Thursday, December 1, 2022

Camphor Making Business Idea – ऐसे शुरू करें कपूर बनाने का व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई ! नहीं लगाने होंगे अधिक रुपए !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

इंडिया में कपूर का उपयोग ज्यादातर धार्मिक कार्य के लिए किया जाता है और यह एक तरह का क्रिस्टलीय प्रोडक्ट है जिसमें विशेष प्रकार के खुशबू पाई जाती है । यदि देखा जाए तो कपूर काम्फोर लौरेल के पेड़ से प्राप्त किया जाता है और ये पेड़ भारत, जापान, चीन इत्यादि जैसे देशों में प्राप्त होते है । आज हम इस लेख में कपूर बनाने की प्रक्रिया से लेकर कपूर बनाने के व्यवसाय को चालू करने से लेकर हर एक जानकारी देने वाले है, तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े ।

यहाँ भी पढ़े :–  इन दिनों वोडाफोन ने जारी किया डिजिटल ओनली प्लान, जानिए क्या लाभ है इसके !

Camphor Making Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Camphor Making Business Idea, How To Start Camphor Making Business, Business Idea 2021
Camphor Business Idea

कपूर बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है ?

कपूर बनाने के लिए अधिक चीज़ों की आवश्यकता नहीं है । क्योंकि कपूर बनाने के लिए केवल एक रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ती है और वो है कैंफोर पाउडर । इस पाउडर का उपयोग करके और कपूर मेकिंग मशीन का उपयोग करके कपूर का उत्पादन किया जाता है ।

यहाँ भी पढ़े :– ऐसे कमाए घर बैठे गूगल पे से हजारों रुपए, जानिए क्या है तरीका !

कहां से खरीदें कैंफोर पाउडर ?

कैंफोर पाउडर की खरीदारी आप होलसेल बाजार से कर सकते है या फिर आप ऑनलाइन के माध्यम से भी कर सकते है । ये पाउडर आपको काफी कम दाम में प्राप्त हो जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :– रिचार्ज खत्म हो गया है, तो करें Airtel App से रिचार्ज, मिलेगा ₹40 रुपए का इंस्टेंट

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

कपूर बनाने के लिए कौन सी मशीन की जरूरत पड़ेगी और कहां से खरीदनी होगी ?

मुख्य रूप से कपूर बनाने की मशीन ऑटोमेटिक मशीन होती है । इसमें व्यापारी को केवल पाउडर डालना होता है और मशीन से कपूर की टैबलेट बनकर निकलती है । ये मशीन कि खरीदारी हार्डवेयर शॉप से कि जा सकती है और इसे ऑनलाइन के माध्यम से भी खरीदा जा सकता है ।

इन्वेस्टमेंट ?

सबसे पहले आपको पाउडर की खरीदारी करनी होगी और उसकी लागत है 425 प्रति किलो, अगर व्यापारी इसकी खरीदारी होलसेल से करते है तो ये 300 रुपए प्रति किलो की लागत से प्राप्त हो सकता है । इसके अतिरिक्त कपूर मेकिंग मशीन की खरीदारी करते है तो मशीन कि लागत करीब 55000 हजार रूपए पड़ती है। 

यहाँ भी पढ़े :– अब बिना लॉगइन भी किए कर सकते है बिल का पेमेंट, एसबीआई Yono ऐप ने जारी

यदि कुल मिलाकर देखा जाए तो व्यापारी को सामग्री एवं मशीन की खरीदारी में लगने वाली लागत करीब 70000 हजार रूपए से लेकर 80000 हजार रुपए तक कि पड़ती है । इसके बाद आपको व्यवसाय को चालू करने के लिए लगभग 1000 स्क्वायर फीट की जरूरत पड़ती है ।

कपूर बनाने की विधि ?

कपूर बनाने का व्यवसाय हर आदमी चालू कर सकता है, क्योंकि कपूर बनाने की विधि काफी आसान होती है। कपूर मेकिंग मशीन कि बाहरी भाग एक मोटर से अटैच होती है, जो हर टाइम चलते रहता है । इसके बाद मशीन में एक ऐसा स्थान है, जहां व्यापारी कपूर का पाउडर डालते है । जब तक मोटर चलेगी, तब तक कपूर बनकर निकलते रहेगा ।

कपूर बनाने के व्यवसाय से जुड़े लाइसेंस ?

इस व्यापार को चालू करने के लिए आपको लोकल अथॉरिटी से लाइसेंस प्राप्त करने की जरूरत पड़ती है, हालांकि, लाइसेंस प्राप्त करने में आपको थोड़ा बहुत टाइम अवश्य लग सकता है । लेकिन अगर आप कपूर के उत्पादन का कार्य चालू करना चाहते है तो आपको लाइसेंस मिलने में लगने वाले टाइम तक लोकल अथॉरिटी से लिखित में परमिशन लेना होगा ।

यहाँ भी पढ़े :– बार-बार पैसा नहीं लगाना चाहते, तो शुरू करें यह व्यापार ! होते रहेंगी इनकम !

कपूर की पैकेजिंग कैसे करें ?

अगर आप कपूर की बिक्री अधिक मात्रा में करना चाहते है तो आपको इसके लिए पैकेजिंग पर ध्यान देना होगा । अगर देखा जाए तो छोटे से पैकेट में आप 3 कपूर की टैबलेट पैक कर सकते है । यदि इस पैकेट की बात करें तो ये पैकेट 2 रुपए के दाम में बिक्री होती है ।

मार्केटिंग ?

कपूर का इस्तेमाल सभी आदमी किसी ना किसी कार्य में अवश्य करते है और इसका ज्यादा उपयोग पूजा जैसे कार्य के लिए किया जाता है । जिसका सीधा अर्थ यह है कि कपूर का प्रयोग अधिक पूजा से संबंधित सामग्री बिकने वाले बाजार में होती है । अगर आप चाहें तो अपने द्वारा बनाए गए कपूर की बिक्री इस क्षेत्र में कर सकते है और अच्छा लाभ कमा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :– इन 4 तरीकों को अपनाकर पता करें कि आपको व्हाट्सएप पर किसी ने ब्लॉक किया है

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article