Monday, July 4, 2022

Homemade Spice Business Idea – ऐसे शुरू करें घर के मसालों का व्यवसाय, होगी दुगुनी कमाई, जाने पूरी प्रक्रिया !

हर घर में स्वादिष्ट भोजन बनाने के लिए मसाला का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है और यही कारण है कि मसाला का मांग मार्केट में हर टाइम बना रहता है । मसाला बनाने का कार्य कुछ प्रक्रिया को पूरा करने के बाद किया जाता है । अगर आप भी लेख में बताए गए प्रक्रियाओं को पूरा करते है और मसाला का व्यवसाय चालू करते है तो ये आपके लिए उचित एवं बेहतर निर्णय साबित हो सकता है । क्योंकि, मसाला बनाने के व्यवसाय से अधिक प्रॉफिट कमाया जा सकता है । तो आइए इस लेख के माध्यम से जानते है कैसे मसाला बनाने का व्यवसाय चालू किया जा सकता है । तो इस लेख को अंतिम तक पढ़ें। 

यहाँ भी पढ़े :–पानी पूरी का व्यवसाय चालू करके कमाएं हजारों रुपए प्रतिदिन, जानिए व्यवसाय चालू

Homemade Spice Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Homemade Spice Business Idea, How To Start Homemade Spice Business, Business Idea 2021
Homemade Spice Business Idea

मसाला बनाने के लिए कच्ची सामग्री ?

सर्वप्रथम आपको मसाला बनाने के लिए कच्ची सामग्री की जरूरत पड़ती है और वो कच्ची सामग्री कुछ इस प्रकार है हल्दी, जीरा, धनिया, काली मिर्च, सूखा मिर्च इत्यादि ।

मसाले का दाम क्या है ?

  • धनिया (कीमत) 150 रुपए किलो
  • जीरा (कीमत) 200 रुपए किलो 
  • सुखा मिर्च (कीमत) 130 रुपए किलो
  • सुखा हल्दी (कीमत) 145 रुपए किलो
  • काली मिर्च (कीमत) 500 रुपए किलो

यहाँ भी पढ़े :– इन ऐप से रहे सतर्क नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान, आरबीआई ने दी ग्राहकों को

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

मसाला बनाने के लिए मशीन ?

  • ड्रायर
  • क्लीनर
  • पावर ग्रेडर
  • बैग सीलिंग मशीन
  • ग्राइंडिंग

यहाँ भी पढ़े :– कम खर्च में आरंभ करें गुड़ बनाने का व्यवसाय, होगी कम खर्च में अच्छी कमाई, जानिए

सभी मशीन कि खरीदारी करने के लिए आपको 4 लाख रुपए का प्रबंध करना होगा और आप इन सभी मशीन कि खरीदारी ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों प्रकार से कर सकते है ।

मसाला बनाने की विधि ?

लगभग व्यक्तियों के घर में मशीन के द्वारा बनाए गए मसाला का इस्तेमाल होता है । लेकिन इसके जगह आप हांथ के द्वारा बनाए गए मसाला को बेचते है तो आपको दुगुना लाभ प्राप्त हो सकता है । क्योंकि हांथ के द्वारा बनाया गया मसाला को लोग अधिक खरीदते है और अपने खाने को स्वादिष्ट बनाने के अधिक इस्तेमाल करते है ।

  • सर्वप्रथम आपको सस्ते दाम में मसाला खरीदना होगा । 
  • अब खरीदें गए मसाले को ठीक से साफ कर लें और फिर उसको धूप में सुखा लें ।
  • अब ओखल के मदद से उसे कुट लें ।

मसाला का व्यवसाय चालू करने में लगने वाली लागत ?

अगर व्यक्ति हांथ के द्वारा बनाए गए मसाला का व्यवसाय चालू करते है तो उसमें अधिक निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है । सबसे बड़ी बचत यह है की आपको इसमें मशीन कि खरीदारी नहीं करनी होती है और आप 30000 हजार रुपए का निवेश करके बेहतर तरीके से व्यवसाय चालू कर सकते है ।

मसाले के व्यवसाय से लाभ ?

आप मार्केट में मसाले के पैकेट की बिक्री 50 रुपए में कर सकते है और इसमें आपको 30 रुपए का प्रॉफिट हो सकता है । अगर आप होलसेल के रूप में मसाले कि बिक्री करते है तो आप 70 हजार रुपए तक प्रॉफिट हर महीना कमा सकते है । लेकिन आपको इसके लिए मसाले के गुणवत्ता पर ध्यान देना होगा ।

यहाँ भी पढ़े :–  हर दिन कमाए 4 हजार रुपए, शुरू करें केले के चिप्स बनाने का व्यवसाय !

मसाले बनाने के व्यवसाय चालू करने के लिए जगह का प्रबंध ?

मसाले का व्यवसाय चालू करना काफी आसान है क्योंकि इसको घर में भी चालू किया जा सकता है और ज्यादा जगह का भी प्रबंध नहीं करना होगा । अगर अनुमान के तौर पर देखें तो ज्यादा से ज्यादा 150 वर्ग मीटर के स्थान की जरूरत पड़ती है ।

व्यवसाय का पंजीयन ?

यह व्यवसाय खाने से जुड़ा हुआ व्यवसाय है । जिसका सीधा अर्थ यह है कि आपको कुछ कानूनी प्रक्रिया के तहत पंजीयन करवाना होगा । इसमें सर्वप्रथम व्यवसाय को एमएसएमई के तहत पंजीयन करवाना होगा और फिर एफएसएसएआई से लाइसेंस लेनी होगी । इन सभी लाइसेंस को ले लेने से आप बिना परेशान हुए व्यवसाय को सफलतापूर्वक चला सकते है ।

जोखिम ?

इस व्यवसाय में थोड़ा बहुत रिस्क हो सकता है, क्योंकि मसालों की कोई सीमा नहीं होती और वो कुछ टाइम बाद बर्बाद हो जाते है । इसीलिए अगर आपके बनाए गए मसाले की बिक्री सिग्रह हो जाती है तो आपके लिए लाभ ही लाभ है । अगर सीग्रह बिक्री नहीं होती है तो थोड़ा बहुत हानि हो सकता है । केवल आपको ज्यादा मात्रा में स्टॉक रखने में कंट्रोल रखना होगा ।

यहाँ भी पढ़े :– आइसक्रीम कोन बनाने का व्यवसाय चालू करें और कमाए अच्छा लाभ, जानिए व्यवसाय

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular