति मे बेंचमार्क इंटरेस्ट रेट को 4 फ़िसदी पर कायम रखा । ये सेविन्ग अकाउंट होल्डर और फ़िक्स्ड डिपाॅजिट मे इन्वेस्टमेन्ट करने वाले व्यक्तियों के लिए अच्छी न्यूज है, क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रेपो दर न घटाने पर बैंक इस दोनों चीजो की इंटरेस्ट रेट नहीं घटाते ।

दरसल, इस वर्ष मे कोरोना महामारी के वजह से economic condition को पटरी पर लाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो दर मे बहुत कटौटी की, जिससे सेविंग अकाउंट और फ़िक्स्ड डिपॉजिट की इन्टरेस्ट रेट मे बहुत कटौती किया गया है । हालांकि, बड़े बैंको मे फ़िक्स्ड डिपाॅजिट के तुलना करे तो इस वक्त कई छोटे बैंक अपने सेविन्ग अकाउंट पर अधिक इंटरेस्ट प्रदान कर रहे हैं ।

क्या है लाभ का सौदा ! 

वर्तमान समय में कुछ छोटे बैंकों के सेविन्ग अकाउंट पर उपभोक्ता को बड़े बैंकों की फ़िक्स्ड डिपाॅजिट से अधिक इंटरेस्ट प्राप्त होता है । ये उपभोक्ता के लिए एक लाभ का सौदा है और ऐसा इसलिए क्योंकि फ़िक्स्ड डिपाॅजिट में उपभोक्ता का एक तय सीमा के लिए जमा हो जाता है, परंतु सेविन्ग अकाउंट पर उपभोक्ता जब चाहे राशि निकासी कर सकते हैं । आप अगर 2021 के शुरू में राशि जमा करने का विचार कर रहे हैं तो अब हम आपको अपने लेख के माध्यम से ये जानकारी देंगे कि आपको फ़िक्स्ड डिपाॅजिट से इंटरेस्ट किन छोटे बैंकों में प्राप्त हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :- फालतू व्हाट्सएप कॉल से पाना चाहते है राहत, तो ऐसे छुपाए अपना मोबाइल नंबर ! यह है, तरीका !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

ये बैंक दे रहे अधिक इंटरेस्ट ! 

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और बंधन बैंक इस वक्त अपने सेविन्ग अकाउंट पर यथाक्रम ज्यादा से ज्यादा 7.15 पर्सेन्ट और 7 पर्सेन्ट तक इन्टरेस्ट रेट प्रदान कर रहा हैं । उपभोक्ताओं के जानकारी के लिए बता दें कि उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक जैसे स्मॉल फाइनेंस बैंकों भी यथाक्रम 7 पर्सेन्ट और 6.5 पर्सेन्ट तक की इंटरेस्ट रेट ऑफर कर रहा है।

यदि हम बात बड़े बैंकों की करते हैं तो एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक अपने सेविंग अकाउंट पर सिर्फ़ 3 से 3.5 पर्सेन्ट इन्टरेस्ट प्रदान कर रहे हैं । वही पर यदि हम भारतीय स्टेट बैंक और साथ ही मे बैंक ऑफ बड़ौदा की बात करें तो उसमे उपभोक्ताओं को ये रेट यथाक्रम अपने सेविंग अकाउंट पर 2.70 पर्सेन्ट और 2.75 पर्सेन्ट इन्टरेस्ट प्रदान कर रहे हैं।

यहाँ भी पढ़े :- लाखों रुपए कमाने के लिए शुरू करें फोम के गद्दे बनाने का व्यापार, यह है पूरी प्रक्रिया !

विस्तार से जानिए इंटरेस्ट रेट के बारे में ! 

आइए आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से विस्तार इंटरेस्ट रेट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं तो सबसे पहले बंधन बैंक में उपभोक्ताओं को 3 से 7.15 पर्सेन्ट तक इंटरेस्ट प्राप्त हो रहा है । फ़िलहाल इस बैंक में उपभोक्ता को कम से कम बैलेंस 5 हजार रुपए रखना होता है ।

वही आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की बात कि जाए तो इसमे उपभोक्ता को 3.5 से 7.00 पर्सेन्ट इंटरेस्ट प्रदान कर रहा है । हालांकि इस बैंक में मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपए जमा रखना पड़ता है । इसी प्रकार आरबीएल बैंक मे भी उपभोक्ता को 4.75 से 6.75 पर्सेन्ट इन्टरेस्ट प्रदान किया जा रहा है । यहां महत्वपूर्ण मिनिमम बैलेंस उपभोक्ता को 500 से लेकर 2,500 रुपये है जमा रखना होता है ।

अब इंडसइंड बैंक की बात करें तो इसमें उपभोक्ताओं को 4 से 6.00 पर्सेन्ट इन्टरेस्ट प्रदान किया जाएगा । आवश्यक मिनिमम बैलेंस इस बैंक में 1500 रुपए से लेकर 1 हजार रुपये है । जैसा कि अंत में यस बैंक यस बैंक की चर्चा करे तो इसमे उपभोक्ता को 2500 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक के कम से कम बैलेंस पर 4 से 5.50 पर्सेन्ट इन्टरेस्ट प्रदान किया जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :- अगले माह होगा ये बड़ा चेंज अब 50000 हजार के निकासी पर जारी किए गए शर्त,

आवश्यक कम से कम और ज्यादा से ज्यादा बैलेंस ! 

मौजूदा वक्त मे प्राइवेट बैंकों में सेविन्ग अकाउंट कम से कम 500 रुपये में खोला जाता है । ये इसमे अधिक्तम 10 हजार रुपये तक जाता है । हालांकि सरकारी के उलट प्राइवेट बैंकों में अधिक राशि जमा रखना पड़ता है । वही पर आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और बंधन बैंक में उपभोक्ता को कम से कम बैलेंस अवधि 10 हजार रुपये और 5 हजार रुपये जमा रखना होता है ।

 कहां लगाए राशि ! 

उपभोक्ता के जानकारी के लिए बता दें कि सेविन्ग अकाउंट हो या फ़िक्स्ड डिपॉज़िट आप एक ऐसे बैंक का चयन करे जिसका अब तक का प्रदर्शन पुख्ता रहा हो और जिसका उपभोक्ता स्ट्रैंडर्ड बेहतरीन शाखाओं का अच्छा आकरा हो । जिस बैंक के पास जितने अधिक ATM उपलब्ध होंगे उतना ही उपभोक्ताओं के लिए साधन होंगे ।

यहाँ भी पढ़े :-  हर घर में होती है इसकी जरूरत, चाहते है लाखों में खेलना तो शुरू करें यह कार्य !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular