Sunday, December 4, 2022

Fssai License Registration – घर बैठे ऑनलाइन ही ऐसे ले Fssai License ! फूड लाइसेंस लेना हुआ और भी आसान, जाने पूरी प्रक्रिया !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

दोस्तों किसी भी तरह का Food Business करने के लिए Fssai License लेना पड़ता है। चाहे आप किसी भी प्रकार का खाने से संबंधित छोटे से लेकर बड़ा बिजनेस क्यों ना करें, यह लाइसेंस लेना ही पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको Fssai License Registration का पूरा प्रोसेस बताएंगे। खास बात तो यह है कि यह पूरा प्रोसेस ऑनलाइन है, तो आइए जानते हैं।

Fssai License Registration Online Apply

Fssai License Registration Online Apply, Fssai License, Fssai License 2020, Fssai License Registration, Fssai License Registration Online Apply, Fssai License Registration Online Apply Kaise Kare, Fssai License Registration Process, Online Fssai License Registration
Fssai License Registration Online Apply

दोस्तों यदि आप एक ऐसा बिजनेस शुरू करते हैं जिसमें खाने-पीने की चीजें शामिल हो, जैसे खाने पीने की चीजों का ठेला, ढाबा, रेस्टोरेंट, होटल, फूड मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस, चिकन मटन शॉप इत्यादि इन सभी प्रकार के बिजनेस में आपको Fssai (Food Safety and Standard Authority of India) का लाइसेंस लेना ही पड़ता है।

आपको बताते चलें कि लाइसेंस बनाने का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन ही है, क्योंकि अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 1 नवंबर 2020 से अपने पोर्टल को ऑनलाइन कर दिया है। जिसके तहत अब आप खुद भी लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और किसी को पैसा भी नहीं देना पड़ेगा। आपको बताते चलें कि Fssai के लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कुछ पैसा देना पड़ता है और यह पैसा आपके बिजनेस की कैटेगरी पर निर्भर करता है।

Fssai लाइसेंस से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  1. Fssai लाइसेंस अप्लाई करने के लिए आपका कोई भी बिजनेस होना आवश्यक है।
  2. ध्यान रहे कि आपका बिजनेस खाद्य पदार्थ होना चाहिए। यानी कि आपका बिजनेस खाने से संबंधित होना चाहिए।
  3. आपको ध्यान रखना है कि अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नियमों के अनुसार हर बिजनेस में लाइसेंस नहीं मिलता है। कुछ बिजनेस ऐसे हैं जिसमें आपको सिर्फ रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई वीडियो में मिल जाएगा।

यहाँ भी पढ़े :- ये सिक्का बना सकती है आपकी जिंदगी को मालामाल, सिक्के की कीमत है 5 लाख रुपए

Fssai लाइसेंस रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करें?

अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अपने पोर्टल को पिछले महीने ऑनलाइन कर दिया था। जिसके तहत अब आप घर बैठे ही Fssai लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। Fssai लाइसेंस रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई वीडियो में बताई गई है। जिसमें बताया गया है कि आप कैसे अपने बिजनेस से संबंधित Fssai लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=mdgDUpxmpPI

तो दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से Fssai (Food Safety and Standard Authority of India) का लाइसेंस घर बैठे ही आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं। आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही किसी को पैसा देना होगा। याद रहे यदि आपका कोई भी खाने पीने से संबंधित बिजनेस है, तो आपको Fssai लाइसेंस की आवश्यकता जरूर पड़ेगी। हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी।

यहाँ भी पढ़े :- बीएसएनएल दे रही है इन सभी कंपनी को बड़ी टक्कर, जानिए पूरी वारदात !

कृपया करके इस जानकारी को अपने जानकारों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि लोगों को पता चल सके कि Food License Kaise Lai और Fssai License Kaise Lai. यदि आपका कोई भी सवाल या फिर कुछ सुझाव है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यहाँ भी पढ़े : कमाना चाहते ज्यादा पैसा तो चालू करें टायर पॉलिश बनाने का व्यवसाय, अपनाए ये प्रक्रिया

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article