Potato Chips Making Business Idea – कम लागत में शुरू करें आलू चिप्स बनाने का व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई !

भारत में आलू चिप्स का व्यवसाय काफी बड़े स्तर पर किया जा रहा है और इस व्यवसाय को चालू करने वाले व्यापारी काफी अच्छा प्रॉफिट कमा रहे है । क्योंकि हर आदमी आलू चिप्स को खाना पसंद करते है और लगभग आदमी के घर में इसका उपयोग किया जाता है। जिसके वजह से भारत में आलू चिप्स का मांग काफी अधिक है और इसकी पूर्ति करने के लिए काफी बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाता है । 

यहाँ भी पढ़े :– चाहते है 9 करोड़ 99 लाख रुपए का मालिक बनना तो आपके पास होना चाहिए 1 रुपए

Potato Chips Making Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Potato Chips Making Business Idea, How To Start Potato Chips Making Business
Potato Chips Making Business Idea

अगर आप भी आलू चिप्स बनाने का व्यवसाय चालू करना चाहते है तो आप कम इन्वेस्टमेंट में चालू कर सकते है । इस व्यवसाय को कैसे चालू किया जाए और कितना लाभ कमाया जा सकता है, ये सभी जानकारी हासिल करने के लिए आप इस लेख को लास्ट तक अवश्य पढ़े ।

घर से चिप्स बनाने के लिए कच्ची सामग्री ?

सबसे पहले आपको आलू चिप्स बनाने के लिए आलू, नमक, तेल, मिर्च पाउडर एवं चिप्स बनाने के बर्तन की जरूरत पड़ती है ।

यहाँ भी पढ़े :– हर महीने कर सकते है लाखों रुपए की कमाई, अमूल दे रहा है व्यवसाय करने का

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

दाम :- 

अभी के टाइम में देखा जाए तो बाजार में आलू का दाम 1200 रुपए पर क्विंटल है, अगर आप होलसेल के रूप में खरीदारी करते है तो थोड़ी बहुत सस्ते दामों पर आलू प्राप्त कर सकते है । इसके बाद मिर्च पाउडर के दाम की बात करें तो 180 रुपए पर किलो है और नमक 15 से 20 किलो है । अब आपको तेल की खरीदारी 120 रुपए पर किलो के दाम पर खरीदनी होगी ।

यहाँ भी पढ़े :–  अब आसानी से अपने चैट को कर सकते है हाइड, नहीं करनी होगी चैट डिलीट !

आलू के चिप्स बनाने के लिए उपकरण ?

अगर कोई व्यापारी आलू चिप्स बनाने के व्यवसाय को काफी तेज गति से आगे बढ़ाना चाहता है या फिर ज्यादा मात्रा में चिप्स का उत्पादन करना चाहता है तो वो उपकरण का इस्तेमाल कर सकता है । अर्थात उन्हें पोटैटो सस्लैसिंग मशीन की खरीदारी करनी होगी और इस उपकरण का दाम 35000 हजार रुपए है ।

घर से आलू चिप्स बनाने की विधि ?

  • सर्वप्रथम आपको मार्केट से आलू की खरीदारी करनी होगी और ऐसे आकार की आलू खरीदनी होगी, जिससे चिप्स बनाया जा सके ।
  • अब आपको आलू की सफाई करनी होगी और फिर उसके छिलके हटाने होंगे ।
  • इसके अलावा आपको आलू की कटिंग चिप्स के रूप में करनी होगी । यदि आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे मशीन में आलू चिप्स कटिंग की सुविधा है तो आप उसके द्वारा कटिंग कर सकते है । अगर नहीं है तो आपको हैण्ड स्लाइसर का सहायता लेना होगा ।
  • अब आपको सभी आलू चिप्स कटिंग को पानी से साफ करके धूप में सिखाना होगा ।
  • जब आलू का स्लाइस सुख जाएगा तो आप उसे तेल में छान के चिप्स का रूप से सकते है ।
  • जब आप सभी स्लाइस को तेल में छान लेंगे तो आप उसमें नमक एवं मिर्च पाउडर को मिलाकर पैकिंग कर सकते है और फिर बाजार में बेचने का कार्य चालू कर सकते है ।

सही लोकेशन का चयन ?

सर्वप्रथम आपको मशीन के अनुसार लोकेशन का चयन करना होता है । आमतौर पर आलू चिप्स मेकिंग मशीन के माध्यम से व्यवसाय चालू किया जाता है तो करीब 200 वर्ग मीटर के जगह की जरूरत पड़ती है । व्यापारी चाहें तो इस मशीन को घर पर स्थापित करके व्यवसाय चालू कर सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :– विधवा महिला समृद्धि योजना, क्या सच में यह योजना है, या फैलाई जा रही है झूठी

व्यवसाय में लगने वाली लागत ?

आलू चिप्स बनाने के व्यवसाय को चालू करने के लिए व्यापारी को तकरीबन 1 लाख रुपए का व्यवस्था करना होगा । लेकिन अगर व्यापारी मशीन के जरिए व्यवसाय चालू नहीं करता है तो उसे काफी कम रुपए इन्वेस्टमेंट करने होंगे । अर्थात वो 10 हजार रुपए में भी इस व्यवसाय को चालू कर सकते है ।

व्यवसाय में होने वाला लाभ ?

आलू चिप्स बनाने के व्यवसाय में व्यापारी अच्छा प्रॉफिट अर्जित कर सकता है । लेकिन लाभ भी व्यापारी के द्वारा बनाए गए चिप्स के गुणवत्ता पर डिपेंड करता है । क्योंकि, मौजूदा समय में मार्केट में बहुत कंपनी है जो 10 रुपए में चिप्स का पैकेट बेच रही है, लेकिन उसमें चिप्स की संख्या काफी कम होती है ।

लेकिन सही गुणवत्ता के कारण चिप्स की बिक्री काफी अधिक होती है और कंपनी का कमाई करोड़ों में होता है । अगर आप मशीन के मदद से व्यवसाय चालू करते है तो आप 40000 हजार रुपए के आस – पास प्रॉफिट कमा सकते है । अगर छोटे रूप में व्यवसाय चालू करते है तो ज्यादा से ज्यादा 5000 हजार रुपए का प्रॉफिट कमा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :– इस राज्य के निवासी है, तो राशन कार्ड धारकों को मिलेगा 2500 रु ! लाभ लेने के लिए

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !