Monday, November 28, 2022

State Bank Of India – अब घर बैठे भी खुलवा सकते बच्चों के लिए एसबीआई में खाता, जानिए खाता खुलवाने की प्रकिया के बारे में !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

वर्तमान समय में आप अब अपने बच्चों के नाम पर भी बच्चों के लिए बैंक मे खाता खुलवा सकते हैं । मौजूदा वक्त मे आप अभी से ही यदि बच्चों को सेविंग करने की हैबिट सिखा देंगे हैं तो यह उसके फ़्यूचर में बड़ा काम आएगी । एसबीआई किड्स ऑनलाइन अकाउंट खुलवा कर आप अपने बच्चों को अभी से ही बैंकिंग सिस्टम से अवगत करवा सकते हैं । बैंक मे खाता होना बेहद आवश्यक है ।

यहाँ भी पढ़े :–  लाखों रुपए कमाने के लिए शुरू करें यह व्यवसाय, जानिए पूरा प्लान !

State Bank Of India

State Bank Of India, SBI Saving Account, SBI Open Saving Account, SBI Open Children Saving Account, SBI News
State Bank Of India

यदि आप भी अपने किड्स के ऑनलाइन खाता खुलवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने वर्तमान समय में अवयस्क के लिए पहला कदम और पहली उड़ान के नाम से बचत खाता खुलवाने का साधन ऑनलाइन मौजूद करवाई है । इन खाता मे किड्स के लिए प्रतिदिन राशि निकालने की लिमीट भी निश्चित की गई है । 

यहाँ भी पढ़े :–  छोटे टाउन में शुरू करें यह व्यवसाय, होगी हजारों रुपए की कमाई ! यह है प्रक्रिया !

अवयस्क के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया मे पहला कदम सेविन्ग खाता ! 

  • वर्तमान समय में इस स्कीम के अंतर्गत कोई भी आयु के अवयस्क बच्चों के साथ माता-पिता एवं गार्जियन चाहे तो ज्वाॅइंट खाता खुलवा सकते हैं । इसे माता-पिता एवं गार्जियन या किड्स सिंगल रूप से ऑपरेट कर सकते हैं ।
  • जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि बचत खाता पर मोबाइल बैंकिंग साधन भी उपलब्ध है । जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के फ़िस का भुगतान कर सकते हैं । जैसा कि इसमे 2 हजार रुपए तक प्रतिदिन ट्रान्जैक्शन करने की लिमिट है ।
  • व्यक्ति को किड्स के नाम से बैंक खाता खोलने पर एटीएम- डेबिट कार्ड का भी साधन प्राप्त होता है । जैसा कि यह कार्ड अवयस्क या अभिभावक के नाम से लागू किया जाएगा । इसमे आप 5 हजार रुपए तक निकासी कर सकते हैं ।
  • इंटरनेट बैंकिंग साधन भी इसमे प्राप्त होता है । प्रतिदिन 5 हजार रुपए तक ट्रान्जैक्शन करने की अवधि है । इसमें आप हर तरह के फ़िस जमा कर सकते हैं ।
  • चेक बुक भी प्राप्त होता है, जिसमे खाताधारक का फ़ोन नंबर दर्ज रहता है । विशेष रुप से डिज़ाइन किया हुआ यह चेक बुक 10 पेज का होता है । जो कि पेरेन्ट्स के आधिन अवयस्क के नाम से लागू किया जाता है ।
  • अभिभावक के लिए पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर भी प्राप्त होता है ।

यहाँ भी पढ़े :– 6 करोड़ व्यक्तियों के प्रोविडेंट फंड खाता में आएगा पैसा, इस नंबर पर मिसकॉल करके

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

अवयस्क के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया मे पहली उड़ान बचत खाता ! 

  • 10 वर्ष से ज्यादा आयु के बच्चे जो कि अपना सिग्नेचर खुद कर सकते हैं वो स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के पहली उड़ान के अंतर्गत बचत खाता खुलवा सकते हैं ।
  • यह खाता पूरी तरह से अवयस्क के नाम से होगा । वही बच्चे अकेले ऑपरेट कर सकते है ।
  • इसमे भी एटीएम डेबिट कार्ड का साधन प्राप्त होता है ! इसके अंतर्गत आप प्रतिदिन 5 हजार रुपए तक राशि निकासी कर सकते हैं ! इसके अलावा व्यक्ति को मोबाइल बैंकिंग का साधन भी प्राप्त होता है । जिसमे आप प्रतिदिन 2 हजार रुपए तक ट्रान्जैक्शन कर सकते हैं । इसके अलावा आप हर प्रकार के भुगतान भी कर सकते हैं ।
  • इंटरनेट बैंकिंग का साधन भी प्राप्त होता है । इसके तहत आप 5 हजार रुपए तक ट्रान्जैक्शन कर सकते हैं । आपके जानकारी के लिए बता दें कि इसमे चेक बुक की वही साधन प्राप्त होता है जो कि पहला कदम मे प्राप्त होता है ।
  • पहली उड़ान बचत खाता में अवयस्क को ओवर ड्राॅफ़्ट का कोई साधन प्राप्त नहीं होता है ।

यहाँ भी पढ़े :–  छोटे जगह से शुरू करें यह व्यापार, होगी हजारों की कमाई, बन सकता है आपका

दो खाता मे कुछ खास सुविधाएं ! 

  • इसमे महीने के रूप से कितना मध्य बैलेंस रखा जाए इसकी कोई भी सीमा नहीं है । मतलब कि मासिक मध्य बैलेंस की जरूरत नहीं होती है । 
  • इसमे ज्यादा से ज्यादा आप 10 लाख रुपए तक शेष राशि रख सकते हैं ।
  • बचत खाता मे ब्याज दर प्रतिदिन के हिसाब से जोड़ा जाता है ।
  • खाता को आप बगैर खाता नंबर मे बदले किसी भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ब्रांच मे ट्रान्सफ़र करवा सकते हैं ।
  • आपके जानकारी के लिए बता दें कि पहला कदम और पहली उड़ान दोनों खाता के लिए नाॅमिनेशन साधन भी उपलब्ध है ।
  • एक विशेष तरीके से डिजाइन की गई ब्रान्डेड पास बुक प्राप्त होता है । जिसका किसी भी प्रकार का फ़िस नहीं देना होता है ।

खाता खोलने के लिए इन कागजातों की आवश्यकता पड़ती है ! 

व्यक्ति को ये खाता खुलवाने के लिए डेट ऑफ़ बर्थ सर्टिफ़िकेट की आवश्यकता पड़ती है । पेरेन्ट्स का केवाईसी आधार और साथ ही पैन कार्ड की भी आवश्यकता पड़ती है, और अवयस्क का आधार कार्ड पेरेन्ट्स के सिग्नेचर की भी आवश्यकता पड़ती है ।

यहाँ भी पढ़े :– लाखों रुपए कमाने का मिल रहा है अवसर, नहीं जाना होगा अब घर से बाहर, देखें

ऐसे खोले ऑनलाइन खाता ! 

आपको ऑनलाइन खाता खोलने के लिए सबसे पहले बैंक के ऑफ़िसियल वेबसाइट पर जाना होता है । उसके बाद आपको पर्सनल बैंकिंग मे ओके करना होगा और सेविंग अकाउंट फ़ोर Minors को सेलेक्ट करना होता है । उसके बाद आपको अप्लाई Now पर ओके करना होता है ।

फ़िर आपको डिजिटल सेविन्ग अकाउंट और इन्स्ट्रा सेविन्ग अकाउंट नजर आएगा, उसमे आपको जाना होता है फ़िर आप उसमे प्रोसेस की शुरू करे । इसके बाद आपको ओपेन ए डिजिटल अकाउंट के टैब मे ओके करना होता है । उसके बाद अप्लाई Now पर ओके करने के बाद खुद पर खुद आप नए पेज पर चले जाएंगे । 

खाता खोलने के लिए खुद की पूरी डिटेल्स दर्ज करे । आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस विधि को पूरा करने के लिए आपको एक बार स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ब्रांच मे जाना आवश्यक है । आप ऑफलाइन के तरीके से भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ब्रांच मे जा कर खाता खुलवा सकते है।

यहाँ भी पढ़े :– अगले महीने से इन मोबाइल में नहीं चलेगा व्हाट्सएप, जानिए क्या है, कारण !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article