Saturday, August 20, 2022

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – अगर आपके मोबाइल में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के,मिलने वाली राशि का संदेश नहीं आया तो जल्द करें यह काम !

वर्तमान समय में यदि आप काफी वक्त से प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 2 हजार रुपये की 7 वीं किस्त का प्रतीक्षा कर रहे हैं तो अब आपका प्रतीक्षा खत्म हो चुका है । लगभग सभी अन्नदाताओ के अकाउंट में 7 वी किस्त का रकम पहुंच चुके हैं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 25 दिसंबर को 9 करोड़ अन्नदाताओ के अकाउंट में 18 हजार करोड़ रुपये डाले हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– कमाना चाहते है अधिक लाभ तो छत पर शुरू करें यह व्यवसाय, 2021 में बन जाएंगे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Yojana, PM Kisan Samman Nidhi Yojana 7 Installment, Yojana, PM Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकतर अन्नदाताओ के बैंक अकाउंट में यह राशि क्रेडिट भी हो चुकी है । परंतु ये भी खबर आ रही है की किसी तकनीकी कारण के चलते कई अन्नदाता ऐसे भी है जिनके अकाउंट में अब तक ये राशि नहीं पहुंचा है यदि आपके अकाउंट में भी पैसा नहीं आया है तो आप जल्द ही अपनी कंप्लेंट दर्ज कराएं । शिकायत दर्ज कराने से पहले आप एक बार अपने अकाउंट का मनी स्टेटमेंट अवश्य चेक कर लें । ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत बार ऐसा भी होता है कि अकाउंट में राशि आ जाते हैं परंतु तकनीकी कारण के चलते एसएमएस नहीं आता है ।

यहाँ भी पढ़े :– अब रखने होंगे इतने पैसे, पोस्ट ऑफिस ने किया बड़ा बदलाव, जानिए पूरी खबर !

सबसे पहले चेक करना होगा लिस्ट !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत राशि प्राप्त करने के लिए किसानों का नाम सूची में होना आवश्यक है । खबर ये भी आ रही है की कई किसानों के नाम पिछली सूची में था, परंतु नई सूची में नहीं है । आप चाहें तो इसकी कंप्लेंट प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं । यदि आपको शिकायत दर्ज करवाना है तो आप दिए गए इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– वर्ष 2021 में शुरू करें किड्स प्ले स्कूल, कमाई होगी लाखों में, जानिए स्कूल खोलने की

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

इस तरह चेक कर सकते हैं लिस्ट !

यदि किसान को सूची में यह चेक करना है कि उनका नाम दिया है या नहीं तो किसान को सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है । फ़िर किसान को यहां होम पेज पर मेन्यू बार दिखेगा और उसके बाद किसान को फार्मर कार्नर पर जाना होगा । उसके बाद किसान को दिए गए लाभार्थी लिस्ट के लिंक पर ओके करना पड़ेगा । अब किसान अपना जिला, ब्लाॅक, उप-जिला, राज्य और गांव का जानकारी दर्ज कराना होगा ।

यहाँ भी पढ़े :– इन मोबाइल ऐप्स से बिल्कुल भी ऋण ना लें, क्योंकि कंपनी 5 तरीकों को अपनाकर कर

बस ये सब भरने के बाद किसान को Get Report पर ओके करना होगा और ये करते ही किसान को पूरी लिस्ट प्राप्त हो जाएगा । इसके बाद आप इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं कि आपका नाम है या नहीं । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के बारे में और जानकारी हासिल करने के लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

डाउनलोड करना होगा ये ऐप !

यदि आप बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस वेबसाइट pmkisan.gov.in से जुड़ना होगा । इसके अलावा आप चाहें तो मोबाइल ऐप की सहायता से स्वेम को अपडेट भी रख सकते हैं । आप इस ऐप को चाहे तो गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं । आप इस ऐप की सहायता से किस्‍त का स्‍टेटस भी चेक कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– अब बीएसएनएल के ग्राहक पूरे भारत में कहीं भी फ्री कॉलिंग का लाभ उठा सकते है और

इस तरह कराए पंजीकरण !

प्रधानमंत्री किसान में पंजीकरण करने के लिए आपको नज़दीक के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा । यदि आप इस ऐप को डाउनलोड कर चुके है तो इस ऐप के मदद से घर बैठे ही ये सभी काम को सरलता से निपटा सकते हैं । इस ऐप के माध्यम से आप स्कीम से संबंधित आवश्यक शर्तों के बारे में सरलता से जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :–  सर्दी के मौसम से शुरू करें यह व्यवसाय, होगी हजारों रुपए की कमाई, जानिए व्यवसाय

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular

close