Detergent Powder Making Business – डिटर्जेंट पाउडर बनाने का व्यवसाय शुरू करें और कमाई करें दुगुनी, ऐसे शुरू करें यह व्यवसाय !

भारत में डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है । ये डिटर्जेंट पाउडर साधारण तौर पर साफ़ सफ़ाई के लिए बहुत आवश्यक प्रोडक्ट माना जाता है । इसका इस्तेमाल आम तौर पर कपड़े वगैरा धोने के लिए किया जाता है । मार्केट में कई तरह के ब्रांड को बेच कर व्यापारी अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर रहे है । मार्केट के स्टोरो में कई ऐसे डिटर्जेंट उपलब्ध है जिसकी रेट बहुत ज्यादा है ।

यहाँ भी पढ़े :–   ऐसे शुरू करें घर के मसालों का व्यवसाय, होगी दुगुनी कमाई, जाने पूरी प्रक्रिया !

Detergent Powder Making Business

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Detergent Powder Making Business, How To Start Detergent Powder Making Business, Best Detergent Powder Business
Detergent Powder Making Business

हमारे देश में बड़ी बड़ी कंपनी अपने ब्रांड का डिटर्जेंट निर्माण कर उसे मार्केट में बहुत आसानी बेच लेती है । यदि आप भी चाहे तो अपने ब्रांड की डिटर्जेंट निर्माण कर मार्केट में बहुत आसानी से बेच सकते हैं । डिटर्जेंट पाउडर का निर्माण कर आप भी बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए जरूरी सामान ! 

डिटर्जेंट पाउडर निर्माण करने के लिए कई प्रकार के जरूरी रासायनिक चीज़ों का उपयोग किया जाता है । अब हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस डिटर्जेंट पाउडर निर्माण करने में जिन जिन रासायनिक सामग्री की आवश्यकता होती है उसकी लिस्ट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो कि निचे कुछ इस प्रकार है – 

यहाँ भी पढ़े :–  पानी पूरी का व्यवसाय चालू करके कमाएं हजारों रुपए प्रतिदिन, जानिए व्यवसाय चालू

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
  • एओएस 
  • डोलोमाइट 
  • एसिड स्लरी 
  • डी कोल 
  • कलर साल्ट 
  • CBX 
  • ग्लौबर साल्ट 
  • सोडियम ट्राई पोली फॉस्फेट  
  • कार्बोक्ज़ी मिथाइल 
  • सोडा ऐश 
  • ट्राईसोडियम फॉस्फेट  
  • परफ्यूम और ब्राईटनर

यहाँ भी पढ़े :–   पानी पूरी का व्यवसाय चालू करके कमाएं हजारों रुपए प्रतिदिन, जानिए व्यवसाय चालू

डिटर्जेंट पाउडर बनाने की विधि ! 

डिटर्जेंट पाउडर बनाने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है – 

  • सबसे पहले आपको एसिड स्लरी लेना होगा और फ़िर इसमे एओएस डालना होगा । उसके बाद आपको इसमे डी कोल डालना होता है ।
  • डी कोल डालने का कारण यह है कि डिटर्जेंट पाउडर बनाने में उपयोग किए जाने वाले कैमिकल का निगेटिव प्रभाव कम करना है ।
  • उसके बाद आपको इसमे CBS X डालना होता है । आप अब इन तीनों को एक साथ कंटेनर में मिश्रण करें । ध्यान रखे CBS-X इसमे अच्छे तरह से मिला होना चाहिए ।
  • उसके बाद आपको सभी पाउडर फॉर्म को डालने के लिए मिक्सर उपकरण का इस्तेमाल करना होगा । इस मिक्सर उपकरण में आपको 5 किलो सोडा ऐश, 35 किलो ग्लौबेर साल्ट, ट्राई सोडियम फॉस्फेट, 5 किलो डोलोमाइट, कलर साल्ट डालना होता है और इसको अच्छे से मिलाना होता है । आपको इस मिक्सर मशीन को सीधे और रिवर्स दोनों प्रकार से चलाना होता है ऐसा इसलिए ताकि तीनों अच्छे से मिक्स हो पाए ।
  • उसके बाद आपको इसमें व्हाइटनर, कलर साल्ट और परफ्यूम डालना होता है । जैसा कि कलर साल्ट का इस्तेमाल करने का कारण यह है कि डिटर्जेंट का रंग आकर्षक होगा और परफ्यूम का इस्तेमाल करते ही इसमें खुशबू आ जाती है ।
  • उसके बाद आपको इसी उपकरण में पहले से निर्माण किए गये एसिड स्लरी घोल को डालना होता है । इसी वक्त आपको इसमें कार्बोक्ज़ी मिथाइल सेल्युलोस और सोडियम ट्राई पोली फॉस्फेट को भी मिलाना होगा ।
  • आप एक बार सभी केमिकल को अच्छे से मिला ले और अच्छे से मिलाने के बाद आपको केमिकल को कम से कम 12 घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ देना होगा । जब ये रसायन पूरी तरह से सूख जायेंगा तो आपको ये मोटा मतलब कि ढेले के जैसा दिखने लगेगा । इसे महीन यानी की पतला करने के लिए आपको स्क्रीमिंग मशीन में डालना होता है और इसको मशीन मे डालने के बाद ये बिल्कुल महीन हो जाता है ।
  • इस तरह से आपका डिटर्जेंट पाउडर बनाने का प्रकिया अब खत्म हो गया है ये सब प्रक्रिया को फ़ाॅलो कर आपका डिटर्जेंट पाउडर तैयार हो जाएगा । उसके बाद आप इसको मार्केट मे बेच कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–  इन ऐप से रहे सतर्क नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान, आरबीआई ने दी ग्राहकों को

डिटर्जेंट पाउडर निर्माण करने के लिए मशीनरी में पूरे खर्च !

डिटर्जेंट पाउडर बनाने की मशीन 45 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपए तक में आपको प्राप्त हो जाएगी । अगर आप 45 हजार रुपए के कीमत में डिटर्जेंट बनाने वाली मशीन खरीदते हैं, तो उस मशीन की मदद से आप डिटर्जेंट पाउडर निर्माण तो कर लेते हैं परंतु, पैकिंग करने के लिए आपको मशीन की साधन नहीं प्राप्त कर सकेंगे । आपके जानकारी के लिए बता दें कि 75 हजार रुपए वाले मशीन के साथ आपको एक्स्ट्रा एक सीलिंग उपकरण प्रदान किया जाएगा, और आपको 3 लाख रुपए की उपकरण में पूरा सेट ही प्राप्त हो जाता है ।

यहाँ भी पढ़े :–  हर दिन कमाए 4 हजार रुपए, शुरू करें केले के चिप्स बनाने का व्यवसाय !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close