Wednesday, June 29, 2022

स्नातक के छात्रों को सरकार देगी 50 हजार रूपए, जानिए लाभ उठाने का तरीका !

छात्राओं को पढ़ने लिखने के दिशा मे उत्साहित करने के लिए भारत सरकार ने इस योजना के अंतर्गत उन छात्राओं को 50 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा किया है, जो छात्रा ग्रेजुएशन पास कर करेंगी ! आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से ये जानकारी देने जा रहे हैं कि ये योजना क्या है और आपकी बालिका कैसे इस योजना का भोग कर सकती है । तो जानिए पूरा विवरण ।

भारत सरकार देश की बच्चीयो को पढ़ने लिखने और आगे लाइफ़ में सफलता हाशिल करने के लिए कई प्रकार की स्कीमे संचालित करती रहती है । क्षेत्र भी अपनी तरफ़ से छात्राओं को उत्साहित करते हैं । इसी विषय में बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार अपने क्षेत्र की छात्राओं को ग्रेजुएशन पास करने के बाद 50-50 हजार रुपये प्रदान कर रहे हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- छात्रों के लिए तीन जबरदस्त बिजनेस, ऐसे शुरू करें यह व्यापार, 

New Government Yojana, Yojana News, Yojana Latest Update, Graduate Student 50000 Yojana, Student Latest Yojana

आपके जानकारी के लिए बता दें कि बिहार में बेटियो के लिए एक स्कीम चलती है जिस योजना का नाम है बालिका स्नातक प्रोत्साहन स्कीम । इस बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत ग्रेजुएशन पास करने वाली छात्रा को क्षेत्र की सरकार के तरफ़ से 25-25 हजार रुपये की रकम प्रदान करती थी ।

यहाँ भी पढ़े :- महिलाएं केवल 250 रुपए में ले सकती है 3 लाख रुपए का बीमा,

वर्तमान समय में बिहार विधान सभा चुनाव खत्म होने के दौर मे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के माध्यम से कई बड़े घोषणा किए गए थे, उन सारे एलान मे से एक घोषणा यह भी था कि यदि वो अपने चुनाव मे सफ़ल होकर आए तो ग्रेजुएट बालिकाओ को प्राप्त होने वाली रकम को बढ़ाकर 50-50 हजार रुपये कर दिया जाएगा ।

जैसा कि वर्तमान समय में अब उनके इस चुनाव के दौरान किए गए वादे पर तेजी से कार्य शुरू हो गया है, आशा है कि क्षेत्र में ग्रेजुएट होने वाली बालिकाओ को जल्द ही उनके अकाउंट  में 50-50 हजार रुपए डाले जाएंगे ।

बिहार के शिक्षा ऑफ़िस ने बालिकाओ के बैंक अकाउंट में रकम  ट्रान्सफ़र करने का प्रस्तावना रेडी कर लिया है, जिसे अब स्वीकृति के लिए फ़ाइनेन्सियल ऑफ़िस के पास ट्रांसफर किया जाएगा । उसके बाद इसे कैबिनेट में स्वीकृति के लिए प्रस्तुत किया जाएगा । दरसल, ये सरकार का ही प्रस्तावना है तो कैबिनेट में स्वीकृति भी इसे जल्द ही प्राप्त हो जाएगी ।

यहाँ भी पढ़े :- भूलकर भी ना करें यह काम, नहीं तो हो सकता है आपका राशन कार्ड रद्द

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

इस बालिका स्नातक प्रोत्साहन स्कीम से डायरेक्ट आधार पर 1.5 लाख बालिका को लाभ प्राप्त होगा । क्षेत्र के सरकार के पास पिछले वर्ष मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन स्कीम के अंतर्गत 1.4 लाख अप्लाई आए थे । परंतु इनमें से 84, 344 बालिका को ही राशि प्रदान किया गया, बाकी बालिका के अप्लाई फ़र्म में कुछ कमियों के कारण वश से राशि नहीं प्राप्त हो सके, परंतु मौजूदा वक्त मे अब उनकी कमियों को दूर करके राशि लागू किया जाएगा ।

क्षेत्र के सरकार की तरफ़ से निर्णय किए गए प्रावधानों के अनुसार ये मुनाफ़ा उन्हीं बच्चीयो को प्राप्त होगा जिन्होंने राज्य सरकार के माध्यम से मत प्राप्त और संबद्धता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएशन किया हो । आपके जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर  से फ़ाइनेन्सियल वर्ष 2019-20 के लिए इस बालिका स्नातक प्रोत्साहन स्कीम के अंतर्गत  200 करोड़ रुपये का प्रोविजन किया गया था, जिसे वर्ष  2020-21 मे बढ़ाकर इसे 300 करोड़ रुपये किया जा चुका है ।

यहाँ भी पढ़े :-  बिना एक रुपए लगाए चालू करें बिजनेस, 

इस बालिका स्नातक प्रोत्साहन स्कीम के अंतर्गत राशि डायरेक्ट बालिका के बैंक अकाउंट में ही आता है । इसलिए तो प्रति छात्रा का एक बैंक अकाउंट होना जरूरी होता है । इस !बालिका स्नातक प्रोत्साहन स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए बालिका को पहले ऑनलाइन के माध्यम से पंजीकरण कराना होता है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपको इसके लिए ई कल्याण की ऑफ़िसियल वेबसाइट पर जाना होता है ।

उसके बाद यहां आपको सबसे पहले ही लिंक For student registration and login only पर ओके करना होता है . उसके बाद ई कल्याण ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खुल कर आपके सामने आ जाएगा फ़िर आपको  उसे  डाउनलोड करना होता है ।

जैसा कि फ़र्म भरते वक्त कुछ आवश्यक कागजातों को बिल्कुल रेडी रखे ! जो कि इस प्रकार हैं –

  • छात्राओं को आधार कार्ड की आवश्यकता होती हैं ।
  • छात्राओं को बैंक पासबुक की जरूरत होगी ।
  • बालिका को पासवर्ड साइज फोटो की आवश्यकता पड़ती है ।
  • बालिका को एड्रेस के लिए कोई भी आईडी की जरूरत पड़ती है ।
  • और सबसे महत्वपूर्ण छात्रा का ग्रेजुएशन की मार्कशीट की फ़ोटो कॉपी ।

यहाँ भी पढ़े :- यदि चेक से पेमेंट करते है तो, हो जाए सतर्क, अब 1 जनवरी से लागू होंगे यह नियम

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular