WhatsApp Tricks – इन 4 तरीकों को अपनाकर पता करें कि आपको व्हाट्सएप पर किसी ने ब्लॉक किया है कि नहीं !

मौजूदा वक्त में इस्टेंट मैसेजिंग एप whatsapp का उपयोग काफी अधिक बढ़ गया है । यह केवल प्राइवेट ही नहीं, प्रोफेशनल जीवन का भी भाग बन गया है । दरसल, कई दफ़ा हमारे सामने ऐसी परिस्थिति आ जाती है, जब हम किसी व्यक्ति को या कोई व्यक्ति हमें व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देता है ।

यहाँ भी पढ़े :– Gpay भी दे रहा है, पहले गैस सिलेंडर बुकिंग पर ₹500 तक का कैशबैक! ऐसे ले इस

WhatsApp Tricks

WhatsApp Tricks, WhatsApp Latest Tricks, WhatsApp Upcoming Features, WhatsApp News, WhatsApp Check Block Status
WhatsApp Tricks

उपभोक्ता को भी यदि लगता है कि किसी व्यक्ति ने Whatsapp पर उनको ब्लॉक कर दिया है तो इस आर्टिकल में दिए गए जानकारी एवं ट्रिक के माध्यम से यह असमंजस दूर कर सकते है । व्यक्ति को व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति ने ब्लॉक किया है या नहीं, इसकी जानकारी हासिल करने के कई तरीके हैं । आज हम आपको अपने आर्टिकल में 4 स्टेप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप एक-एक करके फॉलो करे । अंतिम स्टेप्स तक आते-आते उपभोक्ता के अपने सारे प्रश्न का जवाब प्राप्त हो जाएंगे ।

यहाँ भी पढ़े :– जिओ की ये है जबरदस्त 1.5 जीबी डाटा वाला प्लान, सूची हुई जारी !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
  • लास्ट सीन और प्रोफाइल पिक्चर

यदि आपको किसी व्यक्ति ने ब्लॉक किया हैं तो सबसे पहला काम जो आपको करना है वह उस नंबर का अंतिम ऑनलाइन होने की सीन और प्रोफाइल फ़ोटो को चेक करना है । दरसल जब व्यक्ति को किसी ने ब्लॉक किया होता है तब व्यक्ति का ऑनलाइन स्टेटस, अंतिम सीन और प्रोफ़ाइल पिक्चर दिखनी बंद हो जाती है । हालांकि कई दफ़ा व्यक्ति ये तीनों ही चीजो को छुपा भी लेते हैं । इसलिए हमारे डाउट को विश्वास में बदलने के लिए आपको हमारे दूसरे स्टेप पर जाना पड़ेगा ।

यहाँ भी पढ़े :– ये 3 ऐप आपको 30 हजार रूपए महीने कमाने का अवसर दे रही है, जानिए क्या करना

  • एसएमएस : 

जब कोई व्यक्ति किसी को व्हाट्सएप एसएमएस सेंड करता हैं तो एसएमएस रिसीव होने पर व्यक्ति के मैसेज के नीचे दो टिक बन जाते है । हालांकि जब कोई व्यक्ति आपको ब्लॉक करता है और आप उसको मैसेज करते हैं तो उस व्यक्ति के पास आपका मैसेज पहुँचता ही नहीं और इस कारण से ही आपके मैसेज के नीचे केवल सिंगल टिक ही बन पाता है । हम आपको यह राय देंगे, कि आपको एक-दो दिन तक प्रतीक्षा करना चाहिए ।

  • वॉइस और वीडियो कॉल: 

यदि आपको किसी व्यक्ति ने whatsapp पर ब्लॉक किया है तो यदि आप उस व्यक्ति को वीडियो या वॉइस कॉल करेंगे तो वह कॉल फेल हो जाएगी । वैसे गौर करने वाली बात यह है कि अभी तक हमने जो तीनों स्टेप्स आपको बताए है वो नेटवर्क प्रोब्लम या प्राइवेसी सेटिंग्स के वजह से भी हो सकता हैं । इसलिए जो लास्ट स्टेप है इसमे हमने इस बात की vindication कर दी कि आपको व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति ने ब्लॉक किया हैं या नहीं ।

यहाँ भी पढ़े :– expiry सिम कार्ड एक्टिवेट करना चाहते है तो अपनाए ये तरीका, जाने पूरी प्रक्रिया !

  • व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं: 

चौथी स्टेप में आपको एक व्हाट्सएप ग्रुप का निर्माण करना है । उसके बाद आपको बनाए गए ग्रुप में वह कॉन्टैक्ट को जोड़ना है जिसके बारे में आपको पता लगाना है कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं । इस दौर में यदि आपको ‘couldn’t add this contact on group’ इस टाइप का कोई मैसेज नजर आता है तो उसका सीधा अर्थ यह है कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है ।

यहाँ भी पढ़े :– कम लागत में व्यवसाय शुरू करने का तरीका, व्यापार शुरू करते वक्त इन बातों का रखें

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.