Whatsapp Tips: WhatsApp में मौजूद है 2 अहम फीचर्स ! जो हर किसी के लिए है बेहद ही ज़रूरी, आपकी जिंदगी को आसान बना देंगे !

दोस्तों आज हम आपको व्हाट्सएप के दो बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे में बताएंगे। जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी जिंदगी को बहुत ही आसान बना लेंगे और यह 2 फीचर्स हर किसी के लिए बहुत ही काम आते हैं। जिसके चलते आप साधारण परेशानियों से बच सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं इन कमाल के 2 फीचर्स के बारे में।

WhatsApp Best Useful Features

WhatsApp Best Useful Features, Best Whatsapp Features, WhatsApp Best Useful Features, Whatsapp Features, WhatsApp New Features, WhatsApp Tips, Whatsapp Tips in Hindi, WhatsApp Tricks, उपयोगी जानकारी
WhatsApp Best Useful Features

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में व्हाट्सएप हमारे बहुत ही काम आता है। क्योंकि परिवार से लेकर दफ्तर तक के सभी प्रकार के काम हम व्हाट्सएप की सहायता से ही करते हैं। लेकिन कई बार व्हाट्सएप की वजह से ही हम मुसीबत में पड़ जाते हैं।

दरअसल, व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के बाद आप जैसे ही व्हाट्सएप को बंद कर देते हैं, तो आपका लास्ट सीन रिकॉर्ड हो जाता है। जिसके चलते लोगों को पता चल जाता है कि आपने व्हाट्सएप का किस दिन और किस समय इस्तेमाल किया है। ऐसे में कई लोग आपको परेशान भी करते हैं। यहां तक कि यदि व्हाट्सएप में आपका स्टेटस ऑनलाइन आता है, तो कुछ लोग आपको मैसेज भी करते हैं। जिन्हें आप चैट नहीं करना चाहते हैं।

दूसरी ओर हम अपने सभी काम व्हाट्सएप से ही करते हैं। तो ऐसे में कई महत्वपूर्ण मैसेज भी होते हैं जिनका हमें ध्यान रखना पड़ता है। जो कि भविष्य में हमारे काम आते हैं। लेकिन हजारों चैट के बीच हम उन ज़रूरी मैसेज को नहीं संभाल पाते हैं। ऐसे में हम परेशानी में फंस जाते हैं। लेकिन नीचे बताए गए दो व्हाट्सएप के कमाल के फीचर्स के जरिए, आप इन सभी परेशानियों से बच सकते हैं।

व्हाट्सएप के दो कमाल के फीचर्स जो आपके लिए है बेहद ज़रूरी

ऐसे छुपाए अपना Last Seen

जैसा कि हमने आपको ऊपर कारण बताया कि क्यों आज कल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में व्हाट्सएप पर लास्ट सीन छुपाना बेहद जरूरी हो गया है। क्योंकि आप अपना Last Seen किसी को नहीं दिखाना चाहते और नाही ऐसे लोगों से चैट करना चाहते हैं, जिनमें आप बिल्कुल भी रुचि नहीं रखते हैं।

  • सबसे पहले तो आपको अपने व्हाट्सएप को ओपन करना है और Main Menu में जाकर सेटिंग के विकल्प पर जाकर अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपने Privacy पर क्लिक करना है और Last Seen में जा कर Nobody कर देना है। जिसके बाद आपके व्हाट्सएप का Last Seen कोई नहीं देख पाएगा।

यहाँ भी पढ़े :- ये सिक्का बना सकती है आपकी जिंदगी को मालामाल, सिक्के की कीमत है 5 लाख रुपए

व्हाट्सएप के ज़रूरी मैसेज को ऐसे संभाल कर रखें

जैसा कि हमने कहा कि आज हम सभी अपना ज्यादातर काम व्हाट्सएप से ही करते हैं। ऐसे में हजारों चैट्स के मैसेज में हम उन मैसेज का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जो कि हमारे लिए बेहद ही जरूरी होते हैं और जिनका काम हमें भविष्य में पड़ता है।

  • ऐसे में आपको सबसे पहले व्हाट्सएप को खोलना है और मेन मीनू में जाकर New Group पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अब अपने Contacts मे से किसी एक सदस्य को चुन लेना है और अपने निजी ग्रुप का नाम रखते हुए उस ग्रुप को क्रिएट कर देना है।
  • इसके बाद आपने Contacts में से जिस भी व्यक्ति को ग्रुप में Add किया था, उसे ग्रुप से बाहर निकाल देना है। अभी यह ग्रुप आपका पर्सनल ग्रुप है। इस ग्रुप में आप अपने निजी मैसेज अथवा जरूरी मैसेज को संभाल कर रख सकते हैं।

यहाँ भी पढ़े :- Jio, Airtel, Vi और BSNL दे रहे हैं 1 साल वैलिडिटी वाले धासू रिचार्ज प्लान ! जानिए कौन सा प्लान है बेहतर !

तो दोस्तों यह है दो व्हाट्सएप के कमाल के फीचर्स, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी रोजमरा की जिंदगी को आसान बना सकते हैं। कृपया करके इस जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ शेयर जरूर करें रात को यह जानकारी कैसी लगी। इसके बारे में हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यहाँ भी पढ़े : कमाना चाहते ज्यादा पैसा तो चालू करें टायर पॉलिश बनाने का व्यवसाय, अपनाए ये प्रक्रिया

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.