Post Office Savings Account – अब रखने होंगे इतने पैसे, पोस्ट ऑफिस ने किया बड़ा बदलाव, जानिए पूरी खबर !

यदि आपने भी डाक घर में सेविंग अकाउंट खुलवाया है तो ये महत्वपूर्ण न्यूज़ केवल आपके लिए ही है । इस न्यूज के मुताबिक अब आपको अपने डाक घर बचत खाता में पहले से अधिक मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना होगा । भारत डाक ने डाक विभाग बचत बैंक के बचत खाता के लिए मेंटेनेंस बैलेंस लिमिट पहले से ज्यादा बढ़ा दिया गया  है । डाक घर का ये नया रुल 12 दिसंबर से जारी किया जाएगा । भारत डाक के अनुसार, डाक घर बचत खाता में अब मेंटेनेंस बैलेंस कम से कम 500 रुपए रखने होंगे ।

यहाँ भी पढ़े :–  वर्ष 2021 में शुरू करें किड्स प्ले स्कूल, कमाई होगी लाखों में, जानिए स्कूल खोलने की

Post Office Savings Account

Post Office Saving Account, Post Office Saving Account Minimum Balance, Post Office Saving Account Update, Post Office Saving Account News 2021
Post Office Savings Account

11 दिसंबर तक बचत खाता मे जमा कर ले मिनिमम बैलेंस पैसे ! 

इस विषय में भारत डाक विभाग ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं को इसकी जानकारी साझा की है । उन्होने अपने पोस्ट में यह लिखा कि, डाक घर बचत खाता में  मेंटेनेंस बैलेंस बनाए रखना आवश्यक है । इसमें यह भी जानकारी दिया गया है कि मेंटेनेंस फ़ीस से बचने के लिए उपभोक्ता को अपने पोस्ट ऑडियो के सेविन्ग अकाउंट में 11/12/2020 तक कम से कम 500 रुपये जमा कर दे ।

यहाँ भी पढ़े :–  वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट योजना, ये बैंक दे रही है अधिक ब्याज ! जानिए

कब काटा जाएगा 100 रुपए मेंटेनेंस फ़ीस ! 

भारत डाक की अधिकारी वेबसाइट के अनुसार, यदि वित्तीय साल  के लास्ट में बचत खाता में 500 रुपये कम से कम बैलेंस नहीं रखा जाता है, तो कम से कम 100 रुपये उपभोक्ता के खाता से मेंटेनेंस फ़ीस के आधार पर काट लिया जाने वाला है और यदि उपभोक्ता के खाता में जीरो बैलेंस पाया जाता है, तो उपभोक्ता का खाता खुद पर खुद बंद हो जाएगा ।

कौन खुलवा सकता है खाता ? 

डाक घर के सेविन्ग अकाउंट को एक सिंगनल वयस्क या संबंध रूप से डबल वयस्कों या एक नाबालिक की तरफ़ से एक गार्जियन  की ओर से खोला जा सकता है । 10 वर्ष से ज्यादा के नाबालिक के जरिए खाता खोला जा सकता है । एक आदमी के जरिए केवल एक डाक विभाग में बचत खाता खोला जा सकता है । इसके अलावा, बिना दिमाग या नाबालिक के आदमी के नाम पर सिर्फ़  एक ही खाता खोला जा सकता है । पोस्ट ऑफ़िस सेविंग अकाउंट  खोलने के वक्त नॉमिनी आवश्यक है ।

यहाँ भी पढ़े :– 11:15 बजे तक बंद रहेगी इंटरनेट बैंकिंग, और आपका भी खाता एसबीआई में है तो

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर इंटरेस्ट ! 

दरअसल, अभी के समय में किसी आदमी या संयुक्त पोस्ट ऑफ़िस सेविंग अकाउंट पर प्रदान की जा रही इंटरेस्ट रेट 4 फ़ीसदी है । इंटरेस्ट का कैलकुलेशन माह की 10वीं डेट और माह  के अंतिम के बीच मिनिमम बैलेंस रकम के तौर पर की जाती है । डाक विभाग की वेबसाइट के अनुसार, यदि माह में जमा रकम  10वें दिन और माह के अंतिम दिन के बीच 500 रुपये से कम राशि है, तो आपको माह में कोई इंटरेस्ट नहीं प्रदान किया जाता है ।

यहाँ भी पढ़े :–   सर्दी के मौसम से शुरू करें यह व्यवसाय, होगी हजारों रुपए की कमाई, जानिए व्यवसाय

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

One thought on “Post Office Savings Account – अब रखने होंगे इतने पैसे, पोस्ट ऑफिस ने किया बड़ा बदलाव, जानिए पूरी खबर !

  1. Thanks for finally writing about > Post Office Savings Account – अब रखने होंगे इतने पैसे, पोस्ट ऑफिस ने किया बड़ा बदलाव, जानिए पूरी खबर !
    – Career Bhaskar < Loved it!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close