Voter ID Card Correction Online 2021 – ऐसे करें अपने राशन कार्ड में घर बैठे नाम, पता, जन्मतिथि, फोटो, उम्र इत्यादि को सही!

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने वोटर आईडी कार्ड में किसी भी प्रकार का करेक्शन कर सकते हैं। क्योंकि अब आप बहुत ही आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल से वोटर आईडी कार्ड में पिता का नाम, फोटो, पता, जन्मतिथि, उम्र इत्यादि किसी भी प्रकार की गलती को सही कर सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं इस आसान प्रक्रिया के बारे में।

Voter ID Card Correction Online 2021

Voter ID Card Correction Online 2021, Online Voter ID Card Correction, Voter ID Card, Voter ID Card 2021, Voter ID Card Correction, Voter ID Card Correction Online 2021, Voter ID Card Kaise Sahi kare, उपयोगी जानकारी, ट्रेंडिंग न्यूज़
Voter ID Card Correction Online 2021

पहले हमें वोटर आईडी कार्ड में किसी भी प्रकार के करेक्शन को कराने के लिए सरकारी कार्यालय या फिर वोटर आईडी केंद्र में जाना पड़ता था। यहां तक कि हमें कई बार चक्कर भी लगाने पड़ते थे और साथ ही साथ खर्चा भी आता था। क्योंकि अब वोटर आईडी हेल्पलाइन का नया अपडेट आ चुका है, जिसके जरिए आप घर पर रहकर भी करेक्शन कर सकते हैं।

वैसे तो आप वोटर आईडी कार्ड की वेबसाइट पर जाकर भी करेक्शन करा सकते हैं। लेकिन यह इतना आसान नहीं होती है। क्योंकि मोबाइल से करेक्शन करना बहुत कठिन होता है। इसलिए अब आप नीचे बताए गए तरीके से वोटर आईडी कार्ड में बहुत ही आसानी से कुछ मिनटों में एप्लीकेशन की मदद से करेक्शन कर सकते हैं।

कैसे करें वोटर आईडी कार्ड में करेक्शन?

मोबाइल के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड में किसी भी गलती को सही करना बहुत ही आसान है। वोटर आईडी कार्ड में कुछ मिनटों में करेक्शन कैसे करें, इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई वीडियो में बताई गई है। जिसे देखने के बाद आप अपने वोटर आईडी कार्ड में नाम, फोटो, पता, जन्मतिथि, उम्र, रिलेशन और परिवार के सदस्यों इत्यादि के नाम सही कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑनलाइन तरीके से किए गए कनेक्शन के लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा और ना ही किसी भी प्रकार का ऑनलाइन भुगतान करवाना है। यहां तक की आपके द्वारा किए गए ऑनलाइन Correction की स्थिति को आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से चेक भी कर सकते हैं।

वोटर आईडी करेक्शन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

जब भी वोटर आईडी कार्ड में किसी भी प्रकार का करेक्शन करेंगे, तो उसके लिए आपको प्रूफ के तौर पर दस्तावेज भी लगाने होंगे। इसके लिए आप अपने आधार कार्ड, दसवीं की मार्कशीट या फिर राशन कार्ड की सहायता ले सकते हैं। जिसके बाद आपके आईडी कार्ड में किया गया करेक्शन पूरी तरह से सफल हो जाएगा।

Ration Card List 2021 – ऐसे करें अपने राशन कार्ड को घर बैठे डाउनलोड, जाने आसान प्रक्रिया !

तो दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने वोटर आईडी कार्ड में ऑनलाइन करेक्शन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी नहीं जाना होगा और आप मात्र कुछ मिनटों में ही मोबाइल की मदद से ऐसा कर पाएंगे। आप इस तरीके के अलावा वोटर आईडी कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी Correction पर सकते हैं।

हम आशा करते हैं आपको यह उपयोगी जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी। कृपया करके इस जानकारी को अपने परिवार के लोगों और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी पता चल सके कि घर बैठे वोटर आईडी कार्ड में Correction कैसे किया जाता है। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

यहाँ भी पढ़े :– Reliance Jio Update – जिओ के इस प्लान को अपनाएं और पाएं एक रिचार्ज प्लान में पूरे वर्ष की वैधता और 740 जीबी डाटा !

यहाँ भी पढ़े :–  डिटर्जेंट पाउडर बनाने का व्यवसाय शुरू करें और कमाई करें दुगुनी, ऐसे शुरू करें

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close