Saturday, July 2, 2022

State Bank Of India – सेविंग अकाउंट पर पाएं 7 प्रतिशत का ब्याज, ये बैंक दे रही है पैसे कमाने के मौके !

बैंको के बचत खाता और एफ़डी पर इंटरेस्ट रेट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बेस रेट, रेपो रेट, आर्थिक स्थिति जैसे मौद्रिक विभाग पर डिपेन्ड करती है । रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इन निर्णय को लेते वक्त बैंको की लिक्विडिटी पोजीशन और क्रेडिट मांग के आदि के बारे भी खयाल रखता है । जैसे की दिसंबर माह की मौद्रिक नीति मिटीन्ग मे रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने नीतिगत इंटरेस्ट रेट को 4 प्रतिशत पर ही कायम रखने का निर्णय लिया है ।

यहाँ भी पढ़े :- यदि चेक से पेमेंट करते है तो, हो जाए सतर्क, अब 1 जनवरी से लागू होंगे यह नियम !

State Bank Of India

State Bank Of India, SBI Saving Account Update, SBI News, SBI Saving Account Interest Rate, SBI Latest Interest Rate
State Bank Of India

ऐसे मे बचत खाता और फ़िक्स्ड डिपॉज़िट होल्डर को थोड़ा राहत प्राप्त हुआ है कि इंटरेस्ट रेट मे मौजूदा वक्त मे कोई गिरावट नही आएगी । ज्यादातर व्यक्तियों के पास बैंको मे बचत खाता होता है । ऐसे मे कुछ छोटे एवं न्यू प्राइवेट बैंक भी उपलब्ध है जो कि अन्य बैंको की मुकाबले बचत खाता पर अधिक इंटरेस्ट प्रदान कर रहे हैं ।

छोटे प्राइवेट बैंको मे बेहतर इंटरेस्ट रेट ! 

बैंक मार्केट के माध्यम से इकट्ठा किए गए आंकड़ों से यह मालूम होता है कि बंधन बैंक एवं आईडीएफसी बैंक इनके जैसी कुछ नए बैंक उपलब्ध हैं, जहां बचत खाता पर यथाक्रम 7.15 प्रतिशत और 7 प्रतिशत की रेट से इंटरेस्ट प्राप्त हो रहा है । 

यहाँ भी पढ़े :- बीएसएनएल दे रही है इन सभी कंपनी को बड़ी टक्कर, जानिए पूरी वारदात !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

आपके जानकारी के लिए बता दें कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों के मुकाबले में कुछ हद तक ये इंटरेस्ट रेट बेहतर हैं । उदाहरण के तौर पर आपको जानकारी दे दे की जैसे – एयू स्मॉल वित्त बैंक एवं उज्जीवन स्मॉल वित्त बैंक में बचत खाता पर यथाक्रम 7 प्रतिशत और 6.5 प्रतिशत की रेट से इंटरेस्ट प्राप्त हो रहा है ।

मुख्य पब्लिक और प्राइवेट क्षेत्रों के बैंकों में इंटरेस्ट रेट कम ! 

इस मुकाबले में देखा जाए तो मुख्य पब्लिक और प्राइवेट क्षेत्रों के बैंकों की चर्चा किया जाए तो यहां पर बचत खाता पर कम इंटरेस्ट प्राप्त हो रहा है । जैसा कि प्राइवेट क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक एवं आईसीआईसीआई बैंक यथाक्रम 3 प्रतिशत और 3.5 प्रतिशत की रेट से इन्टरेस्ट प्रदान कर रहे है. जबकि, पब्लिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में यह इंटरेस्ट रेट 2.70 प्रतिशत और बैंक ऑफ बड़ौदा में देखा जाए तो 2.75 प्रतिशत है ।

कम से कम बैलेंस रखने की बाध्यता ! 

ग्राहकों के जानकारी के लिए बता दें कि प्राइवेट बैंकों के बचत खाता में मिनिमम बैलेंस की जरूरी 500 रुपये से लेकर 10 हजार  रुपये तक है । पब्लिक क्षेत्र बैंकों की मुकाबले में यह अधिक ही होता है । जैसा कि आईडीएफसी बैंक एवं बंधन में मिनीनम जरूरी बैलेंस की लिमिट यथाक्रम 10 हजार रुपए और 5 हजार रुपये पर है ।

यहाँ भी पढ़े :- कुछ महीनों में लखपति बनना चाहते है तो नौकरी के अलावा करें यह व्यापार, जाने पूरी प्रक्रिया !

हालांकि, प्राइवेट बैंकों के निशाने पर उपभोक्ता वेतन मीडिल क्लास और व्यापार करने वाले व्यक्ति ही होते हैं । जैसा कि एक्सिस बैंक एवं एचडीएफसी बैंक से मुख्य प्राइवेट बैंकों में यह यथाक्रम 25 हजार रुपये और 10 हजार रुपये तक है ।

एक्सपर्ट्स व्यक्तियों को उसी बैंक का चयन करने की राय देते हैं, जिस बैंक की ट्रैक रिकॉर्ड काफ़ि अच्छा हो इसके साथ ही अच्छी सर्विस हो उस बैंक के ब्रांच नेटवर्क से लेकर एटीएम सुविधा भी अच्छा हों । यदि कोई ऐसे बैंक में अच्छे इन्टरेस्ट रेट प्राप्त हो रहा तो यह और भी काफ़ी बेहतर माना जाता है ।

यहाँ भी पढ़े :- नहीं मिल रही सब्सिडी तो जानिए क्या है वजह !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular