Sunday, December 4, 2022

LPG Subsidy – नहीं मिल रही सब्सिडी तो जानिए क्या है वजह !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

वर्तमान समय में ऑयल कंपनियों ने इस दिसंबर के महीने मे एलपीजी गैस कनेक्शन की रेट में 50 रुपये का इज़ाफा किया है परंतु सब्सिडी को लेकर सिचुएशनल बिल्कुल साफ़ नहीं है । जैसा कि कई ग्राहकों  ने इस दिसंबर माह मे बढ़ी हुई रेट पर घरेलू सिलिंडर बुक कराया है परंतु उनके अकाउंट में सब्सिडी अभी तक नहीं पहुंची है ।

दिल्ली में मौजूदा वक्त में 14.2 किलो वाले गैस सिलिंडर की रेट दिसंबर महीने में बढ़कर 644 रुपये हो गया है । जो कि पहले मतलब की नवंबर महीने में 594 रुपये थी । पांच माह गुजरने के बाद गैस की रेटो में बढ़ोत्तरी किया गया था । जैसा कि जुलाई महीने से किचन गैस सिलिंडर की रेट नहीं बदली थीं ।

यहाँ भी पढ़े :- पोस्ट ऑफिस ने लॉन्च किया, एक और पेमेंट ऐप (DakPay By IPPB) जाने इस ऐप

LPG Subsidy

LPG Subsidy, LPG Subsidy Update, LPG Subsidy News, LPG Gas Subsidy Check
LPG Subsidy

वर्तमान समय में मई माह से किचन गैस के अधिकतर ग्राहकों के अकाउंट में सब्सिडी नहीं आ रही है । आप इसकी वजह जरुर जाननी होगी कि आखिर क्यो नहीं आ रहा है सब्सिडी तो इसका कारण यह था कि इंटरनेशनल पैमाने पर ऑयल की रेटो में भारी कमी और डोमेस्टिक रीफिल कीमत इजाफा होने से ही सब्सिडी वाले किचन गैस सिलिंडर और कमर्शियल गैस सिलिंडर की रेट  बराबर हो गया था ।

गुज़रे वर्ष जून के महीने में दिल्ली शहर मे सब्सिडी वाले किचन गैस सिलिंडर की रेट 497 रुपये था, और उस समय से इसमें 147 रुपये की इज़ाफा हो चुका है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि जून के महीने में दिल्ली में सब्सिडी 240 रुपए था ।

यहाँ भी पढ़े :- शुरू करें नोटरी का व्यापार, होगी अच्छी कमाई, जानिए बिजनेस प्लान !

क्या है कनफ़्यूजन ! 

जैसा कि इंडस्ट्री के व्यक्तियों का यह बोलना है कि सरकार ने मौजूदा वक्त तक सरकारी ऑयल कंपनियों को नहीं जानकारी दिया है कि दिसंबर महीने में किचन गैस सिलिंडर खरीदने वाले ग्राहकों को सब्सिडी प्राप्त होगा या नहीं । जैसा कि सरकार के लिए किचन गैस सब्सिडी इस फ़ाइनेन्सियल वर्ष की पहली छह महीने में 1126 करोड़ रुपये रह गई जो कि फ़ाइनेन्सियल वर्ष 2019-2020 में 22635 करोड़ रुपये था ।

ऑयल की रेटो में कमी और डोमेस्टिक रिफिल रेटो में स्पीड से 2019-2020 में एलपीजी गैस सब्सिडी मे 28 प्रतिशत कमी देखी गई है । जैसा कि पहले 2018 और 2019 मे यह 31,447 करोड़ रुपए था ।

यहाँ भी पढ़े :- कुछ महीनों में लखपति बनना चाहते है तो नौकरी के अलावा करें यह व्यापार, जाने पूरी

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

कितना बढ़ा रेट ! 

आपके जानकारी के लिए बता दें कि ऑयल कंपनियों ने मौजूदा महीने एलपीजी गैस सिलेंडर की रेट में इजाफ़ा हुआ है । दरअसल, 14.2 किलो वाले किचन गैस सिलेंडर की रेट में 50 रुपये का बढ़ोत्तरी किया गया है । हमारे देश की सबसे बड़ा तेल कंपनी आईओसी के अनुसार दिल्ली में बैगैर सब्सिडी वाले 14.2 किलो के किचन गैस सिलेंडर की रेट अब मौजूदा वक्त मे 644 रुपये की  गई है ।

वर्तमान समय में यदि हम कोलकाता शहर की बात करें तो वहां पर इस किचन गैस सिलेंडर रेट 670.50 रुपये है, और वही मुंबई में भी गैस सिलेंडर की रेट 644 रुपये है । अब चेन्नई की बात करते हैं तो वहां पर किचन गैस सिलेंडर की रेट 660 रुपये हो गया है । ये सब से पहले दिल्ली में बगैर सब्सिडी वाले 14.2 किलो के किचन गैस सिलेंडर की रेट 594 रुपए था ।

यहाँ भी पढ़े :- ये सिक्का बना सकती है आपकी जिंदगी को मालामाल, सिक्के की कीमत है 5 लाख रुपए

पहले कोलकाता में इसका रेट 620.50 रुपये था एवं गुजरे वक्त मे मुंबई में गैस सिलेंडर की रेट 594 रुपये था और पहले चेन्नई में इस गैस सिलेंडर की रेट 610 रुपये था । इसी प्रकार से 19 किलो वाले किचन गैस सिलेंडर की रेट दिल्ली में 1296 रुपये था एवं कोलकाता में पहले इस गैस सिलेंडर की रेट 1351.50 रुपये था, पहले मुंबई में इस गैस सिलेंडर की रेट 1244 रुपये था एवं चेन्नई में गैस सिलेंडर की रेट 1410.50 रुपये हो गया है । 

किचन गैस सिलेंडर पर सब्सिडी ! 

सरकार एक साल मे सभी परिवार के लिए 14.2 किलोग्राम वाले 12 किचन गैस सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है । यदि उपभोक्ता इससे अधिक किचन गैस सिलिंडर लेना चाहते है, तो उपभोक्ता को मार्केट के किमत पर खरीदना पड़ता है । जैसे की तेल कंपनियां प्रति माह किचन गैस सिलिंडर की रेट की परीक्षण करती हैं । मौजूदा वक्त में इसकी रेट माध्य International बेंचमार्क और विदेशी नियंत्रण रेट में बदलाव जैसे कारक निश्चित करते हैं ।

ऐसे चेक करें एलपीजी के रेट ! 

उपभोक्ता को किचन गैस सिलेंडर की रेट की जांच करने के लिए सबसे पहले सरकारी ऑयल कंपनी के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होता है । यहां पर प्रति माह कम्पनी नए किमत लागू करती रहती हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- यूजर के लिए खुशखबरी फिर वापस आया 65 रुपए का प्लान, जानिए इस बार क्या है

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article