India Post Payment Bank – अब मिनिमम बैलेंस रखने की टेंशन खत्म, ऐसे खुलवाएं जीरो बैलेंस पर पोस्ट ऑफिस में खाता !

IPPB – वर्तमान समय में सभी आदमी के पास एक बैंक अकाउंट का होना आवश्यक है । क्योंकि सरकार अगर किसी प्रकार की योजना लॉन्च करती है तो वो योजना में मिलने वाले लाभ को लोगों के बैंक अकाउंट में भेजती है । लेकिन कई लोग ऐसे है जो अकाउंट में बैलेंस मेंटेन करने के डर से खाता बंद करवा लेते है या फिर खाता ओपन नहीं करवाते है । 

यहाँ भी पढ़े :–  नूडल्स एवं सेवई बनाने का व्यवसाय शुरू करके कमाएं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू

India Post Payment Bank

India Post Payment Bank, India Post Payment Bank Saving Account, IPPB Saving Open Account, IPPB Online Open Saving Account, IPPB Minimum Balance
India Post Payment Bank

अगर आप भी कुछ इसी प्रकार की समस्या से परेशान है तो अब आपकी परेशानी दूर होने वाली है । क्योंकि आज हम इस लेख के जरिए जानकारी देंगे कि आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में जीरो बैलेंस पर खाता खुलवा सकते है और आपको बैलेंस भी मेंटेन नहीं करनी होगी तो इस लेख को लास्ट तक पढ़े ।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में जीरो बैलेंस पर ओपन करें अकाउंट :- 

अगर आप भी मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करना चाहते और आपको बैंक अकाउंट की आवश्यकता है तो आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में अकाउंट ओपन करवा सकते है और इसमें आपको एक रुपए भी मेंटेन नहीं करनी पड़ेगी । IPPB बैंक के माध्यम से ऐसे लोगों को बैंक के साथ जोड़ने का कार्य किया जा रहा है, जहां बैंक का B भी नहीं है । अर्थात ऐसे क्षेत्र को बैंक से जोड़ा जा रहा है जहां एक भी बैंक नहीं है । यह पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाता से बिल्कुल भिन्न है, लेकिन आप इस खाता को पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाता से जोड़ सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :–  29 दिसंबर को बैंक कर रही है प्रॉपर्टी को नीलाम, चाहते है सस्ते दामों पर घर खरीदना

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का कार्य पूरी तरह ऑनलाइन होता है, अगर आप IPPB में खाता ओपन करवाना चाहते है तो आपको ऑनलाइन खाता ओपन करवाना होगा । इसके अलावा अगर आपको खाता से पैसे की निकासी करनी है तो आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है, आप घर बैठे ही पैसा प्राप्त कर सकते है । इसके अलावा आप मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग एवं अन्य service का लाभ प्राप्त कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :– पेपर ग्लास बनाने का व्यवसाय चालू करें और कमाए हजारों रुपए महीने में, जानिए कैसे

IPPB खाता की खासियत क्या है :- 

  • अगर व्यक्ति चाहें तो आईपीपीबी में 3 प्रकार के सेविंग खाता ओपन करवा सकते है । जैसे :- बेसिक सेविंग खाता, रेगुलर सेविंग खाता, डिजिटल सेविंग खाता । सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन तीनों सेविंग खाता पर 4 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज प्राप्त कर सकते है । 
  • रेगुलर सेविंग खाता जीरो बैलेंस पर ऑनलाइन के जरिए ओपन करवा सकते है और इसमें एक रुपए भी मेंटेन नहीं करनी पड़ती है ।
  • इसके बाद आपको हर पैसे की निकासी एवं पैसे जमा करने पर आपके मोबाइल पर मैसेज के जरिए सूचना मिलती रहेगी ।
  • IPPB के माध्यम से जारी किया गया एटीएम कार्ड पर एक कोड दी रहती है, जिसको आप मोबाइल में स्कैन करके किसी को भी पैसे भेज सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :–  नहीं देना होगा किसी तरह का चार्ज ऐसे बने पतंजलि दिव्य जल के वितरक, अपनाएं यह

निष्कर्ष

अगर आप भी बैलेंस मेंटेन करने की झंझट से दूर होना चाहते है तो आप पोस्ट ऑफिस के IPPB बैंक में अपना खाता ओपन करवा सकते है । इसके लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस बैंक में विजिट करना होगा । अगर आपको किसी तरह की परेशानी है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

यहाँ भी पढ़े :–  डिटर्जेंट पाउडर बनाने का व्यवसाय शुरू करें और कमाई करें दुगुनी, ऐसे शुरू करें यह

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !