Money lending Mobile App – इन मोबाइल ऐप्स से बिल्कुल भी ऋण ना लें, क्योंकि कंपनी 5 तरीकों को अपनाकर कर रही है बड़ी धांधली !

वर्तमान समय में भारतीय रिजर्व बैंक ने व्यक्तियों से जल्द लोन प्रदान करने वाले मोबाइल ऐप्स डिजिटल मनी लेंडिंग से अलर्ट रहने की साग्रह प्रार्थना की है । इन ऐप्स से संबंधित करोड़ों रुपए के गोलमाल की खबर आए दिन सामने आते रहे हैं । आपको आंध्र प्रदेश की ही घटना की जानकारी दे देते हैं कि आंध्र प्रदेश के तीन व्यक्ति ऐसे ही ऐप्स से ऋण लेने के बाद आत्महत्या कर चुके हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– 11:15 बजे तक बंद रहेगी इंटरनेट बैंकिंग, और आपका भी खाता एसबीआई में है तो

Money landing Mobile App

Money Lending Mobile App, Money Lending App Update, Money Lending App News, Money Lending App Fraud
Money landing Mobile App

दरअसल, इस प्रकार के ऐप्स के माध्यम से बहुत सी कंपनियां आकर्षित इन्टरेस्ट रेट पर बहुत ही कम वक्त में ऋण प्रदान करने का वादा करती हैं । ये कंपनियां कम समय में तो लोन दे देती है लेकिन बाद में बकाया राशि की वसूली के लिए जोड़ ज़बरदस्ती भी करती हैं । कोरोना के दौरान आर्थिक कठिनाई से गुजर रहे व्यक्तियों के बीच इस प्रकार की सेवाओं की popularity बढ़ गई थी ।

यहाँ भी पढ़े :– अब बीएसएनएल के ग्राहक पूरे भारत में कहीं भी फ्री कॉलिंग का लाभ उठा सकते है और

पूरा मामला क्या है ? 

गुज़रे कुछ दिन पहले पुलिस ने हैदराबाद और गुरुग्राम के चार इंस्टेंट ऋण ऐप्स के वित्त विभागों में छापा मारा था । इनमें से दो विभाग गुरुग्राम में उपलब्ध है और दो विभाग हैदराबाद में मौजूद हैं । इनका विभाग का पूरा नेटवर्क जकार्ता चलता है । हैदराबाद के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर जिनका नाम अविनाश मोहंती है इन्होने यह जानकारी दी है कि इन चार विभागो में 30 ऋण ऐप्स चलाए जा रहे थे ।

यहाँ भी पढ़े :– अगर आपका कोई व्हाट्सएप चैट पढ़ रहा है तो करें यह काम, नहीं पढ़ पाएगा कोई मैसेज

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की स्वीकृति के बगैर इन ऐप्स से व्यक्तियों को 35 प्रतिशत की इन्टरेस्ट रेट पर ऋण प्रदान किया जाता था । यानी कि तीन माह में रकम डबल हो जाता था । ऋण की किस्त वक्त पर नहीं भरने पर ये मोबाइल ऐप्स लोन लेने वाले व्यक्तियों को डराते और धमकाते थे । इन डराते और धमकाते उत्पीड़न से टेन्शन मे आकर जब तीन व्यक्तियों ने हैदराबाद में सुसाईट कर ली, तब छान बीन से इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हुई ।

यहाँ भी पढ़े :–  2021 में शुरू करें यह व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई, जानिए व्यवसाय के बारे में !

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने क्या सावधानियां बरतने की साग्रह प्रार्थना की है ? 

  • व्यक्ति जल्द ऋण प्राप्त करने के चक्कर में डिजिटल फ़्रोड करने वाले का शिकार हो रहे हैं । इसलिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह अपील करी है कि आप मोबाइल ऐप्स के माध्यम से ऋण न लें, क्योंकि आपके कागजातों के साथ धोखाधड़ी किया जा सकता है ।
  • ऋण प्रदान करने वाली कंपनियों का आप अगला-पिछला रिकार्ड अवश्य जांच कर लें । ऐसी कंपनियां उपभोक्ता से अधिक इंटरेस्ट वसूली करती हैं, इसके अलावा इनमें कई प्रकार के छिपे हुए फ़ीस भी होते हैं, जो कस्टमर्स को स्टार्टिन्ग में मालूम नहीं होते ।
  • कस्टमर्स को कभी भी अपने केवाईसी कागज़ात की कॉपी बिना पहचान वाले लोग, अनधिकृत/अपुष्ट ऐप को नहीं प्रदान करना चाहिए ।

इस प्रकार के फ़र्जिवारा के खिलाफ कहां करें कंप्लेंट ? 

  • यदि आप इस प्रकार के ऐप्स और बैंक अकाउंट की कंप्लेन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन इसकी शिकायत कर सकते हैं । आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस ऑनलाइन पोर्टल का नाम सचेत रखा गया है ।

यहाँ भी पढ़े :– अधिक ब्याज देते – देते थक गए है तो करें यह काम, EMI की राशि कम हो जाएगी,

कैसे मालूम करें कि फ़्रोड ऋण दिया जा रहा है?

  • रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के अनुसार सभी डिजिटल लेंडिंग ऐप्स को उस बैंक या NBFC का विस्तृत कस्टमर्स के सामने करना चाहिए, जिनके जरिए वे ऋण प्रदान करने का प्रोमिस करते हैं ।
  • आप चाहे तो रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर पंजीकृत एनबीएफ़सी का नाम और जानकारी प्राप्त किया जा सकता है । पोर्टल के माध्यम से इनके विपरीत कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– सर्दी के मौसम से शुरू करें यह व्यवसाय, होगी हजारों रुपए की कमाई, जानिए व्यवसाय

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *