Friday, July 1, 2022

Top 7 Business Idea – शुरु करें यह 7 व्यवसाय होगी अच्छी कमाई,जानिए क्या है व्यापारिक प्लान !

क्या आप उन लोगों में शामिल है जो खुद का व्यवसाय चालू करना चाहते है ? या फिर आप टॉप 7 व्यवसाय प्लान के बारे में जानना चाहते है ? अगर जानना चाहते है तो आप बिल्कुल उचित स्थान पर आए है । अगर गौर करें तो लगभग आदमी की तमन्ना होती है कि वो खुद का कार्य करें । आज हम Carrerbhaskar.com के इस साइट से टॉप 5 व्यवसाय प्लान के बारे में जानकारी देंगे, जिससे आप काफी अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते है।

यहाँ भी पढ़े :–   अगर आपके मोबाइल में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के,मिलने वाली राशि का

Top 7 Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Top 7 Business Idea, Stationery Business Idea
Top 7 Business Idea

Religious सामग्री का व्यवसाय चालू करें :- 

भारत में महंगाई के टाइम हर व्यवसाय बंद हो सकता है लेकिन, religious सामग्री का व्यवसाय चाहें महंगाई हो या फिर अन्य वजह यह व्यवसाय चलता रहता है । अगर देखा जाए तो लगभग सभी जगह एक मंदिर एवं एक दरगाह अवश्य स्थापित रहते है । मंदिर के स्थान पर पूजा से जुड़े सामग्री एवं दरगाह के स्थान पर चादर बेचने का व्यवसाय चालू किया जा सकता है । जो रोजाना मंदिर में पूजा करने जाते है वो अपने ग्राहक बन सकते है और आपकी इनकम भी अच्छी खासी होगी ।

यहाँ भी पढ़े :–  कमाना चाहते है अधिक लाभ तो छत पर शुरू करें यह व्यवसाय, 2021 में बन जाएंगे

Stationery सप्लाई का व्यवसाय :- 

स्टेशनरी का मांग मार्केट में हर टाइम बनी रहती है और स्टेशनरी के व्यवसाय में कम निवेश करना पड़ता है और आप इससे अच्छा प्रॉफिट रिटर्न के रूप में कमा सकते है । अगर आप पैसा कमाना चाहते है तो यह व्यवसाय चालू कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :–   अब रखने होंगे इतने पैसे, पोस्ट ऑफिस ने किया बड़ा बदलाव, जानिए पूरी खबर !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

Network मार्केटिंग का व्यवसाय :- 

नेटवर्क मार्केटिंग को मल्टी लेवल कंपनी के नाम से जाना जाता है, इस व्यवसाय को छोटा लेवल पर चालू करना काफी सरल है । नेटवर्क मार्केटिंग के रूप में आपको हर व्यक्ति को कंपनी का प्लान दिखाना होता है, फिर उन्हें मोटिवेट करके अपने कंपनी में जॉइन करवाना होता है और उन्हें प्रोडक्ट बिक्री करने का ट्रेनिंग देना होता है । इससे आपको कंपनी के तरफ से कमिशन प्रदान किया जाता है ।

यहाँ भी पढ़े :–  11:15 बजे तक बंद रहेगी इंटरनेट बैंकिंग, और आपका भी खाता एसबीआई में है तो

Virtual Assistance का व्यवसाय :-

वर्चुअल Assistance का अर्थ होता है कि अगर आपको कोई व्यक्ति जॉब के लिए hire कर लेता है तो वो व्यक्ति आपको किसी तरह का कार्य देता है तो आपको उसे पूर्ण करना होता है । यह कार्य आपको मेल के माध्यम से प्रदान किया जाता है । 

Game पार्लर का व्यवसाय :- 

हर शहरी क्षेत्र में एंटरटेनमेंट का व्यवसाय काफी बड़े पैमाने पर चलता है, ठीक उसी प्रकार का व्यवसाय है गेम पार्लर का व्यवसाय । गेम पार्लर के व्यवसाय में आपको एक बार इन्वेस्टमेंट करना होगा और वो इन्वेस्टमेंट आपको चेस, टेबल टेनिस इत्यादि खरीदने में करना पड़ता है । इसके बाद आप कस्टमर के मुताबिक प्रॉफिट कमा सकते है ।

Sarkari नौकरी का फॉर्म भरने का व्यवसाय :- 

आज के टाइम में हर सरकारी नौकरी का फॉर्म ऑनलाइन के जरिए भरा जाता है । क्योंकि, लगभग आदमी साइबर कैफे से फॉर्म भरवाते है और साइबर कैफे वाले फॉर्म भरने का फीस करीब 70 से लेकर 10 रुपए के बीच लेते है । अगर आप भी चाहें तो सरकारी फॉर्म भरने का कार्य चालू कर सकते है, इसके लिए आपको एक लैपटॉप और एक प्रिंटर की जरूरत पड़ेगी और कुल खर्च करीब 50000 से 1 लाख के बीच पड़ता है । हालांकि, यह व्यवसाय से आप अच्छा लाभ कमा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :–  अब बीएसएनएल के ग्राहक पूरे भारत में कहीं भी फ्री कॉलिंग का लाभ उठा सकते है और

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय :-

इस कार्य को काफी कम पैसे लगाकर चालू किया जा सकता है । अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय चालू करने के लिए कच्ची सामग्री के रूप में तिली, मसाला, लकड़ी पाउडर, चंदन, गुलाब, बुरादा इत्यादि की आवश्यकता पड़ती है । इसके बाद आपको एक उपकरण खरीदनी होगी, जिसको खरीदने के लिए आपको 70 हजार रुपए इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा ।

निष्कर्ष 

आप इस लेख में बताए गए टॉप 7 व्यवसाय में से किसी एक व्यवसाय को चालू करके अच्छा पैसा कमा सकते है । लेकिन आपको इससे पहले कुछ जानकारी प्राप्त करना जरूरी होता है तो आप इस लेख को पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते है । इसके बाद अगर आपको किसी प्रकार का कोई परेशानी है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है । मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपकी परेशानी को जल्द से जल्द समाधान कर सकूं ।

यहाँ भी पढ़े :–  नूडल्स एवं सेवई बनाने का व्यवसाय शुरू करके कमाएं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular