Monday, November 28, 2022

Tyre Polish Making Business Idea – कमाना चाहते ज्यादा पैसा तो चालू करें टायर पॉलिश बनाने का व्यवसाय, अपनाए ये प्रक्रिया !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

क्या है टायर पॉलिश निर्माण ! 

टायर पॉलिश का उपयोग इनकी विस्तार को चमकदार एवं चिकनी बनाने के लिए किया जाता है । जैसा कि सड़को पर चलने वाली हर तरह के सभी गाड़ियों मे तरह तरह के टायर लगे रहते है, और सभी गाड़ियों के टायर मे पॉलिश किया होता है । जहां तक की टायरो की बात की जाए तो इसको निर्माण तरह तरह के रसायनों का उपयोग मे लाकर किया जाता है ।

यहाँ भी पढ़े :- मात्र 10,000 हजार निवेश करके बनाए खुद का भविष्य बेहतर, वर्तमान के साथ भविष्य

Tyre Polish Making Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Tyre Polish Making Business Idea, Tyre Polish Business, How To Start Tyre Polish Business
Tyre Polish Making Business Idea

टायर की पॉलिश की डिमांड इंटरनेशनल एवं घरेलू मार्केटो मे अधिक होता है । इसकी डिमांड को मद्दे नजर रख कर जब किसी व्यापारी के माध्यम से टायर पॉलिश निर्माण का कार्य किया जाता है तो उसके माध्यम से किया जाने वाला ये व्यापार टायर पॉलिश Manufacturing कहलाता है ।

क्यों टायर पर टायर पॉलिश किया जाता है ? 

जब गाड़ी का टायर चिकना जैसा नहीं होता है और इसमे खरोंच जैसे होते हैं और इसे अगर अच्छे डिटर्जेन्ट के साथ अच्छे से साफ़ और उसके बाद अच्छे तरह से नहीं सुखाया जाए तो इसमे छोटे छोटे खरोच जैसे निसान हो सकता है, और इसी के लिए टायर को धोकर उसके बाद टायर मे टायर पॉलिश का उपयोग करते हैं तो आपके टायर मे जो छोटे छोटे खरोंच, घर्षण एवं चिकनी खामियाँ होती है वो इसे उपयोग करने से ये सब दूर हो जाता है ।

जैसे कि मोम सेफ़्टी की परत को खराब करता है तो वही पॉलिश इसको अच्छा करके आपके टायर को नया बनाने मे सहायता करता है । टायर कि विस्तार जीतना चिकना होता है उतना ही टायर चमकदार दिखता है । टायर पॉलिश उपयोग करने का विशेष वजह टायर के सिंबल से टायर को बगैर कोई नुकसान पहुंचाए खरोंच, छोटे छोटे परत को ठिक करना है ।

यहाँ भी पढ़े :-  करना होगा केवल यह काम, उठा सकते है 72000 हजार रूपए का पेंशन, जानिए पूरा

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

टायर पॉलिश बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें ! 

जैसे कि टायर पॉलिश बनाने का व्यापार की शुरुआत करने के लिए व्यापारी को सबसे पहले जहां वह यह व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं । उधमी को इस बात की जानकारी हासिल करना जरूरी है कि वह उस जगह मे अपने सामग्री को कहां बिक्री करे ।

ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें व्यापारी के कस्टमर्स के आधार पर टायर निर्माण करने वाली टायर की दुकान और कंपनी ऑटोमेटिव वर्कशाॅप इत्यादि रहने वाली है, तो आइए आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से ये जानकारी देने जा रहे हैं कि कैसे कोई आदमी स्वेम का टायर पॉलिश बनाने का व्यापार की शुरुआत कर सकता हैं ।

  • स्थान का प्रबंध ! 

टायर पॉलिश निर्माण करने का व्यापार की शुरुआत करने के लिए व्यापारी को 600 Square Feet स्थान की आवश्यकता होती है । इसमे व्यापारियों को उपकरण संचालन की स्थान के साथ, विभाग, भण्डारण गृह आदि की भी जरूरत होगी । इसके अलावा व्यापारियों को किसी स्थानीय मार्केट मे या उसके 10-20 किलोमीटर के एरिया जहां पर पानी, सड़के, बिजली आदि के सही प्रबंध हो दुकान या स्थान भारा पर प्राप्त कर सकते हैं ।

अपना व्यापार की शुरुआत करने के लिए व्यापारियों एक व्यावसायिक एड्रेस की भी जरूरत पड़ती है । इस लिए भारा पर प्राप्त किया हुआ बिल्डिन्ग या स्थान का कीमत एग्रीमेन्ट जरुर बनवा ले, ताकि इसका उपयोग एड्रेस प्रमाण के आधार पर किया जा सके ।

  • कच्चा माल एवं मशीनरी उपकरण ! 

टायर पॉलिश निर्माण करने मे मशीनरी के आधार पर दोगुना हाॅट ब्लेन्डर उपकरण एवं पैकेजिंग उपकरण और फ़िलर का उपयोग किया जाता है । कच्चे माल की बात की जाए तो मुख्य कच्चे माल की सूची मे डीमिनरलाइज्म वाटर, ग्लूकोज, ग्लिसरीन भी शामिल है । कच्चे माल एवं मशीनरी के साथ ही व्यापारियों को 3-4 स्टाफ़ो को नियुक्त करने के लिए भी जरूरत हो सकता है । इसकी सूची इस प्रकार है ।

यहाँ भी पढ़े :- बिना पैसे के बिज़नेस करना चाहते है, तो यह बिज़नेस है, जिसे आप बिना इन्वेस्टमेंट के

  • आपको इस बिजनेस के लिए डबल हाॅट ब्लेन्डर उपकरण की आवश्यकता होती है ।
  • आपको पैकेजिंग उपकरण और फ़िलर की जरूरत होती है ।
  • आपको ग्लिसरीन की जरूरत होती है ।
  • आपको डीमिनरलाइज्ड वाटर की जरूरत होती है ।
  • आपको ग्लूकोज सिपर की जरूरत होती है । 
  • लाइसेंस एवं रजिस्टेशन ! 

व्यापारी को अपने व्यापार को रजिस्ट्रार ऑफ़ कंपनी में पंजीकृत करने की जरूरत होती है । व्यापारी चाहे तो वन पर्सन कंपनी या प्रोप्राइटरशिप के अंतर्गत अपने व्यापार को पंजीकृत करा सकते हैं । यह इसलिए क्योंकि इस एन्टिटी के अंतर्गत पंजीकरण विधि सरलता से पुरा किया जा सकता है । 

इसके अलावा टायर पॉलिश बनाने के लिए व्यापारी को फ़ैक्ट्री अधिनियम के अंतर्गत भी पंजीकरण की जरूरत हो सकता है, और स्थानीय प्राधिकरण से जीएसटी पंजीकरण, पोल्यूशन कण्ट्रोल सर्टिफ़िकेट, ट्रेड लाइसेंस व्यापार के नाम से चालू बैंक अकाउंट आदि भी जरूरत हो सकती है ।

यहाँ भी पढ़े :-  छत का उपयोग करके कमाएं लाखों रुपए, जानिए ये 4 जबरदस्त तरीकों के बारे में !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article