Pani Puri Making Business Idea – पानी पूरी का व्यवसाय चालू करके कमाएं हजारों रुपए प्रतिदिन, जानिए व्यवसाय चालू करने की प्रक्रिया !

पानी पूरी को कई इलाके मे अलग अलग नामो से व्यक्ति बुलाते हैं जैसे कि गोलगप्पा, फ़ुचका, फ़ुल्की इत्यादि । भारत मे अधिकतर व्यक्ति पानी पूरी खाना बेहद पसंद करते हैं । यहा तक की यदि बच्चे को पानी पूरी मार्केट मे दिख गया तो वो उसे खाए बिना टस से मस नहीं होते । अभी के वर्तमान समय में शायद ही कोई ऐसी जगह होगी जहा पानी पूरी नहीं मिलता होगा । भारत मे गली गली मे व्यापारी पानी पूरी बेचता नजर आता है ।

यहाँ भी पढ़े :– इन ऐप से रहे सतर्क नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान, आरबीआई ने दी ग्राहकों को

Pani Puri Making Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Pani Puri Making Business Idea, How To Start Pani Puri Making Business
Pani Puri Making Business Idea

केवल पानी पूरी का नाम सुनते ही हमारे मुहँ मे पानी आ जाता है । आप पानी पूरी का बिजनेस कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं । इस पानी पूरी के बिजनेस की शुरुआत कर आप ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करने के पात्र बन सकते हैं । अगर आप स्टाल नहीं लगाने का सोच रहे हैं और सिर्फ़ एक होलसेलर के जैसे काम करना चाह रहे हैं, तो आप इस तरह भी इसका बिजनेस आसानी से कर सकते हैं । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस गोलगप्पा के बिजनेस की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– कम खर्च में आरंभ करें गुड़ बनाने का व्यवसाय, होगी कम खर्च में अच्छी कमाई, जानिए

गोलगप्पा बनाने के राॅ मटेरियल ! 

गोलगप्पा बनाने के लिए बहुत ज्यादा कच्ची सामान की जरूरत नहीं होती है । आम तौर पर व्यापारियों को इस बिजनेस के लिए आटा, सूजी और पानी की जरूरत होती है ।

यहाँ भी पढ़े :– जल्द करवा लें यह काम, 5 दिनों तक बंद रहेगी बैंक, फिर नहीं हो पाएगा काम !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

प्राइज : अब आपको हम इन दोनों सामानो की कीमतो के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं ।

  • आटा : आटा की कीमत की बात की जाए तो मार्केट में आपको आटा 22 रुपए प्रति केजी के हिसाब से प्राप्त हो जाएगी ।
  • सूजी : सूजी की रेट की चर्चा करें तो व्यापारी को मार्केट में 78 रुपए प्रति केजी के हिसाब से प्राप्त हो जाएगी ।

गोलगप्पा बनाने की मशीन ! 

पानी पूरी बनाने के दो उपकरण होता है । इन दो उपकरणों में से एक उपकरण का इस्तेमाल मैदा एवं आटा मिक्सर के तौर पर किया जाता हैं, और दूसरी मशीन की बात की जाए तो उसका इस्तेमाल पानी पूरी बनाने के कार्य में किया जाता है । इस उपकरण को पानी पूरी मेकिंग उपकरण के नाम से जानते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– अब इन प्रक्रियाओं को पूरा करके पता कर सकते है की आप किस – किस से कितना चैट

गोलगप्पा बनाने की मशीन रेट !

मैने आपको बताया कि पानी पूरी बनाने के दो उपकरण होते हैं । पहला है मैदा एवं आटा मिक्सर मशीन ये मशीन व्यापारी को मार्केट में 27 हजार रुपए में प्राप्त हो जाएगा । दूसरी मशीन जो कि पानी पूरी मेकिन्ग मशीन है ये मशीन व्यापारी को मार्केट में कुल 55 हजार रुपए मे प्राप्त हो जाएगा ।

गोलगप्पा बनाने की विधि ! 

अब आपको हम अपने लेख के माध्यम से पानी पूरी बनाने की पूरी विधि के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं । तो आप इसे स्टेप बाई स्टेप फ़ाॅलो करे।

  • सर्वप्रथम आप आपनी जरूरत के मुताबिक मैदा एवं आटा और इसके साथ सूजी को मिक्स कर मिक्सिन्ग मशीन में डाले ।
  • इसके बाद आपको उपकरण ऑन करना है और इसमे जरूरत के मुताबिक थोडा थोडा साफ़ पानी भी इसमे डालना है ।
  • उसके बाद धीरे धीरे आपके माध्यम से डाला गया आटा सनाना शुरू हो जाएगा । इसमें आपको यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि आटा टाइट सनाना चाहिए ।
  • इसके पश्चात आपको इस सने हुए आटे को गोलगप्पा निर्माण करने के मशीन में डालना होता है ।
  • आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस पानी पूरी बनाने की मशीन मे जैसे ही आप आटे को डालते है उसके बाद मशीन में से गोल गोल साइज के गोलगप्पे निकलना शुरू हो जाएगा । 
  • गोल गोल पूरी तैयार होने के बाद आपको इस पूरीयो को ऑयल में तलना होगा । ध्यान दे कि जब आप पूरी को तलते है तो पूरी टूटे न । ऐसा इसलिए क्योंकि ये पूरी काफ़ी कड़ी होती है।

यहाँ भी पढ़े :– हर दिन कमाए 4 हजार रुपए, शुरू करें केले के चिप्स बनाने का व्यवसाय !

गोलगप्पा बनाने में कुल समय ! 

गौर करने वाली बात यह है कि इस उपकरण का प्रोडक्शन बहुत ही ज्यादा होता है । इस उपकरण की मदद से आप 1 घंटे में पूरे 4 हजार पीस गोलगप्पा बना सकते हैं ।

गोलगप्पा बनाने के बिजनेस मे प्रोफ़िट ! 

इस बिजनेस में प्रति घंटे 4 हजार पीस गोलगप्पा बना कर पूरे 800 रुपए का प्रोफ़िट प्राप्त किया जा सकता है । इस प्रकार से कम परिश्रम और पूँजी का इस्तेमाल करके इस बिजनेस की मदद से हर रोज 8 घंटे का काम करके कम से कम आप 6 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– हर महीने कर सकते है लाखों रुपए की कमाई, अमूल दे रहा है व्यवसाय करने का

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close