Friday, October 7, 2022

National Pension Scheme – करना होगा केवल यह काम, उठा सकते है 72000 हजार रूपए का पेंशन, जानिए पूरा प्लान !

वर्तमान समय में देखा जाए तो केंद्र सरकार की तो वैसे बहुत सारी स्कीमे है ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं चूकी भारत सरकार आए दिन कोई न कोई योजना की घोषणा करती रहती हैं । जिसका लाभ उठाना सभी व्यक्तियों के लिए बहुत सरल है । परंतु आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से एक बहुत ही विशेष योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं । आज हम जिस विशेष स्कीम की चर्चा कर रहे हैं वो है सरकार के माध्यम से देश के व्यापार करने वाले व्यक्तियों के लिए शुरुआत किया गया पेंशन स्कीम ।

यहाँ भी पढ़े :- बिना पैसे के बिज़नेस करना चाहते है, तो यह बिज़नेस है, जिसे आप बिना इन्वेस्टमेंट के भी शुरू कर सकते है !

National Pension Scheme

National Pension Scheme, National Pension Yojana, National Pension Yojana Latest News, 72000 Thousand Pension Yojana, How To Apply Online National Pension Yojana
National Pension Scheme

दरसल, मोदी सरकार के माध्यम से गुजरे कुछ माह पहले देश के व्यापारियों के लिए पीएम लघु व्यापार मान धन स्कीम की शुरुआत की गई थी । जिसके अंतर्गत 15 हजार रुपए से कम आय वाले व्यापारियों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रुपए हर महीने की प्रदान किया जाएगा । 

इस स्कीम की खासियत यह है कि इस प्रधानमंत्री लघु व्यापार मान धन स्कीम मे पति-पत्नी दोनों पार्टनर्शिप हो सकते हैं, और इसके वजह से आपको 72 हजार रुपए वार्षिक पेंशन का फ़ायदा प्राप्त हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  मिल रहा है इन खातों पर एफडी से ज्यादा ब्याज, जाने खातों के बारे में !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

जैसा कि गुजरे समय पहले इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन स्कीम रखा गया था । परंतु मौजूदा वक्त मे इसके नाम मे बदलाव करके इसका नाम एनपीएस फ़ाॅर ट्रेडर्स एंड सेल्फ़ एम्प्लॉएड परसन्स रख दिया गया है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कीम के लिए पति और पत्नी दोनों ही योग्य है तो 60 वर्ष के बाद संयुक्त आधार पर प्रति माह 6 हजार रुपए प्राप्त होंगे ।

कैसे प्राप्त होगा स्कीम का लाभ ! 

इस एनपीएस फ़ाॅर ट्रेडर्स एंड सेल्फ़ एम्प्लॉएड पर्सन स्कीम का भोग करने के लिए व्यक्ति को 30 वर्ष की आयु मे हर महीने लगभग 100 रुपए माह का इन्वेस्टमेंट करना होता है । मतलब कि एक वर्ष मे 12 हजार रुपए और कुल 30 वर्ष मे 36 हजार रुपए का निवेश करना होता है, तो उस व्यक्ति को 30 वर्ष बाद मतलब की व्यक्ति के 60 वर्ष के आयु के बाद उसे वर्षीय 36 हजार रुपए बतौर पेंशन के रूप मे प्राप्त होता रहेगा । इस एनपीएस फ़ाॅर ट्रेडर्स एंड सेल्फ़ एम्प्लॉएड पर्सन स्कीम के अनुसार यदि अकाउंट होल्डर के साथ कोई दुर्घटना मे मौत हो जाती है तो उसके पार्टनर को प्रति माह 15 हजार रुपए प्राप्त होंगे ।

यहाँ भी पढ़े :- छत का उपयोग करके कमाएं लाखों रुपए, जानिए ये 4 जबरदस्त तरीकों के बारे में !

इनके लिए नहीं है योजना ! 

एनपीएस फ़ाॅर ट्रेडर्स एंड सेल्फ़ एम्प्लॉएड पर्सन स्कीम मे आयु के मुताबिक महीने की किस्त 55 से लेकर 200 रुपए तय किया गया है । दरसल, इस एनपीएस फ़ाॅर ट्रेडर्स एंड सेल्फ़ एम्प्लॉएड पर्सन स्कीम का लाभ एनपीसी/ईएसआईसी/ईपीएफ़ के उपभोक्ताओं  को नहीं प्राप्त हो पाएगा । इसके अलावा ही यदि उपभोक्ता आयकर जमा करते हैं तो वो भी इस एनपीएस फ़ाॅर ट्रेडर्स एंड सेल्फ़ एम्प्लॉएड पर्सन स्कीम का भोग नहीं कर सकते हैं ।

ऐसे करें अप्लाई !

  • एनपीएस फ़ाॅर ट्रेडर्स एंड सेल्फ़ एम्प्लॉएड पर्सन स्कीम के लिए उपभोक्ता के लिए सबसे आवश्यक आधार कार्ड और सेविन्ग अकाउंट है ।
  • इस एनपीएस फ़ाॅर ट्रेडर्स एंड सेल्फ़ एम्प्लॉएड पर्सन स्कीम का भोग केवल 18 से लेकर 40 वर्ष के आयु वाले व्यक्ति ही कर सकते हैं ।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की मजदूरी 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए तभी आप इस एनपीएस फ़ाॅर ट्रेडर्स एंड सेल्फ़ एम्प्लॉएड पर्सन स्कीम का फ़ायदा बड़ी आसानी से उठा सकते हैं ।
  • इन एनपीएस फ़ाॅर ट्रेडर्स एंड सेल्फ़ employed पर्सन स्कीम मे अप्लाई करने के लिए उपभोक्ता को सीएससी पर कागजात लेकर जाना होता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  फालतू व्हाट्सएप कॉल से पाना चाहते है राहत, तो ऐसे छुपाए अपना मोबाइल नंबर ! यह है, तरीका !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular