Cement Making Business Idea – शुरू करें सीमेंट का व्यवसाय, होगी लाखों की कमाई, जानिए सीमेंट बनाने की पूरी प्रक्रिया !

दोस्तों, यदि आप सीमेंट का व्यवसाय ऐसे स्थान पर स्थापित करते हैं जहां आपके प्रतिद्वंदी कम हो तो ये व्यवसाय आपके लाखों कमाने का माध्यम बन सकता है । क्योंकि, हर कंस्ट्रक्शन से जुड़े कामों में सीमेंट की बड़ी संख्या में उपयोग क्या जाता है । यदि आप चाहें तो सीमेंट बनाने के व्यवसाय को शहरी सेक्टर या फिर ग्रामीण सेक्टर में भी चालू कर सकते है और इससे आपके प्रॉफिट में किसी भी प्रकार का असर नहीं पड़ेगा, तो आइए इस लेख के माध्यम से जानते है कि सीमेंट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें, सीमेंट बनाने के व्यवसाय में कितनी लागत लगेगी तो इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :–  6 करोड़ व्यक्तियों के प्रोविडेंट फंड खाता में आएगा पैसा, इस नंबर पर मिसकॉल करके

Cement Making Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Cement Making Business Idea, Cement Business, How To Start Cement Business
Cement Making Business Idea

कैसे शुरू करें सीमेंट का डीलरशिप ?

सीमेंट डीलरशिप का व्यवसाय चालू करना काफी सरल है, लेकिन ये तभी मुमकिन है जब आप कंपनी से संबंधित प्रक्रियाओं को अच्छा से समझेंगे । क्योंकि, सीमेंट के हर ब्रांड की डीलरशिप लेने के लिए अलग – अलग प्रक्रियाओं को पूरी करनी पड़ती है । मौजूदा समय में कई ऐसी सीमेंट कंपनी है जो अपनी डीलरशिप देने के लिए 5 लाख रुपए का सुरक्षा राशि जमा करने की मांग करता है । 

हालांकि, कुछ सीमेंट कंपनी ऐसी है जो व्यापारी से केवल एंटिटी पंजीकरण होने की मांग करती है । इसका सीधा – सीधा अर्थ यह है कि हर सीमेंट कंपनी की डीलरशिप देने का अपना – अपना तरीका होता है । इसीलिए आपको कंपनी चयन करने से पहले उसके सारे नियम की जानकारी प्राप्त करनी होगी ।

यहाँ भी पढ़े :–  छोटे जगह से शुरू करें यह व्यापार, होगी हजारों की कमाई, बन सकता है आपका

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
  • अपने लोकल क्षेत्र में रिसर्च करें :- 

अभी के टाइम में इंडिया में बहुत सारे अलग – अलग प्रकार के सीमेंट मौजूद है और हर व्यक्ति की अपनी – अपनी पसंद होती है । इसीलिए आपको अपने लोकल क्षेत्र में सीमेंट के ब्रांड से संबंधित रिसर्च करनी होगी और ये जानकारी प्राप्त करनी होगी कि आपके लोकल क्षेत्र में कस्टमर को कौन से ब्रांड का सीमेंट पसंद है । जब आप ब्रांड के नाम का जानकारी हासिल करने में सक्षम हो जाएंगे तो आपको उसी के मुताबिक सीमेंट की डीलरशिप लेनी होगी । 

यहाँ भी पढ़े :–  इन दिनों खूब वायरल हो रही है ये खबर,अब सभी छात्रों को मिलेगा मुफ्त में लैपटॉप,

  • ब्रांड या सीमेंट कंपनी का चयन करें :- 

जब आप अपने लोकल क्षेत्र में अधिक बिक्री होने वाले ब्रांड या फिर कंपनी का पता कर लेंगे, तो आपको इसके बाद यह डिसाइड करना होगा कि आप किस ब्रांड का सीमेंट डीलरशिप लेना चाहते है और ये निर्णय आपको कस्टमर के मुताबिक लेना होगा । हालांकि, कई ऐसी सीमेंट कंपनी है जो अपने नियम के मुताबिक जिस क्षेत्र में उस कंपनी की डीलरशिप पहले से है तो वो दुबारा उस क्षेत्र में डीलरशिप नहीं देती है, तो आप इस बात को अवश्य ध्यान में रखें ।

  • सीमेंट के प्रकार का चयन करें :- 

अगर कोई आदमी किसी तरह के कंपनी का सीमेंट डीलरशिप प्राप्त करता है तो कंपनी उस व्यापारी को केवल सीमेंट बिक्री करने का परमिशन नहीं देता है । बल्कि, कंस्ट्रक्शन से संबंधित कई अन्य प्रोडक्ट भी बिक्री करने का परमिशन प्रदान करती है । हालांकि, कई सीमेंट कंपनी ऐसी भी है जो हर प्रोडक्ट के लिए अलग तरह के डीलरशिप देती है । यदि देखा जाए तो बाजार में दो प्रकार के सीमेंट की बिक्री होती है । पहला प्रकार सफेद सीमेंट होता है और दूसरा प्रकार धुमेला सीमेंट होता है ।

  • डीलरशिप कंपनी के नियम का पता करें :- 

जब आप सीमेंट के प्रकार का चयन प्रक्रिया पूरा कर लेंगे तो आपको इसके बाद किए गए कंपनी के डीलरशिप से संबंधित नियम की जानकारी प्राप्त करनी होगी । क्योंकि, सीमेंट कंपनी अपनी डीलरशिप व्यापारी को देने के लिए कुछ सुरक्षा राशि की मांग करती है । हालांकि, सीमेंट कंपनी खुद की डीलरशिप लोगों को देने के लिए अलग तरह की रणनीति तैयार करती है । 

यहाँ भी पढ़े :–  छोटे स्तर का व्यवसाय चालू करके कमाएं अच्छा पैसा, नहीं लगाना होगा ज्यादा पैसा !

  • पैसे का व्यवस्था करें :- 

हालांकि, हम आपको पहले भी स्पष्ट कर चुके है कि आप किसी भी तरह का सीमेंट डीलरशिप लेते है तो आपको सुरक्षा राशि के तौर पर कुछ पैसे जमा करने होंगे । हालांकि, सुरक्षा राशि आपको बाद में लौटा दी जाती है, और इसके अतिरिक्त आपको कार्य पर रखें गए कर्मचारी का सैलरी, स्टोर का रेंट एवं अन्य कई तरह के खर्च के लिए आपको करीब 7 लाख रुपए का व्यवस्था करना होगा । 

  • सीमेंट की बिक्री करें और पैसे कमाए :- 

जब आप सीमेंट डीलरशिप लेने से जुड़े सभी काम को पूरा कर लेंगे तो आपको इसके बाद मुख्य काम यानी की सीमेंट की बिक्री करने पर ध्यान देना होगा । ऐसा इसलिए क्योंकि सीमेंट का ज्यादा उपयोग तभी होता है जब, कहीं घर निर्माण का कार्य होता है, या फिर पुल के निर्माण कार्य किया जाता है, या फिर अन्य कंस्ट्रक्शन का काम होता है । यदि देखा जाए तो आप सीमेंट डीलरशिप से लाखों रुपए की कमाई कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :–  भूलकर भी ना करें यह काम, नहीं तो हो सकता है आपका राशन कार्ड रद्द, जानिए नए

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

6 thoughts on “Cement Making Business Idea – शुरू करें सीमेंट का व्यवसाय, होगी लाखों की कमाई, जानिए सीमेंट बनाने की पूरी प्रक्रिया !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close