Friday, October 7, 2022

House terrace Business Idea – छत का उपयोग करके कमाएं लाखों रुपए, जानिए ये 4 जबरदस्त तरीकों के बारे में !

दोस्तों, बहुत से आदमी ऐसे है जो घर के छत का उपयोग करके लाखों रुपए का कमाई कर रहे है और काफी लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है । तो आज हम इस लेख में छत से कमाई करने के 4 तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे तो आपके लिए ये लेख काफी महत्वपूर्ण हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  अगले माह होगा ये बड़ा चेंज अब 50000 हजार के निकासी पर जारी किए गए शर्त,

House terrace Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, House Terrace Business Idea, How To Start House Terrace Business, Tower Installation Business
House terrace Business Idea

छत पर टावर लगाकर कमाई करें ?

वर्तमान समय में कई ऐसी जगह मौजूद है जहां टावर की काफी समस्या होती है । यही कारण है कि बहुत से आदमियों को कॉल पर बात करने में काफी परेशानी होती है और ये सिर्फ टावर के सिग्नल के वजह से होता है । हालांकि, इस परेशानी को लेकर केवल मोबाइल यूजर ही चिंतित नहीं बल्कि, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और भी कई टेलीकॉम कंपनी है जो इस परेशानी को हल करने का कोशिश कर रही है और भारत सरकार भी अपनी तरफ से इस पर चिंतित जाहिर किया है । 

भारत सरकार इस परेशानी को देखते हुए टावर लगाने से संबंधित कुछ नियमों को चेंज कर सकती है । ऐसा होता है तो आदमियों के लिए अपने छत पर टावर लगवाना काफी सरल हो जाएगा और कंपनी को भी परमिशन प्रदान कर दिया जाएगा ताकि, वो भी बिना किसी कठिनाई के टावर लगाने का कार्य सकते है । अगर आप भी लाखों कमाई करने के इच्छुक है तो आप इस मौके का लाभ उठाकर अपने छत पर टावर लगवाकर लाखों कमाने का माध्यम बना सकते है । लेकिन आपका सपना तभी पूरा होगा जब आप अपने बगल में रह रहे लोगों से और नगर निगम से नो ऑब्जेक्शन प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेंगे । 

यहाँ भी पढ़े :-   सरकार के तरफ से पीएफ अकाउंट होल्डर के लिए बड़ा तौफा, 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

छत पर सोलर प्लांट लगाकर कमाई करें ?

दोस्तों, आप ने बहुत बार टीवी पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को बोलते सुना होगा या फिर आपने अखबार में भी पढ़ा होगा कि सरकार ने सोलर प्लांट से संबंधित इतने सारे कार्य किए है । हालांकि, पिछले कुछ साल पहले केवल भारत में ही नहीं बल्कि, कई अन्य भी देश है जहां सोलर प्लान का कार्य काफी प्रसिद्ध है । सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत सरकार भी इस कार्य को बढ़ाने के लिए व्यापारी को हर चीज से सहायता करने के लिए रेडी है । ऐसे मौके पर आप खुद के छत पर सोलर प्लांट लगवा सकते है और लाखों रुपए का भी इनकम कर सकते है ।

हालांकि, सोलर प्लांट से संबंधित कार्य करने के लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं को पूरी करनी होगी । सर्वप्रथम आपको डिस्कॉम सेंटर विजिट करना होगा, इसके बाद डिस्कॉम सेंटर आपके यहां कुछ मीटर लगाने का निर्देश देगी । मीटर इसलिए लगाया जाता है कि डिस्कॉम वालों को ये जानकारी हो सके कि आप कितने ऊर्जा उन्हें बिक्री किए है । 

आप जितनी ऊर्जा उन्हें बिक्री करेंगे आपको उसी के मुताबिक डिस्कॉम सेंटर पैसे प्रदान करेगी । हालांकि, इसमें करीब 80 हजार पर किलोवाट की रेट से लागत लगेगी । लेकिन आप इतनी लागत लगाकर करीब 25 वर्ष तक आसानी से लाभ कमा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :-  जानिए क्यों रखा गया इस सिलेंडर का नाम छोटू, 

छत पर फार्मिंग करके कमाई करें ?

यदि आप अपने घर के छत पर किसी प्रकार का कार्य चालू करना चाहते है और ऐसे कार्य की खोज हमेशा से करते आ रहे है तो आपके लिए सबसे उचित कार्य Terrace Farming का कार्य चालू करना हो सकता है। हालांकि, इस कार्य की लोकप्रियता तब बढ़ी जब आदमियों को खेती करने से मन ऊब गया, जिसके चलते लोग छत पर ही फार्मिंग का कार्य चालू करने लगे और बेहतर कमाई भी करने लगे है ।

इस कार्य को चालू करने से पहले आपको अपने छत को ग्रीन हाउस के रूप में तब्दील करना होगा और इसके बाद ही आप polybag के सहायता से उनमें सब्जियों कि खेती कर सकते है । इसके बाद जैसे किसान अपने खेती को बचाने के लिए कीटनाशक का उपयोग करते है ठीक उसी प्रकार आप भी उसका प्रयोग कर सकते है ।

छत पर किसी भी कंपनी का बैनर लगवाकर कमाई करें ?

अगर आपका मकान शहरी इलाके में मौजूद है और आपके मकान का स्थान ऐसे स्थान पर है जहां लोगों का आना जाना अधिक होता है तो आप कई बड़ी – बड़ी कंपनी का विज्ञापन लगाकर पैसा कमा सकते है । यदि आप सोच रहे होंगे कि आप ऐसे कंपनी से संपर्क कैसे करें तो मैं आपको बता दूं कि लगभग सभी शहरों में एक ना एक एडवरटाइजमेंट करने वाली एजेंसी मौजूद रहती है आप उनसे संपर्क करके ये कार्य चालू कर सकते है और ये कार्य आपके लिए काफी सरल कार्य हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  हर घर में होती है इसकी जरूरत, चाहते है लाखों में खेलना तो शुरू करें यह कार्य !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular