Noodles And Sevai Making Business – नूडल्स एवं सेवई बनाने का व्यवसाय शुरू करके कमाएं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यवसाय !

यदि आप किसी सरल व्यापार की खोज में है, तो नूडल्स और सेवई बनाने का व्यापार एक सरल व्यापार है । इस बिजनेस को आप कम जगह में और कम लागत मे शुरुआत कर सकते हैं । भारत में लगभग सभी व्यक्तियों को नूडल्स खाना पसंद है । आमतौर पर व्यक्ति नासते में नूडल्स खाना ज्यादा पसंद करते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– 29 दिसंबर को बैंक कर रही है प्रॉपर्टी को नीलाम, चाहते है सस्ते दामों पर घर खरीदना

Noodles And Sevai Making Business

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Noodles And Sevai Making Business, Noodles Business Idea
Noodles And Sevai Making Business

नूडल्स को बनाने में अधिक समय भी नहीं लगता है ये बहुत जल्द ही बनकर रेडी हो जाता है । मार्केट में कई प्रकार के नूडल्स बिक्री किए जाते हैं । यदि आप चाहे तो अपने ब्रांड का नूडल्स बनाकर बाजार में बहुत आसानी से बेच सकते हैं । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से नूडल्स और सेवई बनाने के बिजनेस की पूरी जानकारी देने वाले हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– पेपर ग्लास बनाने का व्यवसाय चालू करें और कमाए हजारों रुपए महीने में, जानिए कैसे

आवश्यक कच्ची सामग्री !

आपको इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए जरूरी रॉ मटेरियल में केवल एक ही रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ती है । इसके  रॉ मटेरियल में व्यापारी को सबसे छोटे दाने वाला रवा की आवश्यकता पड़ती है और इसके साथ ही आपको साफ़ पानी की भी आवश्यकता होती है । इसकी कीमत की बात की जाए तो आमतौर पर मार्केट में आपको छोटे दाने वाली रवा 26 रुपए किलोग्राम प्राप्त हो जाएगा । आप अपने बिजनेस को देखते हुए जरूरत अनुसार रवा खरीद सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–  नहीं देना होगा किसी तरह का चार्ज ऐसे बने पतंजलि दिव्य जल के वितरक, अपनाएं यह

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

नूडल्स और सेवई बनाने की विधि ! 

नूडल्स बनाने की विधि बहुत सरल होता है । जैसे नूडल्स बनाने की विधि होती है ठिक वैसे से सेवई बनाने की भी विधि होती है । निचे दिए गए विधि के आधार पर आप भी बहुत आसानी से नूडल्स और सेवई बना कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– अब आप भी लोगों को क्रिसमस की बधाई स्टिकर के जरिए दे सकते है, व्हाट्सएप ने

  • सबसे पहले आप रवा को अच्छे ढंग से साफ़ कर ले, साफ़ होने के बाद उसे मिला दे । इसे जितना पतना इस्तेमाल करेंगे उतना ही बेहतर होगा ।
  • उसके बाद मशीन में दिए गए जगह पर आपको थोडा थोडा करके इस पतले रवा को डालते रहना है ।
  • इसके बाद मशीन की दूसरी ओर से सेवई या नूडल्स बन कर निकलना शुरू हो जाएगा ।
  • इस प्रकार से इस पूरी विधि मे बहुत कम वक्त मे काफ़ी ज्यादा नूडल्स बनकर रेडी हो जाएगा ।

नूडल्स और सेवई बनाने के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए पूरी लागत ! 

आपको नूडल्स और सेवई बनाने के व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए कम से कम 35 हजार से 40 हजार के बीच रकम की आवश्यकता होगी । अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए 35 से 40 हजार में आपको मशीन एवं राॅ मटेरियल दोनो ही प्राप्त हो जाएंगे उसके बाद अपने व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं । आपको इस बिजनेस के लिए 1 हजार Sq फ़िट के कमरे की भी जरूरत हो सकती है ।

नूडल्स और सेवई बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी ! 

आमतौर पर इसकी मशीन के पार्ट काफ़ी सरल होते हैं, जिसे कम से कम स्थानो पर रखा जा सकता है । इसे कोई भी व्यक्ति बहुत सरलता से चला सकते हैं । इस मशीन के सहायता से आप नूडल्स बना सकते हैं बल्कि नूडल्स के साथ आप चाहे तो इसी मशीन की सहायता से सेवई भी बना सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–  जिओ के इस प्लान को अपनाएं और पाएं एक रिचार्ज प्लान में पूरे वर्ष की वैधता और

यानि कि एक मशीन के सहायता से आप ये दोनों चीज बना सकते हैं । इस उपकरण मे नूडल्स निर्माण की डाई बदलने का साधन भी होता है, जिसके मदद से आप आसानी से अलग अलग मोटाई के नूडल्स बना सकते हैं । यह मशीन बिजली की सहायता से चलती है ।

पैकेजिंग नूडल्स और सेवई की !

आपको पैकेजिंग के समय यह ध्यान देने की आवश्यकता होती है कि किस पैकेट में कितना मात्रा रखना है । जैसे आप अगर 5 रुपए का पैकेट बना रहे हैं तो आप इस पैकेट में 35 ग्राम नूडल्स डाल कर पैकेट को पैक कर सकते हैं । 5 रुपए वाले इस पैकेट की कीमत 10 रुपए होते हैं । आप अपने लागत और प्रोफ़िट को मद्दे नजर रखते हुए पैकेजिंग करे । इस पैकेट में नूडल्स के साथ ही मासाले को भी पैक कर दे । इस मसाले को आप मार्केट से खुला खरीद सकते हैं और पैकेट बना कर बिक्री कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– Axis बैंक ने जारी किया Freecharge Credit Card, ऐसे बनवाए यह कार्ड ! मिलेंगे

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.