Monday, September 26, 2022

Notary Business Idea – शुरू करें नोटरी का व्यापार, होगी अच्छी कमाई, जानिए बिजनेस प्लान !

वर्तमान समय में व्यक्ति चाहें तो नोटरी का व्यापार चालू कर सकता है, लेकिन इस व्यापार को चालू करने के लिए आपको experience एवं ट्रेनिंग लेने की जरूरत पड़ती है । यही वजह है कि नोटरी का व्यापार हर शख्स चालू नहीं कर सकता है, क्योंकि नोटरी का व्यापार सरकारी नियम एवं कानून से संबंधित व्यापार है, इसीलिए व्यक्तियों को इच्छा ना होते हुए भी नोटरी का सेवा लेना पड़ता है । तो आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे की नोटरी का व्यापार क्या होता है, नोटरी का व्यापार कैसे चालू करें तो इस लेख को लास्ट तक पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :-  दिसंबर का महीना ईपीएफ वालो के लिए खुशखबरी का महीना, मिलने वाला है, ये फायदा !

Notary Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Notary Business Idea, Notary Business, How To Start Notary Business
Notary Business Idea

क्या होता है नोटरी का व्यापार ?

अगर देखा जाए तो नोटरी का व्यवसाय मुख्य रूप से कानून का व्यवसाय होता है । हालांकि, नोटरी जब किसी कागजात को सर्टिफाइड करता है तो उसके बदले में वो कस्टमर से अच्छा खासा पैसा कमा सकता है । यदि आप भी ऐसे व्यापार को चालू करते है तो आपको व्यवसाय से अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :- कुछ महीनों में लखपति बनना चाहते है तो नौकरी के अलावा करें यह व्यापार, जाने पूरी प्रक्रिया !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

नोटरी के व्यापार में कस्टमर कौन – कौन से होंगे ?

अभी के समय में देखा जाए तो सभी छोटे एवं बड़े कामों को सही तरह से करने के लिए कुछ कागज की जरूरत अवश्य पड़ती है और कई ऐसे कागज है जिनको नोटरी से सर्टिफाइड करवाना जरूरी होता है ।

  • यदि आप नोटरी का व्यवसाय चालू करते है तो आपको ऐसे कस्टमर को टारगेट करना होगा । जिसके पास आवासीय प्रमाण पत्र ना हो और वो भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ लेना चाहता हो ।
  • इसके बाद आपको ऐसे कस्टमर की खोज करनी होगी, जो लंबे समय से शिक्षा से दूर हो और वो व्यक्ति फिर से शिक्षा शुरू करना चाहता हो ।
  • अगर कोई आदमी अपना नाम बदलना चाहता है तो आप उसे भी कस्टमर के रूप में संपर्क कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :-  मात्र 10,000 हजार निवेश करके बनाए खुद का भविष्य बेहतर, वर्तमान के साथ भविष्य में भी होगी अच्छी कमाई, जानिए व्यापार !

कैसे शुरू करें नोटरी का व्यवसाय ?

हालांकि, इतना तो सभी आदमियों को पता है कि नोटरी का व्यवसाय कोई – कोई व्यक्ति चालू कर सकता है, इसे हर आदमी चालू नहीं कर सकता है । इसके बाद सबसे आवश्यक बात यह है कि आपको व्यापार चालू करने के लिए एलएलबी की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए और इसके साथ ही experience भी होना चाहिए ।

एलएलबी का डिग्री हासिल करें ?

यदि आप नोटरी का व्यवसाय चालू करना चाहते है तो आपको सर्वप्रथम एलएलबी का कोर्स करना पड़ेगा । यदि आप पहले से एलएलबी का पढ़ाई कर चुके है तो आपके पास एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए । हालांकि, एलएलबी का पढ़ाई करना इतना सरल काम नहीं है, क्योंकि एक अच्छे कॉलेज में दाखिला लेने के लिए व्यक्ति को CLAT के तहत प्रवेश एग्जाम देना पड़ता है । तभी जाकर उन्हें अच्छी संस्था में एलएलबी कोर्स करने के लिए दाखिला मिलता है । ये कोर्स करीब 3 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक कि होती है ।

इंटर्नशिप करने की जरूरत ?

जब व्यक्ति एलएलबी कोर्स समाप्त कर लेता है तो उसे करीब 1 वर्ष के लिए इंटर्नशिप करने की जरूरत होती है । अगर देखा जाए तो इंटर्नशिप कितने वर्ष का होता है ये संस्था निर्धारित करती है । लेकिन लगभग सरकारी संस्था में 1 वर्ष की अवधि तक होता है ।

स्टेट बार काउंसलिंग में पंजीकरण करें ?

जब व्यक्ति एलएलबी एवं इंटर्नशिप दोनों कोर्स सही तरह से कंपलीट कर लेता है तो उसे खुद के वकील के रूप में स्टेट बार काउंसलिंग में पंजीकरण करवाना पड़ेगा । 

यहाँ भी पढ़े :- ये सिक्का बना सकती है आपकी जिंदगी को मालामाल, सिक्के की कीमत है 5 लाख रुपए !

आवश्यक लाइसेंस ?

जब आप एक वकील के रूप में करीब 7 वर्षों का experience प्राप्त कर लेंगे तो आप इसके बाद नोटरी का कार्य चालू करने के लिए लाइसेंस लेने के लिए आवेदन कर सकते है । लाइसेंस लेने के लिए व्यापारी को सरकारी कार्यालय में फॉर्म भरकर देना पड़ता है, जब आपका प्राधिकरण के माध्यम से फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा तो आपको पहले प्रैक्टिस प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा । जिसके माध्यम से आप नोटरी का व्यवसाय चालू कर सकते है । 

इसके बाद आपको लाइसेंस लेने के लिए कुछ रुपए फीस के तौर पर जमा करना पड़ता है । यदि नोटरी से संबंधित लाइसेंस लेने के लगने वाली फीस की बात करें तो करीब 1000 हजार रुपए फीस देना होगा और ये लाइसेंस की validity करीब 5 वर्षों तक होती है । अगर आप 5 वर्षों के बाद लाइसेंस को रेन्यू करवाते है तो आपको 500 रुपए की फिस जमा करनी होगी ।

यहाँ भी पढ़े :- करना होगा केवल यह काम, उठा सकते है 72000 हजार रूपए का पेंशन, जानिए पूरा प्लान !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular