Sunday, December 4, 2022

यदि चेक से पेमेंट करते है तो, हो जाए सतर्क, अब 1 जनवरी से लागू होंगे यह नियम !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

दोस्तों, यदि आप पैसे की लेन देन चेक के माध्यम करते है तो आपके लिए यह आर्टिकल महत्वपूर्ण होने वाली है, ऐसा इसलिए क्योंकि ग्राहकों के सिक्योरिटी का ख्याल रखते हुए बैंक ने आने वाले वर्ष 1जनवरी 2021 से नए रुल को लागू करने का ऐलान किया है । अगर देखा जाए तो नए रुल के मुताबिक चेक से संबंधित फ्रॉड के मामले में भी काफी कमी आएगी । हालांकि, आरबीआई गवर्नर का यह कहना है कि आने वाले कुछ समय में चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लॉन्च किया जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :- नहीं मिल रही सब्सिडी तो जानिए क्या है वजह !

Bank Cheque Update, Bank Cheque News, Bank Cheque Latest News, Bank Cheque Change Rule

इसके बाद आप चाहें तो 5 लाख रुपए से अधिक राशि भी पॉजिटिव पे चेक के माध्यम से जारी कर सकते है और सिर्फ यही ही नहीं कस्टमर जब किसी व्यक्ति को चेक जारी करता है तो उस व्यक्ति का परिचय कस्टमर खुद बैंक को देगा । इसके बाद बैंक अपनी प्रक्रियाओं के दौरान चेक जारी करने वाले व्यक्ति और चेक भजाने वाले व्यक्ति दोनों की जांच करेगी, जांच में सही पाने के बाद ही बैंक चेक का क्लीयरेंस करेगी ।

यहाँ भी पढ़े :- पोस्ट ऑफिस ने लॉन्च किया, एक और पेमेंट ऐप (DakPay By IPPB) जाने इस ऐप से होने वाले फायदे!

पॉजिटिव पे सिस्टम क्या होता है ?

पॉजिटिव पे सिस्टम एक तरह का ऐसा मशीन है जो धोखाधड़ी करने वाले लोगों को पकड़ने का कार्य करता है । हालांकि, इसका मुख्य कार्य चेक से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी जैसे :- चेक संख्या, चेक की तारीख, recipients का नाम, अकाउंट नंबर, डाले गए अमाउंट इत्यादि जैसे जानकारी की जांच करने का होता है । National Payment Corporation Of India के तहत transaction system में कई सारे सुविधाओं को डेवलप करने का कार्य किया जाता है और कई बैंकों को ये सुविधा मुहैया कराएगी । इसके बाद जितने भी बैंक वो इस सेवा को खुद के अकाउंट होल्डर के लिए लागू करने का कार्य करेगी ।

हालांकि, कस्टमर अपने बैंक को एटीएम, एसएमएस, मोबाइल ऐप से चेक लिखने का विधि शेयर करेगी । यदि बैंक को कोई व्यक्ति बैंक चेक देता है तो बैंक डाटा को वेरिफिकेशन करता है और खाताधारक के जरिए गलत जानकारी दी गई होगी तो उस स्थति में चेक को रिजेक्ट कर देता है । हालांकि, ये साधन केवल खाताधारक के उपर डिपेंड करता है । 

निष्कर्ष

दोस्तों, यदि आप भी बैंक से जुड़े पेमेंट का कार्य चेक के माध्यम से करते है तो आपके लिए ये जानकारी आवश्यक है कि अब बैंक चेक से संबंधित नियम में बदलाव कर दिया है । 

यहाँ भी पढ़े :- दिसंबर का महीना ईपीएफ वालो के लिए खुशखबरी का महीना, मिलने वाला है, ये फायदा

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article