Saturday, July 2, 2022

ऐसे करें किसी भी Bank के Saving अकाउंट को सैलरी अकाउंट में कन्वर्ट और पाएं इन सभी सुविधाओं के लाभ !

दोस्तों ऐसे कई सारे लोग हैं जो कहीं ना कहीं नौकरी करते हैं, लेकिन उन लोगों ने अभी तक अपने साधारण बैंक अकाउंट को सैलरी अकाउंट में कन्वर्ट नहीं कराया है। जिसके चलते बैंक द्वारा दिए जाने वाले कई महत्वपूर्ण लाभ इन लोगों को नहीं मिल पाते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि सैलरी अकाउंट के फायदे क्या है और कैसे आप अपने Saving अकाउंट को Salary अकाउंट में तब्दील करा सकते हैं।

Convert Saving Account into Salary Account

Convert Saving Account into Salary Account, Banking News in hindi, Banking Update 2020, Convert Saving Account into Salary Account, Salary Account Benefits, SBI Banking News, बैंकिंग, बैंकिंग न्यूज़, बैंकिंग न्यूज़ 2020
Convert Saving Account into Salary Account

दोस्तों अक्सर कई बार हम स्कूल और कॉलेज में होते हुए किसी ना किसी बैंक में खाता खुलवा लेते हैं। लेकिन बाद में जब हम कहीं नौकरी करते हैं, तो अपने सेविंग बैंक अकाउंट को सैलरी अकाउंट में कन्वर्ट कराना भूल जाते हैं। जिसके चलते बैंकों द्वारा मिलने वाले महत्वपूर्ण लाभ हमें नहीं मिल पाते हैं।

चौंकाने वाली बात तो यह है कि भारत में ऐसे कई सारे लोग मौजूद हैं जो नौकरी करते हैं, लेकिन बैंक में उनका नॉरमल सेविंग अकाउंट है। उन्होंने अभी तक अपने अकाउंट को सैलरी पैकेज अकाउंट में तब्दील नहीं कराया है। तो आइए जान लेते हैं सैलरी अकाउंट के क्या फायदे हैं और कैसे हम अपने अकाउंट को सैलरी अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं।

यहाँ भी पढ़े :- Jio, Airtel, Vi और BSNL दे रहे हैं 1 साल वैलिडिटी वाले धासू रिचार्ज प्लान ! जानिए कौन सा प्लान है बेहतर !

सैलरी पैकेज अकाउंट के फायदे

  • यदि आपका किसी भी बैंक में सैलरी पैकेज अकाउंट है, तो आपके डेबिट कार्ड के Annual Maintenance Charge नहीं लगेगा। जोकि सेविंग अकाउंट में कई बैंकों द्वारा साल के ₹500 तक चार्ज लिए जाते हैं।
  • सैलरी पैकेज अकाउंट होने पर यदि आपके बैंक में लॉकर की सुविधा है, तो आपको 25% तक की छूट दी जाएगी। जबकि सेविंग अकाउंट होने पर लॉकर इस्तेमाल के लिए कोई छूट नहीं मिलती है और पूरा पैसा लिया जाता है।
  • सैलरी अकाउंट होने पर यदि आप बैंक में लोन के लिए जाते हैं। तो आपको प्रोसेसिंग फीस या फिर इंटरेस्ट में कुछ ना कुछ छूट दी जाएगी। जबकि सेविंग अकाउंट में आपको कुछ लाभ नहीं मिलेगा।

सैलरी अकाउंट किन लोगों का होता है?

यदि आप कहीं भी और किसी भी फील्ड में नौकरी करते हैं, जैसे स्टेट गवर्नमेंट, प्राइवेट सेक्टर, सेंट्रल गवर्नमेंट, कॉर्पोरेट इत्यादि तो आप सैलरी अकाउंट को बनवा सकते हैं या फिर अपने साधारण सेविंग अकाउंट को सैलरी पैकेज अकाउंट में किसी भी बैंक में कन्वर्ट करा सकते हैं।

सेविंग अकाउंट को सैलरी अकाउंट में कैसे कन्वर्ट करें?

  • दोस्तों सबसे पहले आपको उस ब्रांच में जाना होगा, जिस ब्रांच में आपका बैंक अकाउंट है।
  • बैंक में जाकर आपको एक एप्लीकेशन देनी होगी, कि मुझे अपने सेविंग अकाउंट को सैलरी पैकेज अकाउंट में तब्दील कर आना है।
  • साथ ही साथ आपको अप्लीकेशन के साथ सबूत के तौर पर जहां भी आप नौकरी करते हैं, उसके employee की आईडी की फोटो कॉपी लगा देनी है।

यहाँ भी पढ़े :- ये सिक्का बना सकती है आपकी जिंदगी को मालामाल, सिक्के की कीमत है 5 लाख रुपए

इस तरह से आप अपने नॉर्मल सेविंग बैंक अकाउंट को सैलरी पैकेज बैंक अकाउंट में तब्दील करा सकते हैं और आपको वह सभी लाभ बैंक द्वारा मिलेंगे जो कि सैलरी पैकेज अकाउंट में दिए जाते हैं। यदि आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, कॉरपोरेशन, आंध्रा बैंक, केनरा, यूनियन या फिर किसी अन्य बैंक में अकाउंट है। तो आप इस तरीके से ही अपने नॉर्मल अकाउंट को सैलरी अकाउंट में तब्दील करा सकते हैं।

हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी, इसे शेयर जरूर करें। ताकि बाकी लोगों को भी सैलरी पैकेज अकाउंट के लाभ के बारे में पता चल सके और वह भी अपने अकाउंट को सेविंग अकाउंट से सैलरी पैकेज अकाउंट में कन्वर्ट करा सके। साथ ही साथ नीचे कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी।

यहाँ भी पढ़े :- Fssai License Registration – घर बैठे ऑनलाइन ही ऐसे ले Fssai License ! फूड लाइसेंस लेना हुआ और भी आसान, जाने पूरी प्रक्रिया !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular