Saturday, July 2, 2022

EPFO – 6 करोड़ व्यक्तियों के प्रोविडेंट फंड खाता में आएगा पैसा, इस नंबर पर मिसकॉल करके बैलेंस चेक करें !

यदि आप भी खुद के प्रोविडेन्ट फ़ंड के पैसे का इंतेज़ार कर रहे हैं तो बहुत ही जल्दी आपका इंतेज़ार खत्म होने वाला है । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन इस मौजूदा माह के लास्ट तक इकट्ठा 8.5 फ़ीसदी का इंटरेस्ट डालेगा ।कर्मचारी भविष्य निधि संगठन फ़ाइनेन्सियल वर्ष 2019-2020 के लिए इस माह के लास्ट तक स्टाफ़ के प्रोविडेन्ट फंड मे 8.5 प्रतिशत की इंटरेस्ट जमा करेगा ।

यहाँ भी पढ़े :– छोटे जगह से शुरू करें यह व्यापार, होगी हजारों की कमाई, बन सकता है आपका

EPFO

EPFO, EPFO Update, Provident Fund Balance Check, Provident Fund Balance Check Through Miscall, Provident Fund News
EPFO

इससे लगभग करोड़ प्रोविडेन्ट फ़ंड अकाउंट होल्डर के अकाउंट में गुज़रे फ़ाइनेन्सियल वर्ष के दौर की इन्टरेस्ट की राशि जमा होगी । इससे पहले सितंबर के महीने मे श्रम मंत्री संतोष गंगवार की नेतृत्व मे हुई मीटिंग मे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने इंटरेस्ट को 8.15 प्रतिशत और 0.35 फ़ीसदी की दो किस्तों मे डालने का निर्णय किया था ।

खबर एजेंसी PTI ने अपने रिपोर्टर के अनुसार यह डिटेल्स दी है कि श्रम मंत्रालय ने वित्त मिनिस्ट्री को 2019-2020 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन मे एक दफ़ा मे 8.5 फ़ीसदी का इंटरेस्ट डालने का प्रस्तावना भेजा है । यह प्रस्तावना इसी मौजूदा माह मे भेजा गया है । सुत्रो के हवाले से यह जानकारी प्राप्त हुआ है कि इस प्रस्तावना पर फ़ाइनेन्स मिनिस्ट्री की स्वीकृति कुछ ही दिनों में प्राप्त होने की आशा है।

यहाँ भी पढ़े :– अब वोडाफोन आइडिया यूजर ले सकते है वाईफाई कॉलिंग का लाभ ! वोडाफोन ने जारी की नई सर्विस !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

ऐसे मे शेयर होल्डर के अकाउंट में इंटरेस्ट इसी माह मे डाला जाने वाला है । रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले फ़ाइनेन्सियल मंत्रालय ने गुजरे फ़ाइनेन्सियल वर्ष के लिए इंटरेस्ट पर कुछ स्पष्टीकरण मांगा गया था । वर्तमान समय में वित्त मंत्रालय को यह स्पष्टीकरण प्रदान किया गया है ।

मिस्ड कॉल के माध्यम से जाने प्रोविडेन्ट फंड का बैलेंस ! 

  • आपके जानकारी के लिए बता दें कि UAI पोर्टल पर पंजीकृत मेंबर मिस्ड कॉल देकर अपने खाता का बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
  • उपभोक्ता को अपने पंजीकृत फ़ोन नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होता है ।
  • उसके बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के मैसेज के माध्यम से प्रोविडेन्ट फंड  की जानकारी प्राप्त हो जाएगी ।
  • जैसा कि उपभोक्ता के जानकारी के लिए बता दें कि ये कॉल दो घंटी के बाद खुद पर खुद कट जाता । जैसा कि उपभोक्ताओं  को  इस सर्विस के लिए कोई भी भुगतान नहीं करना होता है ।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यूनिवर्सल खाता नंबर की सर्विस प्रदान करता है, जिसके माध्यम से खाता होल्डर अपने प्रोविडेन्ट खाता बैलेंस देख सकते हैं ।
  • जैसा कि ये नंबर बैंक खाता के जैसे ही होता है । उपभोक्ता को अपने यूएएन नंबर को एक्टिवेट करने के लिए इसके लिंक पर ओके कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– छोटे स्तर का व्यवसाय चालू करके कमाएं अच्छा पैसा, नहीं लगाना होगा ज्यादा पैसा !

आपके जानकारी के लिए बता दें कि श्रम मंत्री संतोष गंगवार की नेतृत्व वाले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के फ़ैसला लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड की मार्च महीने में हुई मीटिंग में 2019-20 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पर 8.5 फ़ीसदी  इंटरेस्ट रेट को मंजूरी प्रदान की गई थी ।

सीबीटी की मार्च महीने  में हुई मीटिंग में 8.5 फ़ीसदी के इंटरेस्ट प्रदान करने की प्रतिबद्धता को पुर्ण करने का निर्णय किया गया था । परंतु इसके साथ ही सीबीटी ने यह भी निर्णय किया था कि 8.5 फ़ीसदी के इन्टरेस्ट को दो किस्तों 8.15 फ़ीसदी और 0.35 फ़ीसदी में सेयर होल्डर के अकाउंट  में डाला जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :–  यंग टीनएजर्स है, तो शुरु करें ये बिजनेस ! लगेगी मेहनत कम, और होगा प्रॉफिट ज्यादा

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular