India Post Payment Bank – पोस्ट ऑफिस ने लॉन्च किया, एक और पेमेंट ऐप (DakPay By IPPB) जाने इस ऐप से होने वाले फायदे!

दोस्तों, बिते कुछ घंटे पहले भारतीय पोस्ट ऑफिस और इंडिया पोस्ट भुगतान बैंक की ओर से एक नया डिजिटल भुगतान ऐप को लॉन्च किया गया है । जिस ऐप की हम चर्चा कर रहे हैं उस ऐप का नाम है, डाकपे,  इस ऐप को ही कुछ घंटे पहले लॉन्च किया गया है । जैसा कि इस डिजिटल भुगतान ऐप डाकपे की लॉन्चिंग मौजूदा समय मे एक वर्चुअल इवेंट के दौरान किया गया है और इस इवेंट में आईटी एवं दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद भी उपलब्ध थे ।

यहाँ भी पढ़े :-  शुरू करें नोटरी का व्यापार, होगी अच्छी कमाई, जानिए बिजनेस प्लान !

India Post Payment Bank

India Post Payment Bank, India Post Payment Bank News, IPPB Launch DakPay, DakPay News, How To Use DakPay
India Post Payment Bank

ग्राहकों के जानकारी के लिए बता दें कि यह डाकपे सिर्फ़ एक डिजिटल भुगतान ऐप ही नहीं है, बल्कि इसके माध्यम से जुड़े हुए बैंक और पोस्ट की अन्य सेवाएं भी ग्राहकों को प्राप्त होगा । जैसा कि इस डाकपे ऐप मे भी डिजिटल भुगतान के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करने का भी साधन मौजूद है । लॉन्च इवेंट के दौरान दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद जी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के दौर मे भारत डाक भुगतान बैंक के कोशिशों की प्रशंसा भी करी है । 

यहाँ भी पढ़े :-  दिसंबर का महीना ईपीएफ वालो के लिए खुशखबरी का महीना, मिलने वाला है, ये फायदा !

कैसे कार्य करता है डाकपे ऐप ? 

सर्वप्रथम आपको ये जानकारी दे दे की इस डाकपे ऐप को उपभोक्ता मुफ़्त मे अपने गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं । ग्राहक को इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपना नाम, पिन कोड और फ़ोन नंबर के मदद से अपना प्रोफ़ाइल बनाना होता है । उसके बाद उपभोक्ता अपने बैंक खाते को इस ऐप से लिंक भी कर सकते हैं ।

उपभोक्ता यदि चाहे तो एक से ज्यादा बैंको को भी अपने इस ऐप से लिंक कर सकते हैं । जैसा कि ग्राहक के ऐसा करने के बाद वो यूपीआई या कोई दूसरे प्रकार का मनी ट्रांसफर कर पाएंगे ।  इसके बाद लोगों इस डाकपे ऐप में भी यूपीआई ऐप के जैसे चार संख्या का एक पिन निर्माण करना होता है । कस्टमर इस डाकपे के माध्यम से शॉपिंग माॅल से लेकर किराना स्टोर तक हर स्थान भुगतान कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  कुछ महीनों में लखपति बनना चाहते है तो नौकरी के अलावा करें यह व्यापार,

निष्कर्ष

दोस्तों, यदि देखा जाए तो ये डिजिटल पेमेंट ऐप भी अन्य ऐप जैसे :- phonepay, Gpay, Paytm इत्यादि जैसे ही कार्य करता है । अगर आप भी इस शानदार ऐप का लाभ उठाना चाहते है तो इस लेख में बताए गए प्रक्रियाओं को फॉलो करके उठा सकते है । यदि आपको इस लेख से जुड़े अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर प्राप्त कर सकते है ।

यहाँ देखें वीडियो :-

यहाँ भी पढ़े :- ये सिक्का बना सकती है आपकी जिंदगी को मालामाल, सिक्के की कीमत है 5 लाख रुपए

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.