BSNL Update – अब बीएसएनएल के ग्राहक पूरे भारत में कहीं भी फ्री कॉलिंग का लाभ उठा सकते है और उन्हें सिम की जरूरत नहीं पड़ेगी !

सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए इंटरनेट टेलीफोनिक सर्विस बीएसएनएल Wings लॉन्च किया है । इस इंटरनेट टेलीफ़ोनिक सर्विस के माध्यम से ग्राहक इंटरनेट के माध्यम से इंडिया के कोई भी नेटवर्क पर मुफ़्त वॉइस कॉलिंग का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–  अगर आपका कोई व्हाट्सएप चैट पढ़ रहा है तो करें यह काम, नहीं पढ़ पाएगा कोई

BSNL Update

BSNL Update, BSNL Latest News, BSNL Free Calling Recharge Plan, BSNL Latest Plan, BSNL News
BSNL Update

ग्राहक को केवल ऑडियो कॉलिंग ही नहीं बल्कि BSNL Wings सर्विस के अंतर्गत विडियो कॉलिंग और इंस्टेंट मैसेजिंग का साधन भी प्रदान किया जाता है । तो आइए आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इसी सर्विस की पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में देने जा रहे हैं तो आप इसे अंत तक ज़रूर फ़ाॅलो करे ।

यहाँ भी पढ़े :–   जिओ के इस प्लान के जरिए ग्राहक प्राप्त कर सकते है बोनस, जानिए पूरा प्लान !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

आपको केवल डाउनलोड करना पड़ेगा एक एप ! 

उपभोक्ता के जानकारी के लिए बता दें कि यह इंटरनेट टेलीफ़ोनिक सर्विस बीएसएनएल विंग्स उन क्षेत्रो में काफी कार्य की साबित होती है जिन इलाकों में मोबाइल नेटवर्क की कवरेज अच्छे नही होते हैं । इस सर्विस के उपयोग के लिए उपभोक्ता को वाई-फाई कनेक्शन या ब्रॉडबैंड सर्विस की आवश्यकता होती है ।

मतलब कि उपभोक्ता बगैर सिम कार्ड के ही केवल इंटरनेट के माध्यम से ही आउटगोइंग और इनकमिंग कॉल्स का लाभ प्राप्त कर सकते हैं । इसके लिए उपभोक्ता को केवल एक काम करना होगा वो यह है कि उपभोक्ता को BSNL का टेलीफोनी ऐप इंस्टॉल करना पड़ेगा ।

यहाँ भी पढ़े :–  2021 में शुरू करें यह व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई, जानिए व्यवसाय के बारे में !

क्या है स्कीम की प्राइज ! 

उपभोक्ता के लिए BSNL विंग्स सर्विस के अंतर्गत कंपनी अभी केवल एक ही स्कीम ऑफर कर रही है । इस स्कीम की रेट लगभग 1,099 रुपये है और ये एक वर्ष के लिए कार्य करता है । इस सर्विस के अंतर्गत उपभोक्ता प्रति माह 1800 मुफ़्त मिनट प्राप्त करते हैं जिनका उपयोग उपभोक्ता कोई भी नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए कर सकते है । इस सर्विस की वैधता खत्म हो जाने के बाद प्रति कॉल के लिए 30 पैसे हर मिनट का भुगतान करना होगा ।

बस यही नहीं बल्कि इस BSNL विंग्स सर्विस के अंतर्गत उपभोक्ता को इंटरनेशनल रोमिंग का भी साधन प्रदान किया जाता  है । इस BSNL विंग्स सर्विस को प्राप्त करने वाले उपभोक्ता दुनिया भर के कोई भी कोने में रहते हुए किसी अधिकतर फ़ीस के इनकमिंग कॉल का फ़ायदा उठा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–  सर्दी के मौसम से शुरू करें यह व्यवसाय, होगी हजारों रुपए की कमाई, जानिए व्यवसाय

हालांकि विदेश में रहने वाले BSNL विंग्स उपभोक्ता यदि इंडिया में कॉल करते हैं तो उनको 1.2 रुपये हर मिनट का भुगतान प्रदान करना होता है । गौर करने वाली बात यह है कि इंटरनेशनल कॉलिंग का फ़ायदे प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को 2 हजार रुपये का आईएसडी डिपॉजिट करना पड़ता है ।

यहाँ भी पढ़े :–  महिलाएं कम खर्च में शुरू कर सकती है यह 4 व्यवसाय, कमाई होगी अच्छी !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *