भारत सरकार ने जारी किया 1, 2, और 5 रुपए के नोट पर नया नियम, जानिए क्या है, नये नियम !

वक्त के साथ इंडिया में छपते नोटो के रूप मे बदलाव होता रहता है, न केवल भारत में बल्कि वक्त के साथ हर देश नोटो के रूप में बदलाव करता रहता है । डिमाॅनेटाइजेशन के माध्यम से यकायक पुराने नोट पर रोक लगाकर नए करेंसी जारी होते हुए पुरे देशवासी ने देखा है । कई दफ़ा पुराने करेंसी पूरी तरह रोक दिए जाते हैं तो कई दफ़ा हमने ये भी देखा कि धीरे धीरे खुद ही उनका चलन बंद हो जाता है ।

यहाँ भी पढ़े :– व्हाट्सएप पर भेजे गए इस लिंक पर ना करें क्लिक, नहीं तो उड़ जाएगा पूरा पैसा !

Money News, Money Latest News, Money Latest Update, Money Idea 2020, Money Change Rule, Money New Rule 2020

इन करेंसी को लेकर व्यक्तियों को क्लियर डिटेल्स प्राप्त नहीं हो पाता है । 1, 2 और पांच के नोट इन्ही मे शामिल है । आज के वक्त मे ये नोट छपने बंद हो गए हैं, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक को ऐसा लगता है कि अब इसकी आवश्यकता नहीं है । परंतु इसके साथ ही आपको ये जानकारी दे दे की ये नोट मौजूदा वक्त मे भी कई व्यक्तियों के पास उपलब्ध है । ऐसे मे उन व्यक्तियों को ये मालूम ही नहीं होता है कि इन नोटो को क्या किया जा सकता है ? आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं ।

इंडिया में कई वर्षों में कई तरह के करेंसी छपते आए है । हमारे देश में भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को करेंसी छापने की इजाजत है । रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया आॅर्गेनाइजेशन नोट स्टार्टिन्ग से ही छाप रही हैं । अभी तक के हमने बहुत से नोट एवं सिक्के को बंद होते देखा है ।

यहाँ भी पढ़े :– क्या सच में सरकार ने कहा अगर 3 महीने राशन नहीं लेंगे तो ! राशन कार्ड निरस्त कर

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

अभी तक के वक्त में भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया 10, 20, 50, 100, 200, 500 और 2000 का करेंसी छापता है । इसे बैंक नोट भी कहा जाता है । इन्हें भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया छापती है । मौजूदा वक्त में इसके अलावा फ़िलहाल किसी और तरह के करेंसी नहीं छापे जाते हैं । वैसे कुछ वक्त पहले तक 1,2 और पांच के नोट छापे जाते थे । दरअसल अब इन्हे ये कह कर रोक दिया गया है कि इनकी आवश्यकता नहीं है । व्यक्ति इतने कम अमाउन्ट के नोट का अधिक उपयोग नहीं करते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– एयरटेल या Vi की सिम है, तो मिलेगा ZEE5 का Free में Subscription ! ऐसे ले फ्री

वैसे अभी वर्तमान समय में भी कई व्यक्ति ऐसे मौजूद है जिनके पास 1, 2 और पांच के नोट उपलब्ध है । जब इन नोटो को व्यक्ति किराना दुकान या अन्य दुकानों मे चलाने की कोशिश करते हैं तो उन्हें दुकानदार यह कह के नोट वापस कर देते हैं कि अब मौजूदा वक्त में ये नोट नहीं चलते हैं ।

मगर आपको जानकारी दे दे की ऐसा नहीं है । ये नोट अभी भी चल रही हैं और इसका उपयोग किया जा सकता है । ये पूरी तरह वैलिड है । यदि कोई दुकानदार इन नोटो को लेने से मना करता है तो आप इसकी कंप्लेन भी करा सकते हैं ।

चर्चा यदि नोटो के छपाई के हिस्ट्री की करे, तो स्टार्टिन्ग से लेकर मौजूदा वक्त तक सबसे बड़े अमाउन्ट का जो करेंसी छापा गया था उसकी मान्यता 10 हजार थी । इस 10 हजार के करेंसी को 1938 मे छापा गया था । जब कि इस करेंसी को 1946 मे अमान्य एलान भी कर दिया गया था।

यहाँ भी पढ़े :– महिलाएं के लिए है यह 4 जबरदस्त व्यवसाय, होगी हजारों की कमाई, काफी कम निवेश

हालांकि इस करेंसी को दोबारा 1954 मे वापस से छापा जाने लगा था । तो वही उस करेंसी को 1978 मे वापस से बंद भी कर दिया गया था । इसके अलावा मौजूदा वक्त मे 1 हजार रुपए के करेंसी को भी बंद किया जा चुका हैं । ये सभी करेंसी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ही छापती है।

गौर करने वाली बात यह है कि सभी करेंसी मे केवल 1 रुपए के नोट भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया नहीं छापती है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि इसे छापने का हक केवल भारत सरकार को है । इसके अलावा सभी करेंसी बैंक ऑफ़ इंडिया के ओर से छापे जाते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–  कम रुपए में शुरू करने वाले कुछ बिजनेस प्लान, शुरू करें किसी एक का व्यवसाय,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close