Thursday, October 6, 2022

Without Investment Business Ideas – बिना पैसे के बिज़नेस करना चाहते है, तो यह बिज़नेस है, जिसे आप बिना इन्वेस्टमेंट के भी शुरू कर सकते है !

दोस्तों, एक आम आदमी के जिंदगी में व्यस्तता के अलावा कुछ नहीं होता है और ऐसे आदमी अपने जीवन में व्यापार के जरिए आगे तो बढ़ना चाहते है । लेकिन इनकी आर्थिक स्थिति इन्हें व्यापारिक तौर पर आगे बढ़ने से रोक लेती है । यही वजह है कि आज हम अपने लेख के माध्यम से ऐसे व्यापारिक मुद्दे पर बात करेंगे, जिन्हें without Investment से चालू किया जा सकता है । लेकिन एक बात पर अवश्य ध्यान दें कि इन सभी व्यवसाय को तो without Investment चालू किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको स्किल की काफी आवश्यकता पड़ेगी ।

यहाँ भी पढ़े :- मिल रहा है इन खातों पर एफडी से ज्यादा ब्याज, जाने खातों के बारे में !

Without Investment Business Ideas

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Without Investment Business Ideas, Most Profitable Business
Without Investment Business Ideas

पर्सनल शॉपर का व्यापार ?

पर्सनल शॉपर का सीधा – सीधा मतलब ये होता है कि जो आपको शॉपिंग करने में किसी तरह से मदद करें । हालांकि, व्यक्तियों को पर्सनल शॉपर की आवश्यकता तभी पड़ती है जब व्यक्ति को किसी सेकंड हैंड में बाइक या फिर कार की खरीदारी करनी होती है ।

यहाँ भी पढ़े :-  छत का उपयोग करके कमाएं लाखों रुपए, जानिए ये 4 जबरदस्त तरीकों के बारे में !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

कमाई कितना होगा ?

हालांकि, ऐसे प्रकार के व्यवसाय से व्यक्ति की कमाई स्टोर पर निर्भर करता है । जहां से वो अपने क्लाइंट को पर्सनल शॉपर के रूप में सामग्री purchase करने में मदद कर सकता है । हालांकि, ऐसे स्टोर व्यक्ति को टोटल सेल पर 25 प्रतिशत का कमिशन देती है ।

पर्सनल शॉपर का कार्य चालू करने में किन योग्यता की आवश्यकता होती है ?

  • सर्वप्रथम सामग्री खरीदने का ज्ञान होना चाहिए और हर सामग्री की परख होनी चाहिए ।
  • इसके बाद आपको आस पास के इलाके में सेकेंड हैंड गाड़ी या फिर कपड़े का अच्छा नॉलेज होना चाहिए।

हाउस सिटिंग का व्यापार ?

हाउस सिटिंग व्यापार का मुख्य कार्य होता है घरों की देखरेख करना । हालांकि, जब कोई व्यक्ति किसी कारण वश घर छोड़कर कहीं बाहर जाता है तो ऐसे स्थिति में उन्हें हाउस सीटर की आवश्यकता पड़ती है । हालांकि, हाउस सीटर से संबंधित व्यक्ति खुद के कस्टमर से हर एक घंटे या फिर हर एक दिन के मुताबिक पैसा लेता है ।

व्यापार चालू करने के लिए आवश्यक योग्यता ?

  • घर के देखरेख करने का ज्ञान ।
  • घर से संबंधित काम करने का अच्छा जानकारी ।

कमाई कितनी होगी ?

यदि हाउस सीटर चाहें तो वो कार्य के बदले व्यक्ति से हर एक घंटे के मुताबिक 300 रुपए से लेकर 600 रुपए तक कि राशि का डिमांड कर सकता है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

बिल ऑडिटर का व्यापार ?

दोस्तों, बिल ऑडिटर का मुख्य कार्य होता है व्यक्तियों को अधिक खर्च करने से रोकना और उन्हें सही तरह से आर्थिक सलाह देना । अगर व्यक्ति की इच्छा हो तो वो बिल ऑडिटर को एक तय किए गए वक्त तक रख सकता है । यदि बिल ऑडिटर चाहे तो वो अपने कार्य के बदले अच्छी फीस की मांग कर सकता है या फिर आपको उससे जितना फायदा हुआ है उसमें अपना हिस्सेदारी की मांग कर सकता है । हालांकि, ये आपको बिल ऑडिटर की नियुक्ति करने से पहले तय करनी होती है ।

व्यापार चालू करने के लिए योग्यता ?

  • सर्वप्रथम आपको बिल को मैनेज करने की अच्छी जानकारी होनी चाहिए ।
  • Purchase करने की अच्छी समझ । 

यहाँ भी पढ़े :- फालतू व्हाट्सएप कॉल से पाना चाहते है राहत, तो ऐसे छुपाए अपना मोबाइल नंबर ! यह है, तरीका !

पौधे की मेंटेनेंस का व्यापार ?

दोस्तों, आप अक्सर स्कूल या फिर किसी तरह के सरकारी ऑफिस या फिर प्राइवेट ऑफिस में ज्यादा मात्रा में पौधे लगे देखते होंगे । ऐसा इसलिए लगाया जाता है कि कार्य करने वाले व्यक्तियों को ऑक्सीजन लेने में किसी तरह का परेशानी ना हो और ऑफिस का वातावरण बेहतर बना रहें ।

पौधे मेंटेनेंस का कार्य क्या होता है ?

इस व्यवसाय के तहत आपको ऑफिस में लगे तरह – तरह के पौधे को अच्छे तरीके से देखरेख करना होगा । इसके बाद अगर कोई प्लांट सही नहीं है तो उसे हटाकर दूसरे पौधे को लगाने का भी कार्य करना होता है । इसके अलावा आपको समय समय पर पौधे में पानी पटाने की भी आवश्यकता होती है ।

व्यापार को चालू करने के लिए योग्यता ?

  • सभी प्रकार के पौधे के बारे में सही रूप से जानकारी होना चाहिए ।
  • इसके बाद आपके अंदर क्रिएटिव सोच का होना आवश्यक है ।

कमाई कितनी होगी ?

यदि आप पौधों की देखरेख का कार्य चालू करते है तो इसमें होने वाले कमाई आपके कार्य करने के तरीकों पर डिपेंड करता है । यदि आप क्रिएटिव सोच के साथ आगे चलकर कार्य अच्छा करते है तो आपको करीब 10000 हजार रुपए से लेकर 15000 हजार रुपए तक कि कमाई हो सकती है ।

यहाँ भी पढ़े :- सरकार के तरफ से पीएफ अकाउंट होल्डर के लिए बड़ा तौफा, जानिए तौफे में क्या मिलने वाले है !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular