Best Women Business Idea – महिलाएं कम खर्च में शुरू कर सकती है यह 4 व्यवसाय, कमाई होगी अच्छी !

पहले एक वक्त था जब एक महिला अपने घर को संभालना खाना बनाना बच्चों को संभालना इत्यादि इन सब को ही अपना लक्ष्य समझती थी । परंतु बदलते जमाने के साथ महिलाओं की सोच मे भी वृद्धि आई है आज की महिला सब कुछ करने में समर्थ है । परंतु, कभी कभी बड़े बुजुर्ग, बच्चे और घर की जिम्मेदारी के कारण वो बाहर जाकर जाॅब नहीं कर पाती है ।

यहाँ भी पढ़े :–  नूडल्स एवं सेवई बनाने का व्यवसाय शुरू करके कमाएं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू

Best Women Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Best Women Business Idea, Women Business Idea 2021, Best Women Business Plan
Best Women Business Idea

इसलिए ज्यादातर महिला वर्क फ़्राॅम होम करने वाले बिजनेस की खोज मे रहती है । यदि आप भी घर से कोई काम करने वाले बिजनेस की खोज कर रहे हैं तो आइए आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से घर से काम करने वाले व्यवसाय के बारे में जानकारी देने वाले हैं, तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े ।

  • कपड़ों की री-सेलिन्ग का बिज़नेस ! 

वर्तमान समय में लोग अच्छे दिखने के लिए फ़ैसनदार कपड़े पहनने के शोखिन होते हैं । चाहे जितना पैसा क्यो न लग जाए लेकिन उन्हे बेहतरीन ड्रेस चाहिए होता है । इसलिए तो कपड़ों की सेलिन्ग का व्यापार भी वर्तमान समय में बहुत लोकप्रिय साबित हो रहा है ।

यहाँ भी पढ़े :–  29 दिसंबर को बैंक कर रही है प्रॉपर्टी को नीलाम, चाहते है सस्ते दामों पर घर खरीदना

आप भी चाहे तो कपड़ों की री-सेलिन्ग का व्यापार की शुरुआत कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । इसके लिए महिलाओं को स्टार्टिन्ग में इस व्यापार में खर्च तो करना होगा लेकिन एक बार बिजनेस की शुरुआत हो जाने के बाद खर्च के साथ ही साथ मुनाफ़ा भी प्राप्त होने लगेगा ।

यहाँ भी पढ़े :– पेपर ग्लास बनाने का व्यवसाय चालू करें और कमाए हजारों रुपए महीने में, जानिए कैसे

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

इस बिजनेस को महिला दुकान से शुरू कर सकते हैं लेकिन महिला चाहे तो घर से भी इस बिजनेस की शुरुआत कर ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकती हैं । आप इसमे नाईट वियर, किड्स वियर, होजयरी, पार्टी वियर, साड़ी इत्यादि रख सकते हैं ।

  • अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाने का व्यापार ! 

महिला चाहे तो अगरबत्ती और मोमबत्ती निर्माण करने का बिजनेस की शुरुआत कर सकती है । इस बिजनेस में आप चाहे तो कुछ स्टाफ़ को भी कार्य करने के लिए रख सकती है । इसकी सहायता से आप ज्यादा से ज्यादा अगरबत्ती और मोमबत्ती का निर्माण कर सकती है । इसको आप हाथ के इस्तेमाल से खुद भी बना सकती है और यदि आपका बजट अधिक है तो इस व्यापार के लिए आप मशीन भी खरीद सकती है।

यहाँ भी पढ़े :–  अब आप भी लोगों को क्रिसमस की बधाई स्टिकर के जरिए दे सकते है, व्हाट्सएप ने

यानी कि आप ऑटोमेटिक तरीके से भी अगरबत्ती और मोमबत्ती का निर्माण कर सकती है । इसका निर्माण करने के लिए आपको कच्चा माल, धागा, मोउल्ड्स, काड़ो इत्यादि की जरूरत होगी । इसके अलावा आपके पास जरूरत अनुसार पानी और बिजली का भी साधन होना जरूरी है ।

  • आचार बनाने के व्यवसाय ! 

आचार एक ऐसा चीज है जिसका नाम लेते ही सबके मुहँ में पानी आ जाता है । ये सेहत के लिए भी हानिकारक नही होता है । वर्तमान समय में बाजार मे कई तरह के आचार बेचे जाते हैं परंतु घर की बनी आचार का टेस्ट ही कुछ अलग होता है । मार्केट में चाहे जितने भी प्रकार के आचार क्यो न बिकते हो परंतु घर के बने आचार में जो स्वाद होता है वो मार्केट वाले में नहीं होता है ।

यदि आपको आचार बनाने की प्रक्रिया पता है तो आप घर से ही आचार बनाने का व्यापार की शुरुआत कर सकती है । इसके लिए आपको तेल, मसाले, बरनी, बर्तन और कपड़ो की आवश्यकता पड़ती है । आप इस व्यापार में केरी, हल्दी, गुन्दे, मिर्ची, निम्बू इत्यादि का आचार बना सकती है और बेच कर ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–   जिओ के इस प्लान को अपनाएं और पाएं एक रिचार्ज प्लान में पूरे वर्ष की वैधता और

  • पापड़ बनाने की व्यापार ! 

भारत में लगभग सभी लोग खाना के साथ पापड़ खाना बेहद पसंद करते हैं । मून्ग और चने के पापड़ सभी को पसंद आते हैं । इसका मार्केट में भी बहुत डिमान्ड होता है । यदि आपको पापड़ बनाने की प्रक्रिया आती है तो आप घर से ही बहुत सरलता से इस पापड़ बनाने के व्यापार की शुरुआत कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

आप दो तरीके से पापड़ बना सकती है । पहला आप खुद अपने हाथों के इस्तेमाल से बेल कर पापड़ बना सकती है । तो दूसरा आप मशीन खरीद कर भी पापड़ बना सकती है । पापड़ बनाने के लिए आपको आटा, बेलन, मसाले, चकला, तेल जैसे सामग्री की आवश्यकता होती है । आप पापड़ बना कर मार्केट में सेल कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकती है ।

यहाँ भी पढ़े :–  Axis बैंक ने जारी किया Freecharge Credit Card, ऐसे बनवाए यह कार्ड ! मिलेंगे

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close